• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

खजूर के बीज का इन 6 तरह से करें इस्तेमाल, जानते नहीं होंगे आप इसके फायदे

अगर आप खजूर के बीज फेंक देती हैं तो ऐसा ना करें। उसकी जगह आप उनका इन 6 तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। 
author-profile
Published -26 May 2022, 16:47 ISTUpdated -26 May 2022, 16:53 IST
Next
Article
different ways to use date seeds

खजूर को खाने के कई फायदे बताए जाते हैं। खजूर ना सिर्फ आपके लिए हेल्थ संबंधित कई समस्याओं को कम करता है बल्कि कुछ रिसर्च मानती हैं कि ये फर्टिलिटी के लिए भी बहुत अच्छा हो सकता है। जहां तक इसका सवाल है तो कई लोग इसे रोज़ाना खाते हैं और इसे कब्ज की समस्या के लिए भी खाया जाता है। 

खजूर का इस्तेमाल तो आपने काफी किया होगा, लेकिन अगर बात करें इसके बीज की तो हम हमेशा ये देखते हैं कि इसके बीज फेंक दिए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उसके भी कई उपयोग हो सकते हैं? 

डेट सीड्स या खजूर के बीज का इस्तेमाल डाइटरी फाइबर के तौर पर किया जा सकता है। कई स्टडी ये बताती हैं कि ये काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला फाइबर सोर्स है। अरब देशों में जहां खजूर का उत्पादन बहुत किया जाता है वहां इसे हमेशा इस्तेमाल किया जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें- खजूर से बनाई जाने वाली इन स्वादिष्ट रेसिपीज के बारे में जानें

तो चलिए आज हम आपको खजूर के बीज के कुछ इस्तेमाल के बारे में बताते हैं। 

1. बनाएं खजूर के बीज की कॉफी-

ये बहुत ही फेमस है और इसे अरब देशों में तो बहुतायत में इस्तेमाल किया जाता है। इसे कैफीन फ्री एनर्जी बूस्टर की तरह इस्तेमाल किया जाता है और माना जाता है कि ये एलडीएल या बैड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकती है। इसमें ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने की ताकत भी होती है। 

date seed coffee

विधि-

खजूर के बीज को साफ कर ड्राई रोस्ट करें और ग्राइंड कर पाउडर बना लें। इसे पानी में भिगोकर पीसकर फिर सुखाया भी जा सकता है। 

इसके बाद इसके साथ थोड़ा सा डेट सिरप, दालचीनी पाउडर, इलाइची पाउडर मिलाकर इसे गर्म दूध के साथ थोड़ी देर किसी बर्तन में रख दें या फिर उबाल लें और छानकर इसका लुत्फ उठाएं। आपने यहां कॉफी पाउडर को डेट सीड पाउडर से रिप्लेस कर दिया है। 

2. जानवरों के चारे के लिए करें खजूर के बीज का इस्तेमाल-

आप अपने जानवरों को भी रोस्टेड डेट सीड्स खिला सकते हैं। ये गाय, भैंस, घोड़े आदि के चारे में मिलाए जा सकते हैं। ये उनकी ग्रोथ को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसलिए इसे ज्यादा बेहतर माना जा सकता है। 

date and seeds uses 

3. डेट सीड पाउडर का करें बेकिंग में इस्तेमाल-

फ्लेवर के लिए अगर आप डेट सीड पाउडर का इस्तेमाल करती हैं तो इससे बहुत ज्यादा अच्छा फ्लेवर आ सकता है। आप कोको पाउडर की जगह इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। हालांकि, बहुत ज्यादा मात्रा में इसे ना डालें वर्ना कड़वाहट आ सकती है। इसे शहर के साथ मिलाकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे नेचुरल मीठापन काफी बढ़ता है। 

date and seeds

4. बॉडी स्क्रब की तरह करें इस्तेमाल- 

डेट सीड पाउडर को बॉडी स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है जिससे आपके शरीर की डेड स्किन काफी हद तक निकल जाए। आप डेट पाउडर को दही के साथ मिलाकर अपने शरीर में स्किन को एक्सफोलिएट करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।  

date uses

इसे जरूर पढ़ें- पूरी दुनिया में खाए जाते हैं ये छह तरह के खजूर, जानिए इनके बारे में 

5. डेट सीड पाउडर का करें फेस पैक के लिए इस्तेमाल- 

डेट सीड पाउडर का इस्तेमाल आप फेस पैक के तौर पर भी कर सकते हैं। इसके साथ शहद और थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। ये तरीका आपके चेहरे को ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा।  

Recommended Video

6. खजूर के बीज का करें कम्पोस्ट में इस्तेमाल- 

खजूर के बीज को तोड़कर उसका पाउडर कम्पोस्ट में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ये मिट्टी को न्यूट्रिएंट्स प्रदान करने के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है। आप इसे अपने पौधों के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।  

कैसे बनाएं डेट सीड पाउडर? 

इसे बनाने का सबसे आसान तरीका यही है कि आप खजूर के बीज को 24 घंटे के लिए भिगो दें और फिर उसे ग्राइंड कर सूखने के लिए रख दें। ये पाउडर आप कई चीज़ों में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

अगर आपको कोई हेल्थ कंडीशन या स्किन कंडीशन है तो डॉक्टर की सलाह पर ही खजूर के बीज का इस्तेमाल करें। कई लोगों को ये गर्मी पैदा कर देते हैं इसलिए अपने हिसाब से ही तय करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।