कहा जाता है जिस तरह से लकी बैम्बू तमाम दिक्कतों को झेलकर एकदम सीधा खड़ा रहता है, उसी तरह से इंसान को भी तमाम परेशानियों में भी सीधा खड़ा रहना चाहिए। शायद इसी शुभ संदेश के लिए लगभग हर कोई घर में लकी बैम्बू का प्लांट लगाते हैं। कई महिलाएं कमरे की खूबसूरती या फिर ड्राइंग रूम को बेहतरीन लुक देने के लिए भी लकी बैम्बू का प्लांट को घर में लगाती है। लेकिन, हर बैम्बू प्लांट सही सलामत रहे इसके बारे में कोई बता भी नहीं सकता है। ऐसे इसके रख-रखाव का भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी हो जाता है।

अगर आपने भी कमरे या फिर घर के किसी अन्य हिस्से में बैम्बू प्लांट को लगा रखा है, और बार-बार मर जाते हैं या फिर ख़राब हो जाते हैं, तो आपको बैम्बू प्लांट की देखभाल करनी चाहिए। आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप कभी भी बैम्बू प्लांट को कोई नुकसान और ख़राब होने से बचा सकती हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में।

मिट्टी या छोटे-छोटे पत्थरों के बीच रखना

tips to take care of lucky bamboo inside

शायद आपने ध्यान दिया हो। अगर नहीं दिया हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लकी बैम्बू प्लांट को अधिकतर लोग या तो पानी में डालकर रखते है या फिर छोटे-छोटे पत्थरों में। बहुत कम हो बैम्बू प्लांट को एक साथ  यानि पानी और मीट्टी के साथ रखा जाता है। इसलिए आप अगर आपने प्लांट को पानी में रखा है, तो उसमें मिट्टी न डाले और मिट्टी डाल रखा है, तो कभी भी अधिक पानी का इस्तेमाल न करें। इससे पौधे ख़राब हो जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर इतनी आसानी से लगाएं लेमन ग्रास का पौधा, चाय बनाने से लेकर मच्छर भगाने तक में आएगा काम

सनलाइट से दूर रखें

how to take care of lucky bamboo inside

ऐसा नहीं है सूर्य की रोशनी से दूर रखना है लेकिन, डायरेक्ट और तेज घूप से बैम्बू प्लांट को हमेशा ही दूर रखें। कहा जाता है कि तेज धूप के चलते प्लांट मर जाते हैं। इसे आप ऐसी जगह रखें जहां हवा भी मिल सके और तेज घूप भी न लगे। इसके साथ-साथ आप हमेशा बैम्बू प्लांट को किसी धागे या रस्सी से बांधकर ही रखें। इससे प्लांट सीधा और मजबूत रहता है। आपके कई बार देख भी होगा कि कई घरों में इस पौधे को बांधकर रखा जाता है। (तुलसी के पौधे को हमेशा रखें हरा भरा)   

पानी और खाद बदलना 

how to take care of lucky bamboo tips inside

अगर आपने बैम्बू प्लांट को पानी में रखा है, तो पानी को हमेशा बदलते रहे। इससे पौधे हरा-भरा बना रहता है। कई बार तीन से चार दिनों तक एक ही पानी से रखने से प्लांट ख़राब होने लगते हैं। पानी बदलने के साथ-साथ प्लांट में खाद भी नियमित समय पर डालती रहे हैं। क्यूंकि, छोटे-छोटे बैक्‍टीरिया के चलते प्लांट मर जाते हैं या फिर ख़राब भी हो जाते हैं। खाद के लिए आप किसी घरेलू खाद का ही इस्तेमाल करें। अगर घर में एक्‍वेरियम प्‍लांट फूड मौजूद है तो इस प्लांट में ज़रूर डालें। 

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Expert Tips: सर्दियों के मौसम में झड़ जाता है तुलसी का पौधा तो इस तरह करें देखभाल

ध्यान से करें छटनी  

how to take care of lucky bamboo inside

कई बार ऐसा होता है कि अधिक लंबा हो जाने पर महिलाएं उसे कटाने या छांटने लगती हैं। ऐसे में इसका ज़रूर ध्यान रहे कि कभी भी बैम्बू प्लांट को ज्‍वांइट से ही काटें। जॉइंट से काटने पर फिर से नए रूप में पौधे उगने लगते हैं। कभी-कभी जॉइंट से नहीं काटने पर बैम्बू प्लांट अधिक बढ़ते नहीं है। इसके अलावा आप पौधे में मौजूद पीली पत्तियों को भी नियमित समय पर निकालती रहे। (इनडोर प्लांट्स की करें केयर)

इसके अलावा आप लकी बैम्बू प्लांट के सड़ने और गलने पर बाहर ज़रूर फेंक दें। क्यूंकि, कई बार ऐसे मौके पर पौधे से दुर्गन्ध आती हैं जिसके चलते बीमार होने का भी डर रहता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लकी बैम्बू प्लांट को एक फेंगशुई प्लांट भी माना जाता है, जो सुख और समृधि लिए जाना जाता है है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.ytimg.com,cf.ltkcdn.net)