प्यार वह एहसास जिसे शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है। किसी के साथ रिलेशनशिप में आना तो आसान होता है लेकिन उसे निभाना उतना ही मुश्किल। यह रिश्ता एक नाजुक डोर से जुड़ा होता है अगर यह टूट जाए तो फिर से जुड़ पाना बेहद मुश्किल होता है। बात अगर लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप की करें तो इस रिश्ते को निभाना और संभालना ज्यादा जरूरी हो जाता है।

कोरोना संक्रमण की वजह से कॉलेज बंद हैं वहीं, ज्यादातर ऑफिस में वर्क फ्रॉम होम दिया गया है। जिसके कारण लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप यानी लंबी दूरी वाले रिश्ते ज्यादा बढ़ गए हैं। कई बार देखा गया है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कुछ समय के बाद पार्टनरों के बीच मनमुटाव और दूरियां आने लगती हैं और फिर रिश्ते की नाजुक डोर या तो कमजोर पड़ जाती है या फिर टूट जाती है। आज के अपने आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि अगर आप भी लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में हैं तो कैसे अपने रिश्ते को मजबूत बना सकते हैं।

पार्टनर के संपर्क में बने रहें

video call with partner

ज्यादातर देखा गया है कि लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में पार्टनर के बीच बातचीत न होने की वजह से रिश्ता कमजोर होता चला जाता है। इसलिए जब भी टाइम मिले अपने पार्टनर को वीडियो कॉल करें और फोन पर बात भी करते रहें। ऐसा करने से आपके पार्टनर को लगेगा कि आप उनके लिए फिक्रमंद हैं। आप हमेशा पार्टनर के टच में बने रहें। ऐसा करने से लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में होने के बावजूद आपका रिश्ता मजबूत बना रहेगा।
 

टच में बने रहने से मिटेगी दिल की दूरियां

talk with partner

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में कई बार समझ नहीं आता है कि पार्टनर से क्या बात करें। चूंकि आप अपने पार्टनर से काफी समय से मिले नहीं होते हैं और बात करने के लिए टॉपिक कम पड़ जाते हैं। ऐसे में आप अपनी रिलेशनशिप के अलावा घर-परिवार की बात, ऑफिस की बात, देश के अलग-अलग मुद्दों पर बात (जिसमें आपके पार्टनर की रुचि हो) करें। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में आपको यह बात ध्यान में रखनी है कि आपको पार्टनर के साथ टच में बने रहना है।

पार्टनर की बात को धैर्य से सुनें

partner chat

लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में पार्टनर चाहता है कि उसकी बात भी ध्यान से सुनी जाए लेकिन कई बार कुछ पार्टनर अपने दूसरे पार्टनर की बात सुनते ही नहीं है और बस अपनी बात ही कहते रहते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने पार्टनर की बात को गौर से सुनें फिर चाहे वो बात आपको बोर ही क्यों न कर रही हो। ऐसा करने से आपके पार्टनर को एहसास होगा कि आप उनकी बातों को इग्नोर नहीं करते हैं। 

पार्टनर पर शक न करें

dont cry on partner

कहते हैं शक का कोई इलाज नहीं है। शक किसी भी रिश्ते को पलभर में तोड़ देता है। लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में देखा जाता है कि पार्टनर के बीच दूरी होने की वजह से रिश्ते में शक घर करने लगता है। जिसके बाद पार्टनर्स के बीच लड़ाई-झगड़े शुरू हो जाते हैं। जब तक कोई ठोस कारण न हो पार्टनर पर शक न करें और न ही यह सोचें कि वह मुझसे दूर है न जानें क्या कर रहा होगा। ऐसा करने से आपका रिश्ता टूट सकता है। इसलिए पार्टनर पर बेवजह शक न करें। अगर आपके मन में कोई बात है भी तो पार्टनर के साथ क्लियर कर लें। ऐसा करने से आपका रिश्ता मजबूत ही होगा।
 
 

पार्टनर की प्राइवेसी का रखें ख्याल

partner privacy

Recommended Video

रिलेशनशिप में हर कोई प्राइवेसी चाहता है लेकिन कई बार लॉन्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में होने की वजह से पार्टनर कुछ ज्यादा ही रोकटोक करने लगते हैं। हर बात में पूछताछ शुरू कर देते हैं। जिस कारण से पार्टनर को लगने लगता है कि उसकी प्राइवेसी छिन गई है और आप उनकी जासूसी में लगे हुए हैं। इसलिए पार्टनर को आजादी दें और उनकी लाइफ में ज्यादा ताकझांक न करें। पार्टनर को यह एहसास कराएं कि आपको उनपर कितना विश्वास है। ऐसा करने से आपका रिश्ता पहले से भी ज्यादा मजबूत हो जाएगा।
 
अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें व इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ।
Image Credit: Freepik, ankurkhemani.com