पौधे किसी अबोध बालक की तरह होते हैं और वह गार्डनर से पूरी केयर मांगते हैं। इस बात में कोई दोराय नहीं है कि प्लांट्स आपके घर को अधिक हेल्दी और हरा-भरा बनाते हैं। लेकिन अगर इनकी देख-रेख में जरा सी भी चूक हो जाए, तो इसे सूखते भी देर नहीं लगती। हो सकता है कि आपके गार्डन एरिया में भी ऐसा पौधा हो, जो बेहद सुस्त और मरा हुआ सा नजर आ रहा हो, और इसलिए अब आप उसे बदलने पर विचार कर रही हो। अगर ऐसा है तो जरा सा रूकिए।

भले ही आपका पौधा थोड़ा सुस्त हो, लेकिन फिर भी इस बात की थोड़ी बहुत संभावना है कि उसके पास अभी भी जीवन जीने का मौका है और उचित देखभाल से वह एक बार फिर से हरा-भरा हो जाए। अगर आप चाहें तो कुछ हैक्स के जरिए उसकी लाइफ को एक बार फिर से बढ़ा सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही अमेजिंग प्लांट हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके प्लांट में दोबारा लाइफ एड करने में मदद कर सकते हैं-

करें ट्रिम 

trimming hacks for plants

यह एक छोटी सी ट्रिक है, लेकिन आपके प्लांट्स के काफी काम आ सकती है। आपको बस इतना करना है कि आप एक प्रूनिंग कैंची या तेज कैंची लें और पौधों के मरने वाले हिस्सों को काट लें। इतना ही नहीं, आप मृत और पीली पत्तियों को हटा दें। ऐसा करने से पौधे को नए पत्ते उगाने के लिए अपनी ऊर्जा का संरक्षण करने में मदद मिलेगी। कुछ ही दिनों में आप देखेंगी कि आपके पौधे पर नई हरी-भरी पत्तियां उगने लगेंगी।

एक बड़े कंटेनर में करें शिफ्ट 

अगर आपने प्लांट को कंटेनर में लगाया है और वह मरने लगा है तो इस बात की संभावना हो सकती है कि पौधे के लिए वह कंटेनर छोटा हो रहा है। ऐसे में सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने प्लांट (इंडोर प्लांट्स के लिए ये स्मार्ट डिवाइस हैं जबरदस्त) को एक बड़े बर्तन में शिफ्ट करें, ताकि वह अपनी ग्रोथ सही तरह से कर सके और उसके लिए उसे पर्याप्त जगह भी मिल सके।

इसे भी पढ़ें :अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होंगे आपके पौधे खराब

पौधों को दें फिल्टर वॉटर 

filter water for plants

अगर आपका प्लांट मरने लगा है तो कुछ दिनों के लिए आप उन्हें फिल्टर या आरओ का पानी देकर देखें। दरअसल, कई पौधे फ्लोराइड और क्लोराइड जैसे हार्श केमिकल्स के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं। यह केमिकल्स अक्सर नल के पानी में भी पाए जाते हैं। उदाहरण के लिए, पानी में क्लोरीन के कारण बांस के पौधे मर सकते हैं। इसलिए, आरओ, वेल, स्प्रिंग या रेन वॉटर का इस्तेमाल करें। यदि आप नल के पानी का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे रात भर ऐसे ही रहने दें, ताकि नमक कंटेनर के तल पर जमा हो जाए।

इसे भी पढ़ें :बीजों के अलावा पत्तों से भी उगा सकते हैं यह पौधे, जानिए

लोकेशन को करें चेक 

how to place your plants

यह एक छोटा-सा हैक है, लेकिन आपके प्लांट के बेहद काम आ सकता है। जब आप अपने पौधे में कुछ बदलाव देखते हैं और महसूस करते हैं कि यह मरना शुरू हो गया है, तो सबसे पहले उसकी लोकेशन और लाइटिंग कंडीशन को चेक करें। हो सकता है कि उसे जरूरत से ज्यादा रोशनी मिल रही हो, जिसके कारण वह मुरझा रहा हो या फिर आपने उसे ऐसी जगह पर रखा हो, जहां पर उसे बिल्कुल लाइटिंग ना मिल रही हो, जबकि उसे सीधी धूप की जरूरत हो। इसलिए, पहले आप एक बार अपने प्लांट की जरूरत को चेक समझें और फिर यह देखें कि उसकी लोकेशन उसकी जरूरतों के अनुरूप सही है या नहीं। अगर ऐसा नहीं है तो उसकी स्थिति में बदलाव करके देखें। इससे आपके प्लांट्स में भी काफी बदलाव आएंगे।

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik