घर-परिवार में अक्सर सदस्यों के बीच किसी ना किसी बात को लेकर अनबन हो जाती है या तनाव हो जाता है। सामान्य स्थितियों में टेंशन कुछ देर में खत्म हो जाती है, लेकिन कई बार स्थितियां लंबे वक्त तक खराब बनी रहती हैं। अगर आपके घर का माहौल भी तनावपूर्ण बना रहता है और परिवार के सदस्यों में टेंशन बनी रहती है तो परेशान ना हों। आपको अपने घर के वास्तु पर ध्यान देने की जरूरत है। कई बार घर में वास्तु दोष होने पर परिवार के सदस्यों के बीच विवाद हो जाता है। आप घर पर शांति बनाए रखने के लिए कुछ ऐसे वास्तु टिप्स अपना सकती हैं, जिनसे घर में शांति बनी रहे और परिवार के सदस्य एक-दूसरे के साथ हंसी-खुशी से रहें। आइए जानें ऐसे ही कुछ वास्तु टिप्स के बारे में-

गणेश जी सबका कल्याण करेंगे

vastu tips to avoid tension  aug place ganesh murti inside

घर के लिविंग रूम में या ऐसे स्थान पर जहां, सबकी नजर पड़ती हो, ऐसी जगह पर गणेश जी की मूर्ति लगाएं। इससे घर में पॉजिटिविटी आती है और परिवार के सदस्यों के बीच प्रेम की भावना बढ़ती है। 

इसे जरूर पढ़ें: गुड लक को घर से दूर कर सकती हैं रुकी हुई और बंद घड़ियां, अपनाएं ये वास्तु टिप्स

पहनें मोती की अंगूठी

vastu tips to avoid tension  aug wear moti ring inside

अगर आपको किसी वजह से बहुत ज्यादा गुस्सा आता है तो आप अनामिका में मोती की अंगूठी धारण कर सकती हैं। मोती चित्त को शांति देता है और क्रोध को दूर करता है। इसे पहनने पर आप मेंटली रिलैक्स फील करेंगी। लेकिन मोती की अंगूठी पहनने का पूरा फायदा पाना चाहती हैं तो इसे विधि विधान के अनुसार धारण करें। अंगूठी पहनने का एक विशेष विधान होता है, अर्थात इसे एक शुभ तिथि पर धारण किया जाता है। बेहतर होगा कि अंगूठी पहनने से पहने किसी एस्ट्रोलॉजी एक्सपर्ट से सलाह ले लें। 

इसे जरूर पढ़ें: घर के आंगन में ये 5 पेड़-पौधे लगाएंगी तो बनी रहेंगी खुशियां

पुरुषों के बीच नहीं बनती तो ये काम करें

अगर परिवार में दो पुरुषों के बीच तनाव रहता है मसलन पिता-पुत्र के संबंध अच्छे नहीं हैं तो आप घर में कंदंब के पेड़ की शाखा लगाएं। इसे घर में लगाने से घर में पॉजिटिव एनर्जी का प्रवाह बढ़ता है और तनाव को घटाने में मदद मिलती है। 

बदलें पानी की दिशा

change water direction

अगर घर में फाइनेंशियल प्रॉब्लम की वजह से झगड़ा होता है तो आपको पानी की दिशा बदलने के बारे में सोचना चाहिए। वास्तु के अनुसार अगर पानी सही दिशा में हो तो इससे कर्ज से भी मुक्ति मिलती है और घर में धन-धान्य की भी कमी नहीं होती। घर को वास्तु सम्मत बनाने के लिए पानी का पात्र उत्तर दिशा में रखें। 

अगर सास बहू में रहती है टेंशन तो ये करें

vastu tips to avoid tension  aug saas bahu tension inside

घर में सास-बहू का झगड़ा हो जाना बहुत आम बात है, लेकिन रोजाना की कलह से घर की शांति बिगड़ सकती है। सास के साथ रिश्तों को अच्छा बनाने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि आप दोनों एक साथ लाल रंग का कपड़ा ना पहनें। अक्सर पूजा या किसी शुभ मौके पर महिलाएं लाल रंग की साड़ियां पहनती हैं। ऐसे मौके पर इस बात पर ध्यान दें कि अगर सासू मां ने लाल रंग की साड़ी पहनी है तो आप किसी और रंग की साड़ी पहनें।