• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वर्कप्लेस में गोल्स सेट करने से मिलते हैं ये चार बेमिसाल लाभ

अगर आप वर्कप्लेस में गोल्स सेट करके काम करती हैं, तो इससे आपको कई लाभ मिल सकते हैं। 
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -11 Apr 2022, 11:59 ISTUpdated -11 Apr 2022, 12:38 IST
Next
Article
benefits of having goals in workplace

हम सभी ऑफिस में काम करते हैं। लेकिन यह देखने में आता है कि कुछ लोग सफलता की सीढ़ियां चढ़ते चले जाते हैं तो कुछ लोग वहीं पर रह जाते हैं। एक ऑफिस में काम तो लगभग हर कोई एक जैसा ही करता है, लेकिन फिर भी कुछ लोगों के हिस्से तरक्की आती है तो कुछ के नहीं। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि वास्तव में ऐसा क्यों होता है। दरअसल, अपनी प्रोफेशनल लाइफ में सफलता पाने वाले व्यक्ति चीजों को अलग तरह से करते हैं। उनमें कुछ आदतें थोड़ी अलग होती हैं। मसलन, वह अपनी लाइफ की तरह ही वर्कप्लेस में भी गोल सेट करते हैं।

जब आप वर्कप्लेस में गोल्स सेट करते हैं तो इससे ना केवल आपके स्किल्स बेहतर होते हैं, बल्कि आप समय पर और दूसरों से बेहतर काम दे पाते हैं। यह कुछ ऐसे गुण हैं, जो हर कंपनी अपने वर्कर्स में चाहती है। अगर आपने भी अभी तक वर्कप्लेस में गोल्स सेट करना शुरू नहीं किया है, तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वर्कप्लेस में गोल्स सेट करने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं-

मिलती है बेहतर डायरेक्शन

workplace goals benefits 

वर्कप्लेस में गोल्स सेट करने का यह सबसे बड़ा लाभ है। दरअसल, जब आप अपने दिन के लिए पहले से ही गोल्स सेट कर लेते हैं तो इससे आपको बेहतर डायरेक्शन मिलती है। आपको पता होता है कि आपको आज कब, कैसे और कितना काम करना है। इतना ही नहीं, यह गोल्स डायरेक्शन देने के साथ-साथ आपको पूरा दिन काम के लिए मोटिवेट करने और बेहतर प्लानिंग करने में भी मदद करते हैं। जिससे आप अपने काम को अधिक बेहतर व सुनियोजित तरीके से कर पाते हैं।

वे आपको ट्रैक पर रहने में मदद करते हैं

goals benefits

जब आप किसी काम के लिए गोल्स सेट करते हैं तो दिनभर के लिए पहले छोटे-छोटे गोल्स सेट बनाए जाते हैं और फिर एक बड़े गोल को कंप्लीट किया जाता है। वर्कप्लेस में यह रणनीति बनाने से आपको अपने काम को ट्रैक करने और खुद भी ट्रैक पर रहने में मदद मिलती है। मसलन, अगर आपने आज के लिए कोई फाइल कंप्लीट करने का गोल बनाया है, तो आपको फर्स्ट हाफ तक काम करते हुए यह समझ में आ जाएगा कि अभी आप ट्रैक पर हैं या फिर अपने काम से पीछे चल रहे हैं। इस तरह गोल्स आपको काम तय समय सीमा के भीतर खत्म करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।(लक्ष्य पाने के लिए घबराएं नही बस ये टिप्स अपनाएं)

इसे जरूर पढ़ें: करियर डिसिजन लेते समय छोटी-छोटी बातों पर दें ध्यान, बाद में नहीं पड़ेगा पछताना

काम को बनाते हैं आसान

easy work

कुछ लोग अपने काम से इसलिए भी परेशान रहते हैं, क्योंकि वह उन्हें काफी बड़े और मुश्किल नजर आते हैं। लेकिन इस स्थिति में भी गोल्स सेट करना आपके लिए लाभदायक हो सकता है। दरअसल, जब आप गोल्स सेट करते हैं तो अपने बड़े काम को कई छोटे हिस्सों मे बांट सकते हैं और इस तरह समय पर अपना काम बेहद आसानी से पूरा कर सकते हैं। ऐसे में गोल्स सेट करने से आपको कोई भी टास्क या काम मुश्किल नजर नहीं आएगा। उदाहरण के तौर पर, अगर आपको महीने के काम को ट्रैक करते हुए एक फाइल तैयार करनी है, तो शायद यह काम आपको काफी मुश्किल लगे। लेकिन आप गोल सेट करें कि दिन के अंत में आप अपनी फाइल को मेंटेन करेंगे। इससे आपको हर दिन महज 15 मिनट लगेंगे। लेकिन महीने के अंत में, आपकी फाइल एकदम रेडी होगी और वह भी बिना किसी परेशानी के।

इसे जरूर पढ़ें: सिर्फ एक चीज की मदद से आप पूरे कर पाएंगी अपने सभी लक्ष्य, जानिए क्या है यह

 

बेहतर टाइम मैनेजमेंट

ऑफिस में काम करते हुए सीनियर्स कई चीजों को नोटिस करते हैं। मसलन, आप काम कितना अच्छा करते हैं, उसके साथ-साथ क्या आप अपना काम समय पर पूरा कर पा रहे हैं या नहीं। अक्सर यह देखने में आता है कि कुछ लोग ऑफिस में अपना काम कभी भी समय पर पूरा नहीं कर पाते हैं और फिर धीरे-धीरे उनका काम इतना बढ़ जाता है कि वह परेशान हो जाते हैं। इतना ही नहीं, इससे काम की क्वालिटी पर भी विपरीत असर पड़ता है। लेकिन अगर आप वर्कप्लेस में गोल सेट करके काम करते हैं तो इससे आप अपने काम को आसानी से ट्रैक कर पाते हैं और इस तरह आपका काम तय समय के भीतर ही पूरा हो जाता है।(वर्क फ्रॉम होम के दौरान करेंगी यह गलतियां तो हो जाएगी मुश्किल)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।