Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सकारात्मक ऊर्जा पाने के लिए दिवाली वाले दिन इस तरह करें फिटकरी का इस्तेमाल

    दिवाली के दिन घर में फिटकरी के कुछ उपाय करें और सुख एवं समृद्धि पाएं। आसान उपाय जानने के लिए आर्टिकल पढ़ें। 
    author-profile
    Updated at - 2021-10-28,15:06 IST
    Next
    Article
    fitakri ke  totke

    दिवाली का पर्व हिंदू धर्म मानने वालों के लिए सबसे बड़ा होता है। हर कोई चाहता है कि दिवाली का त्‍योहार उसके लिए शुभ हो और ढेरों खुशियां लेकर आए। इसलिए दिवाली के दिन बहुत सारे लोग ज्‍योतिष शास्‍त्र में बताए गए उपाय भी करते हैं, जो उन्‍हें जीवन के अलग-अलग क्षेत्र में फायदा पहुंचाने और घर में सकारात्मकता भरने के लिए होते हैं। 

    शास्त्रों में फिटकरी को भी बहुत शुभ बताया गया है। इस बारे में उज्जैन के ज्योतिषाचार्य एवं पंडित मनीष शर्मा कहते हैं, 'फिटकरी नकारात्मक भाव को अपनी ओर खींच लेती है और नष्ट कर देती है। इसलिए शास्त्रों में फिटकरी के कई उपाय बताए गए हैं। इन उपायों को आप सालभर में कभी भी कर सकते हैं, मगर दिवाली के अवसर पर कुछ उपाय करने से आपको विशेष लाभ पहुंचता है।'

    कुछ आसान उपाय पंडित जी हमसे शेयर भी करते हैं- 

    इसे जरूर पढ़ें: फिटकरी से हल की जा सकती हैं ये 9 घरेलू समस्याएं

    fitkari  ke  gharelu  upay

    घर को बुरी नजर से बचाने के लिए उपाय 

    दिवाली वाले दिन फिटकरी को एक काले कपड़े में बांधकर घर के मुख्य द्वार पर टांग दें। आप चाहें तो घर के हर कोने पर काले कपड़े में बंधी फिटकरी रख सकते हैं। ऐसा करने से घर को बुरी नजर नहीं लगती हैं। साथ ही आर्थिक संकट झेल रहे जातकों को भी फायदा मिलता है। ऐसा करने से घर में बरकत आती है और धन कमाने के नए रास्ते मिलते हैं। 

    नजर उतारने के उपाय 

    अगर दिवाली के दिन आपको घर के किसी सदस्य की नजर उतारनी है तो फिटकरी का एक छोटा सा टुकड़ा लें और 7 बार व्यक्ति के सिर से पांव तक उसे घुमाएं आखिर में फिटकरी को सिर से घुमाकर आग में डाल दें। ऐसा करने पर फिटकरी जैसे-जैसे जलेगी, वैसे-वैसे बुरी नजर का असर भी कम होता जाएगा। 

    इसे जरूर पढ़ें: Hacks: फिटकरी को कैसे करें स्‍टोर

    alum expert

    शुभ समाचार प्राप्त करने के उपाय 

    दिवाली के दिन फिटकरी के छोटे से टुकड़े को एक पान के पत्ते में बांध कर पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। ऐसा करने से आप जिस शुभ समाचार का काफी समय से इंतजार कर रहे हैं, वह आपको जल्दी मिलेगा और यदि आपने कर्ज लिया हुआ है, तो उससे भी आपको मुक्ति मिल जाएगी। (फिटकरी से दूर होगें 5 वास्‍तुदोष)

    पति-पत्‍नी के संबंधों को सुधारने के उपाय 

    अगर पति-पत्‍नी के बीच लड़ाई-झगड़े अधिक हो रहे हैं, तो आप पानी के ग्‍लास में फिटकरी को रात भर के लिए डाल कर रख दें। जब फिटकरी रात भर में पूरी तरह घुल जाए, तो सुबह आप उस पानी को पीपल के पेड़ में चढ़ा दें। इससे आपके आपसी संबंधों में सुधार होगा। पंडित जी कहते हैं, 'वैसे तो इस उपाय को आप किसी भी दिन आजमा सकते हैं या फिर लगातार 1 महीने तक इस उपाय को दोहराते रहें। लेकिन दिवाली वाले दिन इस उपाय को जरूर करें।'

    how  to  get  rid  of  vastu  dosh  with  alum

    नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट करने के उपाय 

    घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश न करे इसके लिए दिवाली की रात फिटकरी को घर की चौखट पर रख दें और रात भर वहीं रखा रहने दें। सुबह उठने के बाद फिटकरी को पानी में पिघला लें और उस पानी को घर के बाहर रखे किसी गमले या फिर बगीचे में लगे पौधे में डाल दें। (फेंगशुई से दूर करें घर की नेगेटिविटी)

    कार्यस्थल पर सकारात्मकता बनाए रखने के उपाय 

    नौकरीपेशा और व्यापार करने वाले जातकों को अगर अपने कार्यस्थल पर किसी भी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो उन्हें दिवाली के दिन पूजा के बाद एक लाल कपड़े में फिटकरी को बांध कर कलावे सहित बायें हाथ में बांध लेना चाहिए। ऐसा करने से नौकरी या व्यापार में आ रही मुसीबतें कम हो जाती हैं और काम में आ रही रुकावटें दूर हो जाती हैं। 

    Recommended Video

    वास्तु दोष दूर करने के उपाय 

    घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए आप अपने घर के चारों कोने में यानि उत्तर, दक्षिण, पूरब और पश्चिम में फिटकरी का छोटा सा एक टुकड़ा लोहे के कटोरे में रख दें। दिवाली के दिन यह काम करें और फिर हर एक महीने में फिटकरी के टुकड़ों को बदल दें। 

    फिटकरी से जुड़े इन उपायों को दिवाली के दिन एक बार आजमा कर जरूर देखें। यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

    Image Credit: Freepik, Shutterstock

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।