घर की सफाई का सबसे मुश्किल काम होता है डस्टिंग का काम। ये इसलिए इतना मुश्किल होता है क्योंकि धूल घरों के कोने-कोने में पहुंच जाती है। डस्टिंग का काम इतना मुश्किल हो जाता है कि कई लोग तो आलस में इसे तब तक टालते रहते हैं जब तक उन्हें धूल साफ नहीं दिखने लगती है। डस्टिंग करने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन अगर देखा जाए तो हाथ में पुराना कपड़ा लिए खिड़की, दरवाज़े, पंखे आदि को पोंछना बहुत ही कॉमन है। 

पर अगर आपको कुछ ऐसे हैक्स बताए जाएं जिनकी मदद से आप अपने घर की डस्टिंग को आसानी से कर पाएं तो क्या होगा? हम आपको कुछ ऐसे हैक्स बताने जा रहे हैं जो आपके डस्टिंग के काम को बहुत आसानी से कर सकते हैं।

1. मोज़े की मदद लेना होगा फायदेमंद-

आप भले ही कितनी भी मंहगी मॉप ले आएं, लेकिन जो सफाई माइक्रोफाइबर वाले मोजे से हो सकती है वो शायद ही किसी और चीज़ से हो सकती है। आप अपनी मॉप्स के वाइपर में मोज़े लगाकर भी सफाई कर सकते हैं। दरअसल, मोज़ों के साथ होने वाला घर्षण आपके घर की धूल को बहुत ही आसानी से कैप्चर कर सकता है। बस आपको करना ये है कि पैरों को गर्म रखने वाले मोज़े का इस्तेमाल करना है। 

इससे खिड़कियों में जमी धूल की सफाई भी बहुत अच्छी तरीके से होती है। अगर आपको यकीन नहीं आता तो ट्राई जरूर करके देखिए। 

dusting hacks socks

इसे जरूर पढ़ें- रफ स्किन से हैं परेशान तो चेहरे की सफाई करते समय अपनाएं ये 2 ट्रिक्स 

2. एसी वेंट और खिड़की की सफाई का हैक-

ये जगहें आसानी से साफ करने वाली नहीं होती है। ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि लंबे समय तक इनमें धूल ना जमे और जब जमे तब भी ये जल्दी से एक ही बार में साफ हो जाए तो आप इन्हें साफ करके इनके ऊपर थोड़ा सा वैक्स लगा दें। कैंडल वैक्स हो, हनी वैक्स हो या कुछ भी ट्राई कर सकते हैं। ये वही लॉजिक है जो कार को वैक्स कोटिंग लगाते समय अपनाया जाता है। इसपर आसानी से धूल नहीं बैठती है और अगर बैठती भी है तो एक बार में पोंछी जा सकती है। 

3. लैंप, कैनवास और पर्दों में जमी धूल निकालने का सबसे आसान तरीका-

कई लोगों को लगता है कि इसे वैक्यूम क्लीनर से साफ करना आसान होगा, लेकिन उसकी जगह बेस्ट ये होगा कि आप इन्हें साफ करने के लिए लिंट रोलर का इस्तेमाल करें। ये लिंट रोलर आपके कई काम आ सकता है जैसे-

  • सोफे, पर्दे, गद्दों आदि से धूल निकालने के लिए
  • लैंप शेड की सफाई के लिए
  • पेट्स के बालों को हटाने के लिए 

बस एक अच्छे लिंट रोलर में इन्वेस्ट करें और आप पाएंगे कि आपका काम कितनी आसान तरीके से हो गया है।  

dusting hacks lint roller

इसे जरूर पढ़ें- आपके घर में सबसे ज्यादा गंदी होती हैं ये 5 जगहें, इनकी सफाई है बहुत जरूरी 

Recommended Video

4. पंखों की सफाई का आसान तरीका- 

पंखों की डस्टिंग बहुत लंबा समय भी ले लेती है और साथ ही साथ ये बहुत थकाने वाला काम भी होता है। पंखों की सफाई के लिए पुराना तकिए का कवर सबसे अच्छा साबित हो सकता है। अगर ये कॉटन या माइक्रोफाइबर वाला हो तब तो और भी अच्छा। 

बस पंखों की ब्लेड्स को कवर के अंदर डालें और फिर दोनों हाथों की मदद से पंखे के ब्लेड की सफाई करें। इससे सबसे ज्यादा धूल कवर के अंदर ही जाएगी और नीचे की ओर गंदगी नहीं फैलेगी। इसके बाद किसी भी साधारण कपड़े से आप इसे साफ कर सकते हैं।  

dusting hacks pillow case

5. माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल- 

अधिकतर लोग ये गलती करते हैं कि वो अपने पुराने कपड़े को डस्टिंग के लिए इस्तेमाल कर लेते हैं। पर क्या आपको ये पता है कि डस्टिंग के लिए माइक्रोफाइबर कपड़ा सबसे अच्छा साबित हो सकता है। जी हां, अगर आप ध्यान दें तो ये कपड़ा ही सबसे अच्छी तरह से धूल के कणों को खींच सकता है और यही कारण है कि ये अधिकतर जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है। अपने लिए डस्टिंग के कपड़े खरीदें क्योंकि ये आपका समय और मेहनत दोनों बचा सकते हैं।  

वैसे तो इनके अलावा भी कई हैक्स हैं जैसे अलग-अलग तरह के ब्रश का इस्तेमाल कर आप अपने काम को हल्का कर सकते हैं, वैक्यूम क्लीनर से एक बार में काम कर सकते हैं, लेकिन आप अपनी सहूलियत के हिसाब से कौन सा तरीका अपनाते हैं ये आप पर ही निर्भर करता है।  

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Photo Credit: anenglishaccent.blogspot.com, Hometalk, freepik