अपनी शादी को लेकर हर इंसान कई सपने देखता है। जैसे शादी के लिए परफेक्ट जगह, शादी में आने-जाने वाले लोगों लिस्ट इन सब में महीनों लग जाते हैं। सोचिए जब आम इंसान के दिल में शादी की जगह और तैयारियों के लेकर इतने अरमान हैं, तो फिल्मी दुनिया के लोग और सेलेब्स के प्लान कितने बड़े लेवल पर होते होंगे।

 आपने सेलेब्स की ग्रैंड शादियों को देखा ही होगा, जिसमें इन सितारों की शादी किसी बड़े फिल्मी सेट की तरह लगती है। बता दें कि उनमें में से कई सेलेब्स ऐसे हैं, जिन्होंने विदेश में शादी करने की जगह भारत के ऐतिहासिक किलों को अपनी शादी के लिए चुना। 

आज के आर्टिकल में हम आपको इन्हीं सेलेब्स के बारे में बताएंगे, जिनकी शादी भारत में स्थित खूबसूरत और ऐतिहासिक महलों में हुई। इनका वेडिंग वेन्यू बहुत आलीशान और खूबसूरत था, जिस कारण शादी के सालों बाद भी इन सितारों की वेडिंग लोकेशन चर्चा में रहती है। तो आइए जानते हैं आखिर कौन से हैं वो सेलेब्स। 

कैटरीना कैफ और विक्की कौशल-

katrina and vikky wedding 

हाल ही में शादी के बंधन में बंधे एक्ट्रेस कैटरीना कैफ और एक्टर विक्की कौशल के चर्चे इस वक्त सभी की जुबान पर हैं। बता दें कि फैंस और मीडिया में कैटरीना और विक्की की शादी को लेकर काफी बज बना था। ऐसे में शादी के बाद दोनों की खूबसूरत तस्वीरें सामने आ रही हैं। बता दें कि विक्की और कैटरीना ने देश से बाहर जाकर शादी करने के बजाए राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित सिक्स सेंस फोर्ट बरवाड़ा को अपनी शादी के लिए चुना।

बता दें कि इतिहास में ये किला राजस्थान के चौहानों द्वारा बनवाया गया था। इसके अलावा कई सालों तक यह किला राजस्थान के शाही परिवार के हिस्से में आता था, जिसे बाद में एक होटल में बदल दिया गया। ये किला कई खूबसूरत झीलों और प्राकृतिक सुंदरता से भरा हुआ है।

इसे भी पढ़ें- हैप्पी वेडिंग एनिवर्सरी: नीता अंबानी की बेटी ईशा अंबानी के बारे में जानें सब कुछ

निक जोनस और प्रियंका चोपड़ा-

priyanka and nick wedding

बॉलीवुड की सबसे दमदार एक्ट्रेसेस में गिनी जाने वाली प्रियंका चोपड़ा ने भी अपनी शादी के लिए विदेश के किसी वेडिंग वेन्यू की जगह भारत के ऐतिहासिक और खूबसूरत किले में अपनी शादी रचाई। बता दें कि प्रियंका और निक ने अपनी शादी के लिए उमेद भवन पैलेस को चुना। यह महल राजा उमेद सिंह द्वारा 1929 में बनवाया गया था, जिसे 1943 तक आते-आते पूरा किया गया।

बता दें कि इस महल को बनाने का मकसद भव्यता दिखाना नहीं बल्कि अकाल के कारण किसानों और बेरोजगारों को रोजगार देना था। आज ये होटल भारत ही नहीं दुनिया के सबसे भव्य होटलों में गिना जाता है। सिर्फ भारत के सेलेब्स ही नहीं बल्कि कई विदेशी लोगों ने भी अपनी शादी के लिए इसी लोकेशन को चुना है।

इसे पढ़ें- कैटविक की शादी के वेडिंग वेन्यू में था मेहमानों के लिए खास इंतजाम, कैटरीना की ननद ने शेयर किया वीडियो

रवीना टंडन और अनिल थडानी-

ravina tondon wedding

एक्ट्रेस रवीना टंडन ने साल 2004 में अनिल थडानी से शादी की थी। रवीना ने शादी के लिए राजस्थान में स्थित शिव निवास पैलेस को अपनी शादी के लिए चुना था। यह खूबसूरत पैलेस उदयपुर जिले में स्थित है। बता दें कि यह महल कभी उदयपुर के महाराणा के रहने के लिए निजी स्थान रहा करता था। यह खूबसूरत महल पिचोला झील के पास स्थित है। करीब 1982 से इस किले को होटल में बदल दिया गया, अब या भारत के सबसे शानदार होटलों में गिना जाता है। 

Recommended Video

ईशा अंबानी और आनंद परिमल- 

isha ambani wedding pic

मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी को कौन नहीं जानता। ईशा की शादी इस समय में भारत की सबसे आलीशान शादियों में से एक थी, जिससे आप ये अंदाजा लगा सकते हैं कि ईशा की शादी का वेन्यू कितना खास है। बता दें कि ईशा की शादी तो मुंबई में की कई थी, मगर उनके रिसेप्शन के लिए उदयपुर शहर के उदयविलास पैलेस को चुना गया। बता दें कि ये किला करीब 200 साल पुराना है। यह किला भी मेवाड़ के महाराणाओं के द्वारा बनाया गया था। इस खूबसूरत जगह के आसपास एक वाइल्ड लाइफ सेंचुरी भी स्थित है, जो इस लोकेशन को और भी खास बनाती है।

तो ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमें हमने आपको उन सेलेब्स के बारे में बताया जिन्होंने अपनी शादी के लिए ऐतिहासिक किलों को चुना। हमारा यह आर्टिकल अगर आपको पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही फिल्मी जगत की ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- instagram