• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से पहले जान लें इसका भाव

अगर आप अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो पहले उसके दाम के बारे में ये बातें जान लें। 
author-profile
Published -02 May 2022, 11:22 ISTUpdated -02 May 2022, 12:00 IST
Next
Article
akshaya tritiya  gold offers

अक्षय तृतीया साल के उन कुछ दिनों में से एक है जिसमें सोना खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। ये एक ऐसा दिन है जहां आप हर तरह की चीज़ खरीदते हैं जिससे आपको भविष्य में शुभ समाचार मिल सकें और सोना खरीदना तो बेहद लकी माना जाता है। सोना खरीदना शुभ तो होता है, लेकिन इसे खरीदना इतना आसान भी नहीं होता। सोने के बढ़ते दामों ने इसे और भी ज्यादा मुश्किल कर दिया है। 

कई बार लोगों को ये पता भी नहीं होता है कि आखिर सोने के दाम किस तरह से देखे जाएं। दरअसल, सोने के दाम रोज़ घटते और बढ़ते हैं और पिछले कुछ दिनों में रमजान के महीने और अक्षय तृतीया को लेकर सोने के दामों में भारी गिरावट देखने को मिली है। 

इस साल सोने के दाम क्या हैं और किस तरह से आप सोना खरीदने से पहले उसके दाम का पता लगा सकते हैं इसके बारे में जानने के लिए हमने पर्सनल फाइनेंस एक्सपर्ट और Wealth Aware कंपनी की संस्थापक और एमडी तन्वी केजरीवाल गोयल से बात की।

तन्वी जी के मुताबिक सोने को खरीदने से पहले आपको उसके दाम का पता होना जरूरी है। तभी आप ये तय कर पाएंगे कि मेकिंग चार्जेस लगने के साथ किस तरह से आपका गहना, सिक्का या फिर गोल्ड बार आपको किफायती पड़ रहा है। 

akshaya tritiya  gold rate

इसे जरूर पढ़ें- अक्षय तृतीया 2022 पर पाएं लाभ, सोना खरीदने से पहले जरूर फॉलो करें ये टिप्स

सोना का भाव पता ना होने से क्या होता है नुकसान?

सोने का भाव अगर पता ना हो तो उससे कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। जैसे-

  • अगर आपको सोने का भाव नहीं पता होगा तो आप ज्यादा मेकिंग चार्जेस वाला गहना भी खरीद सकते हैं। 
  • अगर आप एक साथ काफी सारे फिजिकल गोल्ड में निवेश करने का सोच रहे हैं तो भाव को कुछ दिन स्टडी करना जरूरी है। 
  • अलग-अलग कैरेट का दाम कितना है उसे जानने के बाद ही आप गोल्ड ज्वेलरी में सही निवेश कर सकते हैं। 

कैसे चेक करें गोल्ड रेट?

वैसे तो एक गूगल सर्च आपको तत्कालीन सोने का भाव बता देगी, लेकिन अगर आप कम्पेरिजन के साथ सही फैसला लेना चाहते हैं तो MCX (mcxindia.com) पर रोज के सिल्वर और गोल्ड के रेट आते हैं और आप प्राइस कम्पेयर कर अपने लिए गोल्ड खरीद सकते हैं। हां, इस प्राइस के साथ टैक्स भी लगता है। 

gold jewellery offer on akshaya tritiya

अक्षय तृतीया पर गोल्ड का रेट क्या है?

अक्षय तृतीया के मौके पर पिछले कुछ दिनों में हमने सोने के दाम में काफी उतार-चढ़ाव देखा है। पिछले दो-तीन दिनों से तो ये गिर ही रहा है। खबर लिखने तक दिल्ली में 10 ग्राम सोने का भाव 53,525 रुपए था। अगर आप अक्षय तृतीया पर ही सोना खरीदने जा रहे हैं तो ये बहुत सही मौका है फिजिकल गोल्ड खरीदने के लिए। हालांकि, अगर आप 22 कैरेट गोल्ड को देखें तो बिना टैक्स लगे इसके दाम 47,400 रुपए तक चले गए हैं। 

गोल्ड रेट कैसे बदलता है? 

गोल्ड रेट अगर 10 ग्राम का 47400 रुपए है तो इसका मतलब ये नहीं कि आपको ये ऐसे ही मिल जाएगा। इसमें दो चीज़ें एक्स्ट्रा जोड़ी जाती हैं।  

टैक्स- टैक्स में जीएसटी और हो सकता है कि स्टेट के हिसाब से सरचार्ज भी जोड़ा जाए जो आपके फाइनल प्रोडक्ट में मिलता है। 

मेकिंग चार्ज- अगर आप सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो यकीनन मेकिंग चार्जेस पर भी ध्यान देना होगा। 10 प्रतिशत से लेकर 22 प्रतिशत तक मेकिंग चार्जेस अलग-अलग गोल्ड विक्रेता लगाते हैं। आपको पहले उनके बारे में पता करना होगा।  

Recommended Video

इसे जरूर पढ़ें- अक्षय तृतीया 2019: इस दिन सोना खरीदने के ये 6 फायदे जानती हैं आप? 

कितने कैरेट में खरीदें गोल्ड- 

गोल्ड खरीदने के लिए अलग-अलग कैरेट का ध्यान रखा जा सकता है। आपकी गोल्ड ज्वेलरी कितने कैरेट की है उसपर ही उसका रेट निर्भर करता है।  

  • 14 कैरेट - इसे आप 1 ग्राम सोने की ज्वेलरी की कैटेगरी में रख सकते हैं। इसकी रिसेल वैल्यू बिल्कुल कम होती है और इसे शुद्ध नहीं माना जाता है। 
  • 18 कैरेट- इससे पतली ज्वेलरी बनाई जाती है। इसका दाम भी कम होता है, लेकिन रिसेल हो सकती है। 
  • 22 कैरेट- इससे अधिकतर ज्वेलरी बनाई जाती है और इसे गोल्ड ज्वेलरी बनाने के लिए सबसे शुद्ध माना जाता है। 
  • 24 कैरेट- इससे ज्वेलरी नहीं बनाई जा सकती है क्योंकि ये काफी हल्का होता है जिसे हाथ से भी मोड़ा जा सके।  

तो ये थी अक्षय तृतीया पर सोने से जुड़ी जानकारी। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के  लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।