फ्रेश हर्ब्स और घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए लोग प्लांटिंग करना अधिक पसंद करने लगे हैं। कुछ लोग अपने घर में सजावटी पौधों के साथ-साथ उपयोगी पौधे लगाने का भी शौक रखते हैं। आजकल बहुत-से लोग बालकनी के अलावा घर के अंदर भी पौधे लगाने लगे हैं क्योंकि कुछ प्लांट्स को कम रोशनी की आवश्यकता होती है, जिन्हें आसानी से घर में किसी भी जगह लगाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे इंडोर प्लांट्स के बारे में, जिन्हें आप घर के हर कोने में रख सकते हैं। 

लिविंग रूम के लिए इंडोर प्लांट्स 

indoor plant

अगर आप ऐसे प्लांट्स की तलाश में हैं, जिसे आप अपने घर के लिविंग रूम, टेबल, बालकनी आदि में रखना चाहती हैं, तो आप इन इंडोर प्लांट्स का चुनाव कर सकती हैं। 

सिंगोनियम प्लांट 

सिंगोनियम एक बेहतरीन इंडोर पौधा है, जिसे लोग ताजी हवा के लिए भी लगाते हैं। इसका वानस्पतिक नाम सिंगोनियम पोडोफाइलम है। बरसात वाले क्षेत्रों में तेजी से बढ़ने वाला यह पौधा मैक्सिको, वेस्टइंडीज और दक्षिण अमेरिका में काफी पाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि यह प्लांट सकारात्मक ऊर्जा को आर्किषत करता है और घर से सभी प्रकार के तनाव और चिंता को भी दूर रखता है। 

स्नेक प्लांट

flower indor plant

स्नेक प्लांट इजी टू ग्रो प्लांट है, जो आसानी से लग जाता है। इसे आप कम रोशनी वाली जगह पर लगा सकते हैं। इसे लगाने के लिए आपको बीज या फिर नया पौधा खरीदने की आवश्यकता नहीं है। बल्कि आपको स्नेक प्लांट के एक पत्ते को तोड़ना है और उसके पीछे वाले हिस्से को एक साइज में कट कर देना है। अब इस पत्ती को उसके साइज के अनुसार तीन या फिर चार हिस्सों में कट किया जा सकता है। वहीं कोशिश करें कि पत्ती को कम से कम तीन इंच कट करें, ताकि इसे गमले में शिफ्ट करते वक्त आसानी हो। 

पोथोस

पोथोस एक कम रोशनी वाला हाउस प्लांट है, जो रोशनी और कम जगह वाली रोशनी में आसानी से लगा सकती हैं। इसे आप अपने घर में कहीं भी लगा सकती हैं लेकिन बेहतर होगा कि आप इसे बाथरूम, बेडरूम, खिड़की और किचन आदि जैसे जगहों पर लगाएं क्योंकि यह प्लांट ना सिर्फ आपके घर की शोभा बढ़ेगी बल्कि घर को फ्रेश हवा भी प्रदान करेगा। इसे आप घर पर बीज या कटिंग की सहायता से आसानी से लगा सकती हैं।  (घर को डिफरेंट लुक देने के लिए इस तरह लगाएं मेसन जार में पौधे)

फ्लॉवर इंडोर प्लांट्स 

household plant

अब हम आपको कुछ ऐसे खूबसूरत इंडोर प्लांट्स के बारे में जानकारी देते हैं, जो सौंदर्य के लिहाज से बेहद अच्छे हैं। इन खूबसूरत प्लांट्स को आप घर के किसी भी कोने में रख सकती हैं। क्योंकि उन्हें धूप की अधिक आवश्यकता नहीं होती है, आइए जानते हैं..

लिली प्लांट 

indoor plant for room

इन पौधों के अलावा, आप लिली प्लांट को भी अपने इनडोर प्लांट्स में जगह दे सकती हैं क्योंकि इसके पौधे को अधिक धूप की जरूरत नहीं होती है। साथ ही, इसे आप आसानी से घर में ही उगा सकती हैं। ये सौंदर्य के लिहाज से भी बहुत अच्छा पौधा है। अगर आप स्वच्छ हवा के लिए घर में लंबे समय तक टिकने वाले पौधा लाना चाहते हैं तो गोल्डन पोथोस से बेहतर कुछ नहीं है।

इसे ज़रूर पढ़ें- अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होंगे आपके पौधे खराब

जीजी प्लांट

आप घर पर जीजी प्लांट को लगा सकती हैं क्योंकि इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती है। साथ ही, यह प्लांट आप घर में कहीं भी रख सकती हैं लेकिन कोशिश कीजिए कि इस प्लांट को आप नमी वाली जगह पर रखें। 

आपको बता दें कि इस प्लांट की दो किस्में होती हैं, एक किस्म के पत्ते हरे और दूसरे के काले होते हैं। यह दोनों किस्में आपको आसानी से नर्सरी में मिल जाएंगी। जीजी प्लांट को ज्यादा पानी डालने की भी आवश्यकता नहीं होती है लेकिन कोशिश कीजिए पौधों की नियमित रूप से देखभाल करें। 

Recommended Video

गरबेरा डेजी प्लांट 

indoor plant for living room

इसके अलावा, आप गरबेरा डेजी प्लांट भी अपने घर में लगा सकते हैं। ये बहुत ही खूबसूरत प्लांट है, जिसे आप घर के किसी भी कोने में रख सकते हैं। गरबेरा डेजी प्लांट आपको बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पौधे में कई खूबसूरत फूल भी आते हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर जरूर लगाएं स्नेक प्लांट, जानें इसके फायदे

ये इंडोर प्लांट आप अपने घर में लगा सकते हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and Google)