'अच्छा ठीक है, बस ध्यान से ग्लू और फेविकोल का इस्तेमाल करना। नहीं तो कपड़े में दाग लग जाएंगे। ठीक है मम्मी। थोड़ी देर बाद-बोला था न कि ध्यान से इस्तेमाल करने के लिए। लग गए न दाग'। खैर, ये समस्या सिर्फ बच्चों के साथ ही नहीं बल्कि बड़े के साथ भी है। फोटो चिपकाते समय यह फिर किसी अन्य चीज में इस्तेमाल करने के दौरान ग्लू और फेविकोल के दाग कपड़े में लग जाते हैं। ऐसे में कपड़ों से इन दाग को निकालने के लिए महिलाओं को बड़ी मेहनत करनी पड़ जाती है। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है, तो इस लेख में हम आपको कुछ हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप आसानी से कपड़े में लगे ग्लू और फेविकोल को हटा सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

नेल पेंट रिमूवर

remove glue or fevicol stains from clothes

ग्लू और फेविकोल के दाग लगने के वक्त ही उसे देख लिया जाता है तो उसका ज्यादातर हिस्सा उसी वक्त हटाया जा सकता है। इसके बाद भी अगर दाग नहीं हटता है, तो आप नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। नेल पेंट रिमूवर से दाग जड़ से हट जाते है। इसके लिए एक से दो चम्मच नेल पेंट रिमूवर को दाग वाली जगह पर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद ब्रश से रगड़कर एक बार पानी से साफ कर लीजिए और कुछ देर के लिए धूप में रख दीजिए। आप देखेंगे कि दाग गायब है।

इसे भी पढ़ें: कपड़ों के अंडरआर्म्स से हटाएं हर तरह का दाग, जानें कैसे

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

ways to remove glue or fevicol stains from clothes

शायद आपने हाइड्रोजन पेरोक्साइड का नाम इससे पहले नहीं सुना होगा। लेकिन, आपको बता दें कि जिद्दी से जिद्दी दाग को कुछ ही देर में निकालने के लिए यह एक बेस्ट विकल्प हो सकता है। इसे इस्तेमाल से ग्लू और फेविकोल के दाग भी निकल जाते हैं और कपड़े से रंग भी नहीं निकलता है। इसके लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड और नींबू का एक मिश्रण तैयार कर लीजिए और इस घोल में दाग वाली जगह को डुबोकर एक मिनट के लिए छोड़ दीजिए। एक मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। (कपड़ों से मेकअप के दाग हटाने के टिप्स)

Recommended Video

टूथपेस्ट

tips to remove glue or fevicol stains from clothes

जी हां, अगर आप अभी तक टूथपेस्ट का उपयोग सिर्फ दांतों की सफाई के लिए कर रही थी, तो अब इस हैक्स के बारे में जानने के बाद कपड़े में लगे ग्लू और फेविकोल के दाग हो हटाने के लिए भी इस्तेमाल करना चाहेंगी। इसके लिए दाग वाली जगह पर टूथपेस्ट को लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद ब्रश की मदद से रगड़े। लगभग दो मिनट रगड़ने के बाद पानी से साफ कर लीजिए। आप देखेंगे कि दाग गायब है। अगर एक बार की सफाई में दाग नहीं निकले हैं, तो इस प्रक्रिया को आप फिर से कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: चंदन के तेल से घर के कई मुश्किल कामों को किया जा सकता है आसान, जानिए कैसे

अल्कोहल से हट जाएंगे दाग  

know how to remove glue or fevicol stains from clothes

ग्लू और फेविकोल के दाग के दाग को कपड़ों से हटाने के लिए अल्कोहल का भी इस्तेमाल किया जाता सकता है। जिन कपड़ों पर टूथपेस्ट के इस्तेमाल से दाग नहीं निकलते हैं उनके लिए अल्कोहल का आप इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक से दो चम्मच दाग वाली जगह पर अल्कोहल को डालकर हल्के हाथों से रगड़े। इसके बाद अच्छे से पानी से साफ कर लीजिए। आप देखेंगी कि ग्लू और फेविकोल के दाग निकल गए हैं। रबिंग अल्कोहल का भी इस काम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@res.cloudinary.com,i.cdn.newsbytesapp.com)