• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

डिलीवरी के बाद डिप्रेशन में चली गई थीं ये एक्ट्रेस

ऐसी कई एक्ट्रेस हैं, जो डिलीवरी के बाद पोस्टपार्टम डिप्रेशन से जूझ चुकी हैं। जानिए इस लेख में।
Published -06 May 2022, 11:34 ISTUpdated -06 May 2022, 11:34 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -06 May 2022, 11:34 ISTUpdated -06 May 2022, 11:34 IST
Next
Article
actress motherhood

मां बनना किसी भी स्त्री के जीवन का सबसे बड़ा बदलाव होता है। बच्चे के जन्म के साथ ही एक स्त्री की जिम्मेदारियां काफी बढ़ जाती है। ऐसा माना जाता है कि जब एक स्त्री की गोद में उसका बच्चा आता है, तो उसकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहता। हालांकि, हर स्त्री के साथ ऐसा ही हो, यह जरूरी नहीं है। कभी-कभी बच्चे के जन्म के बाद स्त्री उस खुशी को महसूस ही नहीं कर पाती। इतना ही नहीं, महिला को डिलीवरी के बाद मूड स्विंग्‍स, चिड़चिड़ापन और एंग्‍जायटी महसूस होती है। डिलीवरी के बाद जब एक स्त्री ड्रिपेशन महसूस करती है, तो उसे पोस्‍टपार्टम डिप्रेशन कहते हैं।

इस डिप्रेशन से सिर्फ आम महिलाएं ही नहीं, बल्कि कई सेलेब्रिटी एक्ट्रेस भी जूझ चुकी हैं। समीरा रेड्डी से लेकर सोहा अली खान तक ऐसी कई एक्ट्रेस हैं, जिन्होंने बच्चे के जन्म के बाद डिप्रेशन को महसूस किया है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही एक्ट्रेस के बारे में बता रहे हैं, जिन्होंने पोस्टपार्टम डिप्रेशन को महसूस किया है-

समीरा रेड्डी

actress who underwent postpartum depression in hindi

समीरा रेड्डी ने दो बच्चे हैं- हंस और न्यारा। समीरा ने बच्चों के जन्म के बाद पोस्टपार्टम डिप्रेशन को झेला है। समीरा ने अपनी पहली प्रेग्नेंसी के दौरान डिप्रेशन को महसूस किया था और चार साल बाद जब उन्होंने बेटी न्यारा को जन्म दिया तब भी उन्होंने डिप्रेशन को फील किया। बता दें कि जब मई 2015 में हंस का जन्म हुआ, तब उनका वजन 102 किलोग्राम था। वह खुद को पूरी तरह से डिस्कनेक्ट महसूस कर रही थीं और उन्हें समझ ही नहीं आ रहा था कि उनके साथ क्या हो रहा है।

मंदिरा बेदी

motherhood

मंदिरा एक एक्ट्रेस, एंकर और डिज़ाइनर हैं। वह एक मल्टी-टैलेंटेड वुमन हैं जो एक सुपर-मॉम भी हैं। उन्होंने 1999 में राज कौशल के साथ शादी के बंधन में बंधी और 2011 में वीर नाम के एक बच्चे को जन्म दिया। मंदिरा को अपने बच्चे के जन्म के बाद लगभग 6 सप्ताह तक पोस्टपार्टम डिप्रेशन का सामना करना पड़ा था।

इसे जरूर पढ़ें: 30 की उम्र से पहले ही मां बन गई थीं यह एक्ट्रेसेस

ईशा देओल

bollywood actress motherhood

ईशा देओल ने भी एक चैट शो में डिलीवरी के बाद के अपने अनुभवों के बारे में बताया था। ईशा ने अपने दूसरे बच्चे, मिराया के जन्म के बाद बेबी ब्लूज़ का अनुभव किया था। ईशा ने बताया था कि, “मेरी दूसरी डिलीवरी के बाद, मुझे नहीं पता था कि यह क्या था। मुझे इसका अनुभव नहीं था इसलिए मुझे नहीं पता था। और प्रसव के ठीक बाद, मुझे नहीं पता था कि क्या चल रहा था क्योंकि मैं लोगों से भरे कमरे में थी, और अचानक, मुझे रोने का मन हुआ। मैं चुपचाप और बहुत सुस्त, बैठी रही। मैंने फिर से एक खूबसूरत बच्ची को जन्म दिया है और यह मेरे जीवन का एक बहुत ही खुशी का पल है और मुझे नहीं पता कि क्या हो रहा है।”

शिल्पा शेट्टी

bollywood actress postpartum depression

शिल्पा ने 2012 में बेबी बॉय वियान को जन्म दिया और फिर वह दूसरे बच्चे समीशा की मां बनी। हालांकि, समीशा का जन्म सेरोगेसी के जरिए हुआ था। शिल्पा ने वियान के जन्म के बाद पोस्टपार्टम डिप्रेशन को महसूस किया था। हालांकि, वह इससे लगभग दो सप्ताह के बाद बाहर निकल गई थीं।

इसे जरूर पढ़ें: नुसरत जहां के बेटे को मिला यश दासगुप्ता का नाम, उन्हीं की तरह शादी से पहले मां बनी थीं ये अभिनेत्रियां

Recommended Video

 

सोहा अली खान

postpartum depression bollywood actress

एक नई मां कई तरह के उतार-चढ़ाव से गुजरती है और सोहा ने भी इसे महसूस किया। बच्चे के जन्म के बाद सोहा का शुरुआती कुछ हफ्तों में ब्रेकडाउन हुआ। हालांकि, उस दौरान उनके पति कुणाल खेमू एक चट्टान की तरह उनके साथ रहे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- Instagram

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।