पीतल के बर्तन या भगवान की मूर्तियां तो सभी के घरों में होगी। पीतल एक ऐसा धातु है, जो बहुत स्टाइलिश लगता है, लेकिन वह समय के साथ-साथ काला भी पड़ने लगता है। कई बार तो हम जल्दबाजी में बिना देखे ही खराब पीतल के बर्तन उठा लेते हैं, उनकी पॉलिशिंग देखे बिना ही उन्हें खरीद लेते हैं और फिर उन्हें साफ करने में लगे रहते हैं। पीतल के बर्तनों को लेते समय भी ध्यान रखना चाहिए और अगर वह काले पड़ रहे हैं, तो उन्हें चमकाना कैसे है, ये भी हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे। तो चलिए फिर जानते हैं पीतल के बर्तनों को साफ करने के टिप्स।

पहले जांच लें कि बर्तन पीतल का है या नहीं

brass plated utensil

सबसे पहले आप यह भी जांच लें कि आपका बर्तन पीतल का है भी या नहीं। पीतल का बर्तन पहचानने के लिए बर्तन पर चुंबक लगाकर देखें, अगर चुंबक चिपक रहा है, तो आपका बर्तन पीतल का नहीं मेटल का है। चुंबक नहीं चिपका तो यानी आपका पीतल असली है। पीतल चढ़े हुए बर्तनों को तो आप गर्म पानी और साबुन से धो सकते हैं। ऐसे बर्तनों में पॉलिशिंग भी जरूरी नहीं होती।

पीतल को करें पॉलिश

polish brass regularly

अगर आप चाहते हैं कि पीतल का डिस्कलरेशन न हो  तो इसके लिए उसे नियमित रूप से पॉलिश करें। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि पीतल के लिए खासतौर पर डिजाइन की गई पॉलिश से ही आप पीतल के बर्तनों को पॉलिश कर रहे हैं। इससे पहले कि आप पॉलिश करना शुरू करें, पीतल को हमेशा पॉलिश करने से पहले धो लें। आपको बस गर्म पानी और माइल्ड डिश सोप चाहिए। एक सॉफ्ट कपड़े को पानी में डुबोकर बर्तन को साफ करें और तब पॉलिश करें।

इसे भी पढ़ें :Easy Tips: घर में रखी पीतल की मूर्तियों को इन टिप्स से करें साफ़

ब्रास क्लीनर से करें पीतल को साफ

brass cleaner for brass utensil

पीतल के बर्तनों की सफाई और पॉलिश करने के लिए आप ब्रास क्लीनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। ब्रास क्लीनर बहुत प्रभावी होते हैं। आपको क्लीनर की एक लेयर बर्तनों पर लगाकर 15-20 मिनट तक के लिए छोड़नी होती है और फिर एक सॉफ्ट कपड़े से साफ कर लें। आपके बर्तन एकदम नए और चमकदार दिखने लगेंगे। कई रेंज में अलग-अलग ब्रास क्लीनर्स आप बाजार और ऑनलाइन पा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें :पूजा में इस्‍तेमाल होने वाले बर्तनों को कैसे साफ करें, जानें कुछ आसान तरीके

Recommended Video

होममेड उपायों से साफ करें पीतल के बर्तन

homemade remedy to clean brass utensil

टूथपेस्ट से : अपने पीतल के बर्तनों में टूथपेस्ट लगाकर कम से कम 1 घंटे के लिए रहने दें उसके बाद गुनगुने पानी से अपने बर्तनों को साफ करें। टूथपेस्ट आपके पीतल के बर्तनों की चमक को बरकरार रखने में मदद करेगा।

आटा, नमक और सिरके से : एक छोटी-सी कटोरी में एक चम्मच आटा, एक चम्मच नमक और एक चम्मच सफेद सिरका डालकर पेस्ट बना लें। इसकी एक पतली सी लेयर अपने बर्तनों में लगाकर 45 मिनट तक लगाकर रखें और फिर उसे गुनगुने पानी से धोकर सुखा लें।

नमक और बेकिंग सोडा से : आधा नींबू के रस में एक चम्मच बेकिंग सोडा (बेकिंग सोडा से किए जा सकते हैं ये 10 काम) मिलाएं और इससे एक अच्छा पेस्ट बना लें। एक सॉफ्ट कपड़े से पेस्ट को बर्तनों में लगाएं। अगर दाग ज्यादा हैं, तो पेस्ट को लगभग 30-45 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धोकर सुखा लें। अगर जरूरी लगे, तो आप इस पेस्ट का इस्तेमाल फिर से कर सकते हैं।

अब पीतल के आइटम्स को घर लाने से आनाकानी न करें। क्लीनिंग टिप्स तो आपको पता ही हैं, तो फिर अब पीतल के बर्तन आपके चमकदार दिखेंगे। हमें उम्मीद है आपको ये टिप्स पसंद आए होंगे। अगर आपको कोई अन्य टिप मालूम है, तो हमें फेसबुक पर कमेंट कर बताएं। ऐसे क्लीनिंग टिप्स पढ़ने के लिए विजिट करते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: pexels, freepik, indiamart & jaypore