अंबानी परिवार में हमेशा से ही कुछ नया करने की होड़ रहती है और रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने समय से आगे चलने के लिए मशहूर रहती है। अब देखिए धीरूभाई अंबानी ने जहां एक ओर स्मार्ट कार्ड वाले फोन को लाकर रिलायंस की धुन को पूरे भारत में फेमस कर दिया था, वहीं मुकेश अंबानी ने जियो लाकर भारत को 4G कर दिया और अब जहां आकाश अंबानी और ईशा अंबानी मुकेश अंबानी के काम को आगे बढ़ा रहे हैं, वहीं अनंत अंबानी ग्रीन एनर्जी (पर्यावरण का संरक्षण करने वाले एनर्जी सोर्स) की फील्ड में आगे बढ़ने वाले हैं। 

दरअसल, रिपोर्ट के अनुसार 5 जुलाई 2021 को अनंत अंबानी ने आधिकारिक तौर पर 'रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर' और 'रिलायंस न्यू सोलर एनर्जी' ( Reliance New Energy Solar and Reliance New Solar Energy) कंपनियों को ज्वाइन किया है। अनंत अंबानी इन दोनों में ही बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स का हिस्सा हैं। आपको बता दें कि ग्रीन एनर्जी की फील्ड में ये दोनों ही कंपनियां मार्केट में करोड़ों के इन्वेस्टमेंट के साथ आगे बढ़ रही हैं। 

anant ambani and mukesh ambani

पिछले कुछ समय से बिजनेस में एक्टिव हैं अनंत अंबानी-

ये पहली बार नहीं है जब अनंत अंबानी को इस तरह से हाइलाइट किया जा रहा है। 2019 में क्रिसमस के थोड़े दिनों पहले रिलायंस की 40वीं एनिवर्सरी पर अनंत ने अपनी पहली बड़ी स्पीच दी थी। इस स्पीच में अनंत अंबानी ने बताया था कि रिलायंस परिवार का हिस्सा होना और उसे बढ़ाना उनकी जिंदगी का बहुत जरूरी मिशन है। इसके बाद से ही लगातार अनंत अंबानी रिलायंस के अलग-अलग फंक्शन में दिखते हैं।

इसे जरूर पढ़ें- धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन की लव स्टोरी, मुंबई आने के बाद ऐसे बदल गई थी जिंदगी 

अनंत इन दो सालों में रिलायंस एनर्जी सेग्मेंट के कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर चुके हैं। इसी साल फरवरी में अनंत अंबानी को रिलायंस ऑयल टू केमिकल (O2C) बिजनेस में डायरेक्टर पद पर अपॉइंट किया गया था। इसी के साथ, अनंत अंबानी रिलायंस जियो के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल हैं। 

बिजनेस के किस-किस सेक्टर में कार्यरत हैं मुकेश अंबानी के तीनों बच्चे?

आकाश अंबानी- 2014 में आकाश अंबानी को रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल वेंचर्स का हिस्सा बनाया गया था। अप्रैल 2018 से आकाश अंबानी सावन मीडिया के कामकाज से जुड़े हुए हैं। सावन मीडिया कंपनी अब जियो सावन के नाम से प्रसिद्ध है। आकाश अंबानी नवंबर 2019 से ही जियो प्लेटफॉर्म और जियो लिमिटेड से जुड़े हुए हैं। 

ईशा अंबानी- ईशा अंबानी भी आकाश की तरह ही 2014 से रिलायंस जियो इन्फोकॉम और रिलायंस रिटेल वेंचर्स का हिस्सा हैं। इसके अलावा, अक्टूबर 2018 में ईशा अंबानी को रिलायंस फाउंडेशन से जोड़ा गया था। नवंबर 2019 से ही ईशा अंबानी जियो प्लेटफार्म और जियो लिमिटेड का हिस्सा हैं। 

अनंत अंबानी- मार्च 2020 से अनंत अंबानी जियो प्लेटफॉर्म का हिस्सा हैं। फरवरी 2021 में उन्हें रिलायंस O2C का हिस्सा बनाया गया था और अब वो रिलायंस न्यू एनर्जी और रिलायंस न्यू सोलर का हिस्सा बन चुके हैं। 

anant ambani and reliance

इसे जरूर पढ़ें- नीता-मुकेश और आकाश-श्लोका ही नहीं, क्या आप जानते हैं इन 8 अंबानी कपल्स के बारे में 

अनंत अंबानी के बारे में कुछ खास फैक्ट्स- 

अनंत अंबानी अब धीरे-धीरे बिजनेस में आगे तो बढ़ रहे हैं, लेकिन क्या आप अनंत अंबानी के बारे में ये सभी फैक्ट्स जानते हैं? 

बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर के कमेटी मेंबर (नॉमिनेटेड)-  

अनंत अंबानी बहुत धार्मिक हैं और हमेशा दान-धर्म से जुड़े रहते हैं। यहां तक कि उत्तराखंड के तत्कालीन चीफ मिनिस्टर टी.एस.रावत ने 2019 में बद्रीनाथ और केदारनाथ मंदिर के कमेटी मेंबर के तौर पर अनंत अंबानी को नॉमिनेट भी कर दिया था।  

18 महीनों में 108 किलो वजन किया कम-  

सिर्फ 18 महीनों में ही अनंत अंबानी ने 108 किलो वजन कम किया था और ये अपने आप में एक रिकॉर्ड है। दरअसल, अनंत अंबानी बचपन से ही अस्थमा के शिकार रहे हैं और उसकी दवाओं के कारण उनका वजन बढ़ता चला गया। 2014 में उन्होंने अपने स्वास्थ्य को सही करने के बारे में सोचा और दिन में 5-6 घंटे का वर्कआउट, डाइट और 20 किलोमीटर रोजाना चलने की आदत बनाई।  

anant ambani fat fit facts

जानवरों से करते हैं बहुत प्यार- 

अनंत अंबानी जानवरों से बहुत प्यार करते हैं और इसलिए उनके घर में खास जगह भी है जहां पर जानवरों को रखा जाता है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अनंत अंबानी जानवरों के बारे में चलता फिरता एन्साइक्लोपीडिया हैं। 

anant ambani radhika happyface

जल्द ही बनने वाला है उनके नाम का होटल- 

मुंबई के पॉश इलाके बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (BKC) में जमीन रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) द्वारा अधिग्रहित की गई है। इसपर ओबेरॉय ग्रुप द्वारा एक लग्जरी होटल और रिजॉर्ट बनाया जा रहा है। बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक इस होटल का नाम अनंत विलास रखा जा सकता है जो अनंत अंबानी के नाम पर होगा।  

अब बिजनेस में अनंत अंबानी की एंट्री के बाद ये कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्दी ही अंबानी परिवार में अनंत और राधिका की शादी भी होगी। अभी तक राधिका मर्चेंट हमेशा अंबानी परिवार के हर फंक्शन में उनके साथ रही हैं और अनंत अंबानी के साथ अक्सर स्पॉट की जाती हैं। उम्मीद है कि अनंत जल्दी ही अपनी प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ में खूब तरक्की करेंगे।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।