बच्चों की उम्र के साथ-साथ जरूरी है उनका दिमागी विकास भी हो ताकि वह हेल्थी रहें और चीजों को आसानी से समझ सकें लेकिन इन 2 सालों में कोरोना महामारी ने सभी की ज़िंदगी को पूरी तरह से बदल दिया है। लॉकडाउन की वजह से लोगों की ज़िंदगी घर पर ही बीत रही है। चाहे वह बच्चे हों या बड़े, कोई कहीं नहीं पा रहा है, सब खाली हैं? लोग काम कर रहे हैं, बस बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। इसका असर बच्चों पर ज्यादा पड़ रहा है। वहीं, कई पेरेंट्स अपने बच्चों के दिमागी विकास को लेकर खासे परेशान हैं क्योंकि वह सामान्य दिनों में उन्हें प्ले-स्कूल भेज दिया करते थे लेकिन अब ये संभव नहीं है। 

पेरेंट्स भी अब सोच में पड़ गए हैं कि आखिर घर में रहकर कैसे बच्चों की बौद्धिक क्षमता बढ़ाई जाए। तो चलिए आज हम आपकी थोड़ी मदद कर देते हैं कि कैसे बच्चे की मोटर स्किल को घर में रहकर बढ़ाया जा सकता है। हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसे फॉलो करके आप बच्चे के साथ कई मोटर स्किल एक्टिविटी और खूब मौज-मस्ती भी कर सकती हैं। लेकिन इससे पहले यह समझना जरूरी है कि आखिर ये मोटर स्किल है क्या? 

क्या है मोटर स्किल? 

मोटर स्किल वह शारीरिक और मानसिक गतिविधि है जिसमें बच्चे या शिशु अपनी मांसपेशियों का प्रयोग करते हैं। ये एक तरह की मूवमेंट है जो दो तरह की होती हैं, चलिए जानते हैं.. 

  • ग्रॉस मोटर स्किल्स 
  • फाइन मोटर स्किल्स

1-ग्रॉस मोटर स्किल्स में शिशु अपनी बाजुओं, पैरों, टांगों  या फिर पूरे शरीर का इस्तेमाल करते हैं। जैसे खड़े होकर चलना, दौड़ना या कूदना आदि । 

2-फाइन मोटर स्किल्स वह होती हैं जिसमें कोई बच्चा या शिशु छोटी- छोटी गतिविधियों को अंजाम देता है जैसे उंगली और अंगूठे का इस्तेमाल करके कुछ बताता है या खेलता है। 

यह दोनों स्किल्स बच्चों के दिमागी विकास के लिए बहुत जरूरी होती हैं तो आप बच्चे की मोटर स्किल्स घर पर आसानी से कैसे Improve कर सकती हैं, आइए जानते हैं..... 

पेंटिंग से बढ़ेगी मोटर स्किल्स 

Inside  panting

बच्चे का दिमाग और उंगलियां पेंटिंग करते वक्त अच्छे से काम करती हैं। अगर आपका बच्चा 8 महीने का हो चुका है तो आप उसे उंगलियों से पेंट करवाना सिखा सकती हैं या फिर आपका बच्चा बड़ा है तो आप उसे पेंटिंग के लिए कलर पेंसिल, नॉन-टॉक्सिक कलर्स का उपयोग करने के लिए कह सकती हैं। आप उसे फल-सब्जियों के फोटो बनाने को दें। ऐसा करने से आपके बच्चे का दिमागी विकास ठीक से होगा और उसकी स्किल्स Improve होंगी। 

खिलौने से दें खेलने 

Inside  play with toy

बच्चे को वैगन-गन, कार पकड़ना और उसके पीछे भागना बहुत पसंद होता है। इसलिए ये एक्टिविटी मोटर स्किल्स बढ़ाने के लिए एकदम परफेक्ट ऑप्शन है क्योंकि जब बच्चा किसी खिलौने से खेलता है तो उसकी बॉडी पूरी तरह एक्टिव रहती है जो बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद है। इसलिए आप बच्चे को उसके हाथ से पुल या पुश करने वाले ही खिलौने दें। इसके अलावा, उसे यह भी समझने दें कि कौन- से खिलौने को कैसे चलाया जाता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- सिंगल बच्चे की परवरिश करने के कुछ खास पैरेंटिंग टिप्स जानें

वॉटर प्ले

Inside  water play

वॉटर प्ले बच्चे की मोटर स्किल्स को बढ़ाने के लिए एक परफेक्ट एक्टिविटी है। आप घर में रहकर बच्चे के साथ वॉटर प्ले कर सकती हैं। आप बच्चे को पौधों में पानी डालने को कह सकती हैं या फिर आप पानी से भरा मग उसे खेलने के लिए दे सकती हैं। ऐसा करने से आपका बच्चा एक्टिव होगा साथ ही, उसका हाथ-आंख के बीच समन्वय बढ़ेगा।

Recommended Video

लूडो 

Inside  ludo game

आप घर में रहकर बच्चे के साथ लूडो भी खेल सकती हैं क्योंकि ये बच्चे की मोटर स्किल्स को मजबूत करने में काफी प्रभावी गेम है। इससे बच्चे के दिमागी विकास होने के साथ उनकी सोचने और समझने की क्षमता में भी काफी सुधार होता है इसलिए आप कभी-कभी अपने बच्चे के साथ लूडो गेम जरूर खेलें। 

अगर आपका बच्चा ग्रॉस और फाइन मोटर एक्टिविटी दोनों करने के काबिल हो गया है तो कोशिश कीजिए उसे थोड़ा दिमागी एक्टिविटी दें।

इसे ज़रूर पढ़ें-कहीं आप अपने पार्टनर के लिए सिर्फ एक ऑप्शन तो नहीं? पहचानें इन संकेतों से

तो लेडिज, आप बच्चे के साथ यह मोटर स्किल एक्टिविटी कर सकती हैं। अगर ये लेख पसंद आया हो तो इसे Like और Share जरूर करें और जुड़े रहें HerZindagi के साथ। 

Image Credit- Freepik and google suggest