फिल्मों को समाज का आईना माना जाता है। यहां बॉक्स ऑफिस कलेक्सन से अलग एक फिल्मी दुनिया ऐसी भी है, जहां सामाजिक मुद्दों को उठाकर उन पर सवाल किया जाता है। कई ऐसे विषयों पर भी फिल्में बनाई जाती हैं, जिसके बारे में बात करने पर भी हमारा समाज असहज महसूस करता है। एलजीबीटी कम्युनिटी का मुद्दा भी एक ऐसा ही मुद्दा है, जिस पर हमारा समाज बात करते वक्त भी हिचकिचाता है। बता दें कि बॉलीवुड में 1 या 2 नहीं बल्कि ऐसी कई फिल्में बनाई गई हैं, जो इस सेंसिटिव मुद्दे पर बात करती हैं। 

तो आइए आज के आर्टिकल में जानते हैं उन बॉलीवुड फिल्मों के बारे में, जो एलजीबीटी कम्युनिटी जैसे गंभीर मुद्दों को उठाती हैं। हालांकि इन फिल्मों की संख्या बहुत कम है, लेकिन इन फिल्मों के जरिए समाज में एलजीबीटी कम्युनिटी के प्रति जागरूकता फैलाने की कोशिश जारी है। तो आइए जानते हैं, इन फिल्मों के बारे में।

अलीगढ़- 

aligarh  movie

डायरेक्टर हंसल मेहता के निर्देशन में बनाई गई फिल्म ‘अलीगढ़’ एक सत्य घटना पर आधारित फिल्म है। यह फिल्म श्रीनिवास रामचंद्र के जीवन की कहानी है, जिन्हें समलैंगिक होने के कारण नौकरी से निकाल दिया गया था। फिल्म में मनोज बाजपेयी और राजकुमार राव अहम भूमिका में नजर आते हैं। इस फिल्म में दोनो एक्टर्स के अभिनय को खूब पसंद किया गया, वहीं फिल्म ने बहुत से लोगों की सोच में बदलाव लाने का काम भी किया था।

फायर- 

lgbtq community

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस मुद्दे पर आज से नहीं बल्कि सालों पहले से भी फिल्में बनाई जा रही हैं। साल 1996 में डायरेक्टर दीपा मेहता ने ‘फायर’ नाम की फिल्म बनाई थी। बता दें कि इस फिल्म में शबाना आजमी और नंदिता दास को समलैंगिक जोड़े का किरदार निभाया था। उस समय समलैंगिकों के प्रति लोगों में बिल्कुल भी जागरूकता ना होने के कारण इस फिल्म पर बहुत विवाद भी हुआ।

इसे भी पढ़ें- इन सेलेब्स ने रचाई है ऐतिहासिक किलों में अपनी शादी

मार्गरिटा विद द अ स्ट्रॉ-

movie on lgbt community

इस फिल्म में कल्कि कोचलिन ने बायसेक्सुअल महिला का किरदार निभाया था। फिल्म में कल्कि न्यूयॉर्क जाती हैं, वहां उसे एक महिला से प्रेम हो जाता है। फिल्म में इस किरदार के समलैंगिक होने के कारण महिला को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। फिल्म में दो महिलाओं के प्रेमी रिश्तों को बड़ी खूबसूरती से दिखाया गया है।

इसे भी पढ़ें- इन सेलेब्स ने अपनी शादी के दिन को बनाया खास, पहनी अपनी मां की साड़ी

शुभ मंगल ज्यादा सावधान-

lgbtq community based movies

जितेंद्र उर्फ जीतू भैया और आयुष्मान खुराना स्टारर यह फिल्म बड़े ही कॉमिक तरीके से इस संवेदनशील मुद्दे को समाज के सामने उठाती है। इस फिल्म में एक गे कपल की लव स्टोरी दिखाई गई है, कि आखिर किन तरीकों से ये कपल अपनी फैमिली को अपने रिलेशनशिप के लिए मनाता है। जिस दौरान इस जोड़े को कई मुश्किलों का सामना करना पड़ जाता है।

Recommended Video

चंडीगढ़ करे आशिकी-

lgbtq community movies

फिल्म ‘चंडीगढ़ करे आशिकी’ 2021 में बॉक्स पर सामने आई। आयुष्मान खुराना जो कि सामाजिक मुद्दों पर फिल्में बनाने के लिए जाने जाते हैं, इस फिल्म के जरिए उन्होंने एक बार फिर से सामाजिक मुद्दे को उठाया है। फिल्म में आयुष्मान खुराना ने एक बॉडी बिल्डर का किरदार निभाया है, जो लोकल चैंपियनशिप की तैयारी कर रहा होता है। उसे मानवी बरार नाम की एक जुंबा टीचर से प्यार हो जाता है, जो कि एक ट्रांस वुमन होती है।

फिल्म में मानवी का किरदार एक्ट्रेस वाणी कपूर ने निभाया है, फिल्म में मानवी पहले पहले शरीर से पुरुष होती है। मगर बाद में ट्रीटमेंट के जरिए मानवी अपना जेंडर बदलवा लेती है, जिसके बाद वह लड़की बन जाती है। इस फिल्म को काफी अच्छे रिस्पॉन्स मिले हैं। जिसे देखकर यह लगता है कि एलजीबीटी कम्युनिटी के प्रति समाज में जागरूकता नजर आ रही है। 

तो ये थीं बॉलीवुड की कुछ खास फिल्में जिन्होंने एलजीबीटी कम्यूनिटी के प्रति समाज में जागरूकता फैलाई है। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।