आयरन घरों में रोजाना इस्तेमाल होने वाली चीजों में से एक है। कपड़ों को प्रेस के अलावा कई बार अन्य कामों के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता हैं। हालांकि, कपड़ों को आयरन करते वक्त हम अक्सर कुछ ऐसी गलतियां करते हैं, जिससे ना सिर्फ कपड़े बल्कि यह इलेक्‍ट्रॉनिक एप्‍लाइसेंस का भी खराब होने का डर रहता हैं। आयरन एक इलेक्‍ट्रॉनिक एप्‍लाइसेंस, जिसके सही इस्तेमाल से ही इसे लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है। इसलिए कपड़ों को प्रेस करते वक्त होने वाली इन छोटी-छोटी गलतियों को करने से बचें।

आयरन में एक बार गड़बड़ी शुरू होने पर यह खराब होता चला जाता है। एक बार इसमें गड़बड़ी आने के बाद इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। ऐसा इसलिए क्योंकि कपड़ों को प्रेस करते वक्त करंट भी लग सकता है। तो चलिए जानते हैं उन छोटी-छोटी गलतियों के बारे में जिसे हम अक्सर आयरन करते वक्त कर देते हैं।

अधिक सूखे कपड़ों को ना करें आयरन

right way to use iron

धूप में सुखाने के बाद हम तुरंत कपड़ों को प्रेस करने लगते हैं। यह गलत तरीका है क्योंकि उस वक्त कपड़े बहुत अधिक सूख हुए होते हैं, ऐसे में जब हम कपड़ों को आयरन करेंगे तो यह अच्छे से प्रेस नहीं होंगे और कई बार आयरन अधिक गर्म हो जाने के बाद जलने का भी डर रहता है। इसलिए कपड़ों को आयरन करने से पहले स्प्रे बॉटल से पानी छिड़के। इसके थोड़ी देर बाद कपड़ों को प्रेस करें, ऐसा करने से रिंकल नहीं आएंगे। इसके अलावा कपड़े जलने का भी डर नहीं रहेगा।

इसे भी पढ़ें:'पीतल' के बर्तनों को घर पर साफ रखने के टिप्स जानें

आयरन की सफाई भी है जरूरी

कई बार आयरन करते वक्त फैब्रिक के दाग उसमें चिपक जाते हैं। इसलिए आयरन को समय-समय पर साफ करना बहुत जरूरी है। आयरन को साफ करने के लिए सबसे पहले उसे ठंडा कर लें। अब एक बाउल में बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाएं और अप्लाई करें। पेस्ट लगाने के बाद इसे पुराने किसी टूथब्रश की मदद से रगड़कर साफ करें और कपड़े से पोंछ लें। इससे दाग चले जाएंगे। ध्यान रखें कि सफाई करते वक्त पानी आयरन के अंदर ना चला जाए।

सही टेम्प्रेचर सेट करना

set temperature

आजकल ऑटोमेटिक इलेक्ट्रिक आयरन का इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं। इसकी खासियत है कि फैब्रिक के अनुसार, इसका टेम्परेचर सेट किया जाता है। ऐसे में आप एक नॉर्मल मोड सेट करने के बजाय कपड़ों के हिसाब से इसका टेम्परेचर सेट करें। दरअसल, एक बार यह अधिक गर्म हो जाने के बाद उसे ठंडा होने में वक्त लगता है। वहीं ओवरहीट की वजह से कपड़े जल भी सकते हैं।

शुरुआत में ऐसे कपड़ों को करें आयरन

कई महिलाएं शुरुआत में हैवी फैब्रिक को आयरन करना शुरू कर देती हैं। उस दौरान आयरन काफी गर्म होता है और वह जल्दी ठंडा नहीं होता। जब लाइट फैब्रिक को आयरन करते हैं तो तुरंत जल जाता है। इसलिए शुरुआत में लाइट फैब्रिक वाले कपड़ों को आयरन करें, फिर हैवी फैब्रिक को प्रेस करें। ऐसा इसलिए क्योंकि आयरन को गर्म होने में वक्त लगता है ठीक उसी तरह ठंडा होने भी वक्त लगता है। इसलिए शुरुआत में सिल्क, पॉलिस्टर जैसे कपड़ों को आयरन करना शुरू करें।

इसे भी पढ़ें: बोरेक्स पाउडर की मदद से घर के इन कामों को आप भी बनाएं आसान

कपड़ों को आयरन से पहले फोल्ड कर लें

iron your clothes

आजकल ज्यादातर लोग कपड़ों सुखाने के लिए वॉशिंग मशीन के ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं। इसमें कपड़े जल्दी सूख जाते हैं। हालांकि, ड्रायर से सुखे हुए कपड़ों को तुरंत आयरन ना करें। इसे पहले अच्छी तरह चेक कर लें और कपड़ों को मोड़कर उसकी गठरी बना दें। दरअसल ड्रायर से सुखाने के बाद कपड़े थोड़े सख्त हो जाते हैं, ऐसे में जब आप इसे आयरन करने जाती हैं तो काफी मेहनत करनी पड़ती है। यही नहीं इससे आयरन भी खराब होने का डर रहता है।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहे हर जिंदगी के साथ।