बाथ सोप का इस्‍तेमाल लगभग हर घर में होता है। ज्‍यादातर घरों में साबुन को यूज करते-करते जब वह घिस जाता है और उसका  छोटा सा टुकड़ा बचता है तो उसे फेक दिया जाता है। मगर, क्‍या आपको पता है कि बचे हुए साबुन के टुकड़ों को आप दोबारा किसी और काम के लिए यूज कर सकती हैं। जी हां, बचा हुए साबुन का छोटा सा टुकड़ा बेशक शरीर की साफ-साफाई करने के काम न आ सके मगर, इसे दूसरी छोटे-छोटे चीजों में आप यूज कर सकती हैं।

आज हम आपको बाताएंगे कि कैसे आप साबुन के बेचे हुए छोटे-छोटे टुकड़ों को नहाने के अलावा दूसरे काम में इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 6 शुगर हैक्स से लाइफ हो जाएगी आसान

antique soap press

जूतों से बदबू दूर करने के लिए 

अक्‍सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों के जूते इतनी बुरी तरह से महकते हैं कि उनके पास बैठना भी मुश्किल हो जाता है। ऐसा पैरों में अत्यधिक पसीना आने के कारण होता है। इस स्थिति में जूतों से गंदी बदबू आने लगती है। जूतों से बदबू दूर करने के लिए आमतौर पर लोग उसे धोते हैं या फिर धूप में सेनेटाइज करने के लिए रख देते हैं। मगर जूतों को दोबारा पहनने पर बदबू लौट आती है। ऐसे में अगर आप बचे हुए बाथ सोप के टुकड़े को रातभर के लिए जूते के अंदर डाल देती हैं और ऐसा रोज करती हैं तो आपके जूतों में से बदबू गायब हो जाएगी। 

इसे जरूर पढ़ें: किचन स्पॉन्ज को ना समझें मामूली, कई तरीकों से आता है काम

पौधों के लिए 

बचे हुए बाथ सोप के टुकड़ों से आप घर पर लगे पौधों के लिए कीटनाशक भी तैयार कर सकती हैं। अक्‍सर मौसम के बदलने के साथ पेड़-पौधों में कीड़े लगने लगते हैं जो पौधों को नष्‍ट कर देते हैं। ऐसे में यदि आप पौधों पर कीटनाशक का इस्‍तेमाल करेंगी तो आपके पौधे खराब होने से बच जाएंगे। आप घर पर ही बचे हुए बाथ सोप और वेजिटेबल ऑयल से कीटनाशक तैयार कर सकती हैं। इसके लिए पहले साबुन का घोल तैयार कर लें। 4 कप साबुन के घोल में 1 कप वेजिटेबल ऑयल डालें और एक स्‍प्रे बॉटल में भर लें। इस स्‍प्रे का इस्‍तेमाल आप कीड़े लगे पौधों पर करें, आपको असर कुछ ही दिनों में नजर आने लगेगा।  

soap sliver bag

क्‍लोथ फ्रेशनर 

आप बाथ सोप के बचे हुए टुकड़ों का इस्‍तेमाल क्‍लोथ फ्रेशनर के तौर पर भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको साबुन के टुकड़ों को कपड़ों के बीच में रखना होगा। इससे साबुन की महक आपके कपड़ों से भी आने लगेगी। आप साबुन को कपड़ों के बीच में नहीं रखना चाहती हैं तो आप एक नेट में साबुन के टुकड़ों को इकट्ठा करके अपनी कपड़ों की अलमारी (कपड़ों की अलमारी को ऐसे करें आर्गेनाइज) के अंदर रख सकती हैं। इससे भी साबुन की खुशबू आपके कपड़ों से आने लगेगी। 

हैंड वॉश बनाने के लिए 

आप बचे हुए बाथ सोप के टुकड़ों से घर पर ही हैंड वॉश तैयार कर सकती हैं। चलिए हम आपको इसे बनाने का आसान तरीका बताते हैं। 

सामग्री 

  • 10-15 बचे हुए साबुन के टुकड़े 
  • 2 कप पानी 
  • अपनी पसंद का कोई भी एरोमा ऑयल 

विधि 

  • सबसे पहले आप साबुन के टुकड़ों को अच्‍छी तरह से पीस लें। आप इसे कद्दूकस भी कर सकती हैं। 
  • इसके बाद पानी में साबुन के पाउडर को मिलाएं और घोल तैयार करें।  
  • अब आप इस मिश्रण में एरोमा ऑयल मिलाएं और मिश्रण को एक स्‍प्रे बॉटल में भर कर रख लें। अब आप इस मिश्रण को हैंड वॉश (घर पर ऐसे बनाएं हैंड वॉश) की तरह यूज कर सकती हैं। 

Recommended Video

जिप ठीक करने के लिए 

अगर किसी कपड़े में लगी जिप जाम हो गई है और बंद नहीं हो रही है तो इसमें भी बचा हुआ साबुन का टुकड़ा आपके काम आ सकता है। आप बचे हुए बाथ सोप के टुकड़े को जिप पर रब करिए, इसके बाद आप जिप को आराम से थोड़ा मूव करिए, इससे आपकी जिप ठीक हो जाएगी। अगर आपके घर के दरवाजे-खिड़कियां जाम हो गए हैं तो साबुन का टुकड़ा इनके ज्‍वॉइंट्स पर रब करें। यह लुब्रिकेंट का काम करेगा। 

साबुन से जुड़े यह हैक्‍स आपको कैसे लगे हमें जरूर बताइएगा। साथ ही लाइफस्‍टाइल से जुड़े और भी हैक्‍स के बारे में जानने के लिए पढ़ती रहें HerZindagi । 

 Image Credit: Freepik