बॉलीवुड के चिंटू जी यानि ऋषि कपूर का जन्मदिन 4  सितंबर को होता है। ऋषि कपूर का देहांत इसी साल 20 अप्रैल को कैंसर की वजह से हुआ है और उनके देहांत के बाद भी फैन्स के मन में उनके लिए बहुत गहरी जगह है। ऋषि कपूर उन लोगों में से एक थे जो अपनी ट्वीट्स, किताबों और इंटरव्यू के जरिए बहुत ही बोल्ड स्टेटमेंट दे देते थे। जैसा कि आपको याद हो ऋषि कपूर ने एक बार सोनम कपूर और दीपिका पादुकोण को भी डांट लगा दी थी और सोनम के बारे में कहा था कि पिता के कारण ही वो कॉफी विद करण में आई हैं न कि अपने कारण। ऐसा कई बार हुआ है जब ऋषि कपूर ने बॉलीवुड के राज़ खोले हों। 4 सितंबर को ऋषि कपूर के जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनके कुछ ऐसे खुलासों के बारे में बताने जा रहे हैं जो यकीनन बहुत ही यूनीक हैं। 

ये वो खुलासे हैं जहां ऋषि कपूर ने बॉलीवुड के कई लोगों की पोल खोली है और कई राज़ उजागर किए हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- ऋषि कपूर ने कैसी लड़ी कैंसर से जंग, नीतू कपूर से जानिए 

1. राज कपूर के थे कई महिलाओं के साथ अफेयर

अपनी किताब 'खुल्लम-खुल्ला' में ऋषि कपूर ने ये बात स्वीकारी थी कि उनके पिता यानि राज कपूर के कई अफेयर्स रहे हैं। राज कपूर की शादी कृष्णा राज कपूर से हुई थी, लेकिन उनके कई एक्ट्रेसेस के साथ अफेयर थे। ऋषि ने अपनी किताब में लिखा है कि, 'मैं बहुत छोटा था जब मेरे पिता का नरगिस जी के साथ अफेयर था, तो मुझे उससे कोई फर्क नहीं पड़ा था, लेकिन मुझे याद है जब मैं अपनी मां के साथ मरीन ड्राइव के नटराज होटल में शिफ्ट हो गया था क्योंकि मेरे पिता का अफेयर उस वक्त वैजंती माला से चल रहा है। मेरी मां ने ये फैसला लिया था कि वो अब इस बारे में कुछ करेंगी। हम दो महीने बाद होटल से चित्रकूट के एक अपार्टमेंट में शिफ्ट हो गए। मेरे पिता ने ये अपार्टमेंट मेरी मां और हमारे लिए खरीदा था ताकि वो उन्हें वापस पा सकें, लेकिन मेरी मां ने तब तक हार नहीं मानी जब तक मेरे पिता की जिंदगी का वो चैप्टर खत्म नहीं हो गया।'

ऋषि कपूर के इस खुलासे के बाद वैजंती माला ने ऋषि कपूर को 'पब्लिसिटी का भूखा' बताया था। 

rishi kapoor birthday

2. नीतू सिंह को लगता था डिंपल कपाड़िया से डर 

ऋषि कपूर ने अपनी पत्नी नीतू सिंह के बारे में भी इस किताब में काफी कुछ लिखा है। ऋषि कपूर ने खुलासा किया कि उन्होंने और डिंपल कपाड़िया ने एक साथ फिल्म 'बॉबी' से डेब्यू किया था। उस समय इन दोनों की डेटिंग की खबरें बहुत आम थीं। फिर डिंपल की शादी राजेश खन्ना से हो गई और तब ये अफवाहें भी खत्म हो गईं। लेकिन 10 साल बाद ऋषि और डिंपल साथ में फिल्म सागर में आए और तब नीतू सिंह को डिंपल से इनसिक्योरिटी होने लगी थी। नीतू ने शादी के इतने सालों में सिर्फ उसी वक्त डर जाहिर किया था।  

Recommended Video

3. विनोद खन्ना के अंतिम संस्कार पर युवा एक्टर्स को दिखाया था आइना 

गुजरे जमाने के सुपर स्टार विनोद खन्ना के अंतिम संस्कार के बाद ऋषि कपूर ने बॉलीवुड की उस सच्चाई को सामने लाकर खड़ा कर दिया था जो शायद लोग जानते तो थे, लेकिन कोई खुलकर कहता नहीं था। कई सुपर स्टार्स ने अंतिम दिनों में अकेले रहकर दम तोड़ा है और ऐसा ही विनोद खन्ना के साथ भी हुआ। जब ऋषि कपूर ने ये देखा तो उन्होंने ट्वीट कर बॉलीवुड के सभी यंग स्टार्स को लताड़ लगाई कि उनमें से कोई भी विनोद खन्ना को रिस्पेक्ट देने नहीं आया और ये बहुत ही गलत बात है। ऋषि ने यहां तक कह दिया था कि ऐसे तो जब वो मरेंगे तब भी कोई नहीं आएगा उनके अंतिम संस्कार में।   

 

 

4. ऋषि कपूर की वजह से मिली थी शाहरुख खान को फिल्म 'डर' 

शाहरुख खान के करियर में 'डर' फिल्म बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हुई। पर ऋषि कपूर ने अपनी किताब में इस बारे में भी एक खुलासा किया था। ऋषि कपूर ने कहा कि उन्हें डर फिल्म के दोनों अहम रोल यानि शाहरुख खान का रोल और सनी देओल का रोल ऑफर हुआ था, लेकिन उन्होंने मना कर दिया था। यश चोपड़ा के साथ ऋषि कपूर फिल्म 'चांदनी' में काम कर चुके थे और वो अपनी अगली फिल्म में भी ऋषि को ही लेना चाहते थे। लेकिन उस वक्त ऋषि कोई भी निगेटिव कैरेक्टर वाली फिल्म नहीं करना चाहते थे इसलिए उन्होंने इस रोल को ठुकरा दिया। इसके बाद ऋषि कपूर को सनी देओल का रोल ऑफर हुआ, लेकिन उन्होंने उसके लिए भी मना कर दिया क्योंकि उन्हें लगा था कि इस फिल्म में विलेन को हीरो से ज्यादा अच्छा रोल मिला है।  

इसके बाद ऋषि ने यश चोपड़ा को शाहरुख खान का नाम सुझाया। शाहरुख और ऋषि ने साथ में फिल्म 'दीवाना' में काम किया था और उन्हें लगा कि शाहरुख खान डर फिल्म के लिए परफेक्ट रहेंगे। फिर क्या हुआ ये तो हम सभी जानते हैं।  

rishi kapoor revelation

इसे जरूर पढ़ें- नीतू कपूर ने ऋषि कपूर के जानें के बाद लिखे ये इमोशनल पोस्‍ट, छलक रहा है दुख  

5. जावेद अख्तर ने दिया था चैलेंज और सलीम खान ने दी थी करियर खराब करने की धमकी 

उस समय सलीम खान और जावेद अख्तर की जोड़ी बहुत ही फेमस थी। वे सलीम-जावेद के नाम से जाने जाते थे और अमिताभ बच्चन की सफलता के पीछे इनका बहुत बड़ा हाथ था। एक बार का किस्सा है जब जावेद अख्तर ने ऋषि कपूर के सामने अपनी सक्सेस का बखान करने की सोची थी और ऋषि कपूर को चैलेंज किया था कि अगर 'शोले' फिल्म ने 'बॉबी' से ज्यादा पैसे नहीं कमाए तो वो लिखना छोड़ देंगे। ऐसे ही जावेद अख्तर ने जब राज कपूर को एक लिरिसिस्ट की मौत का जिम्मेदार बताया था तब भी ऋषि कपूर ने जावेद अख्तर पर नाराजगी जाहिर की थी।  

ऋषि कपूर का झगड़ा सलीम खान से भी हुआ था। दरअसल, सलीम खान इस बात से नाराज़ थे कि उन्होंने ऋषि को यश चोपड़ा की फिल्म 'त्रिषूल' में रोल दिया था जिसे ऋषि ने नहीं निभाया था। सलीम खान ने कुछ समय बाद ऋषि से इसके बारे में पूछा और ऋषि ने कहा कि उन्हें रोल पसंद नहीं था। ऋषि से सलीम ने कहा कि वो उनका करियर खराब कर सकते हैं। सलीम ने कहा कि राजेश खन्ना ने 'जंजीर' फिल्म को करने से मना किया था तो उन्होंने एक नया सुपरस्टार अमिताभ बच्चन खड़ा कर दिया था। वो ऐसा ऋषि कपूर के साथ भी कर सकते हैं।  

ये बात ऋषि को काफी दिनों तक याद रही और आगे चलकर सलीम खान से ऋषि कपूर के रिश्ते सुधर भी गए।  

अगर आपको ये स्टोरी पसंद आई हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।