फूड डायरी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 06 Aug 2018, 11:11 IST

मीठा खाने से हैं परेशान? तो खाएं ये चीजें, नहीं होगी मीठे की क्रेविंग

अगर आपको मीठा खाने की लत है तो इस लत पर आज से ही रोक लगाएं। मीठे की क्रेविंग पर रोक लगाने के लिए ये फूड ऑप्शन्स ट्राय करें।  
www.wallpaperflare.comchoclate craving main
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial | 06 Aug 2018, 11:11 IST

कई महिलाओं को मीठा खाना बहुत पसंद होता है और हर किसी को मालूम है कि मीठा मोटापा का भी कारण बनता है। ऐसे में महिलाएं मीठा ना खाने की कई बार नाकाम कोशिशे करती हैं। लेकिन फिर भी उनकी मीठा खाने की आदत छूटती नहीं है। इस आदत के कारण उनका वजन तक बढ़ जाता है और वे जिम में घंटों तक पसीना बहाती हैं। 

अगर आपकी भी यही आदत है और आप अपनी आदत को चाहकर भी नहीं छोड़ पा रही हैं ये फूड्स ऑप्शन्स ट्राय करें। 

फूड ऑप्शन्स

जिस तरह से स्मोकिंग रोकने के लिए ऑप्शनल फूड्स होते हैं उसी तरह से मीठे की क्रेविंग को रोकने के लिए भी ऑप्शनल फूड्स होते हैं। क्योंकि मीठा भी शरीर के लिए नुकसानदायक होता है। इस नुकसानदायक आदत से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का सेवन करें।  

1नींबू पानी

choclate craving inside

जब भी मीठा खाने का मन करे तो पानी पिएं। अगर क्रेविंग बहुत ज्यादा हो रही है तो एक कप पानी में एक नींबू निचोड़ लें। फिर उस खट्टे पानी को पिएं। खट्ठा, मीठा को काटता है। इस खट्ठे पानी से मीठा खाने की क्रेविंग खत्म हो जाएगी और आपका पेट भी भर जाएगा।  

2फल खाएं

choclate craving inside

अपने बैग में या फ्रीज में फल जरूर रखें। जैसे कि सेब या अनार। लेकिन खट्ठे फल ज्यादा इफेक्टिव होते हैं। इसलिए अंगूर व संतरे रखें। या फिर आप अपना कोई फेवरेट फल खा लें। इससे मीठे की क्रेविंग खत्म हो जाएगी। अगर खट्ठे फल असर नहीं डालते हैं तो मीठे फल खा लें। इससे आपको मीठा खाने को मिल जाएगा और आपकी मीठे की क्रेविंग भी शांत हो जाएगी। 

3चुइंगम चबाएं

choclate craving inside

चुइंगम हर चीज का सबसे अच्छा उपाय है। कई विशेषज्ञ स्मोकिंग की लत छुड़ाने के लिए चुइंगम चबाने की सलाह देते हैं। यह सलाह मीठे की क्रेविंग को कम करने पर भी इफेक्टिव है। कई रिसर्च में भी यह बात सामने आई है कि चुइंगम चबाने से भी मीठे की क्रेविंग कम होती है। 

4कुछ-कुछ खाते रहें

choclate craving inside

कई बार मीठे की क्रेविंग एनर्जी की कमी की तरफ भी इशारा करती है। दरअसल मीठे से शरीर को तुरंत एनर्जी मिलती है। इसलिए कई बार जब शरीर में एनर्जी लेवल लो होने लगता है तो मीठा खाने का मन करता है। इस मीठे की क्रेविंग से छुटकारा पाने के लिए दिन भर कुछ ना कुछ खाते रहें। इन सब के अलावा आप अच्छी नींद जरूर लें और जब भी मीठा खाने का मन हो तब अपना ध्यान हटाने के लिए कहीं ठहलने भी निकल जाएं। इन सारे उपायों से आपकी मीठा खाने की आदत छूट जाएगी।

Loading...
Loading...