अगर आप अपने लिए इस साल त्योहार या किसी खास मौके पर डायमंड का गहना खरीदने के बारे में सोच रही हैं तो आप ये जरुरी बातें जान लें। वैसे इंडिया में ज्यादातर लड़कियां अपनी इंगेजमेंट रिंग के लिए एक्साइटिड होती हैं और उनके लिए वो रिंग जरुर डायमंड की ही होनी चाहिए। डायमंड खरीदना आसान नहीं है क्योंकि कोई भी ज्ञानी आसानी से धोखा खा सकता है। 

खासकर करवाचौथ जैसे खास त्योहार दीवाली, धनतेसर और शादी के मौकों पर इंडियन महिलाएं हीरे का कोई ना कोई गहना तो जरुर खरीदती हैं ऐसे में इस साल आप भी अगर अपने लिए हीरे की ज्वेलरी खरीदने के बारे में सोच रही हैं तो आप ये जरुरी बातें जान लें फिर आप फायदे का सौदा ही करेंगी।

हीरे के कट और डिज़ाइन का ध्यान रखें 

 डायमंड खरीदते समय आपको अगर धोखे से बचना है तो पहले डायमंड के कट और डिज़ाइन के बारे में अच्छे से जानकारी ले लें। डायमंड के कट और डिज़ाइन की ही कीमत होती है। हीरे का कट कितना शार्प है या हीरे का डिज़ाइन कैसा है ये सब उसकी कीमत को ज्यादा या कम करते हैं। टुकड़ों में मिलने वाला हीरा सस्ता होता है जबकि छोटे से साइज़ का सिंगल हीरा महंगा होता है। हीरे में जितने ज्यादा कट होंगे उसकी कीमत उतनी ही कम होती है। हीरा खरीदते समय इस बात का आंकलन जरुर कर लें कि हीरे का कट कैसा है उसका डिज़ाइन कैसा है और उस हिसाब से इसकी कीमत कितनी होनी चाहिए 

real diamond jewellery test

Image Courtesy: freepik.com

हीरे की क्वालिटी 

हीरे की क्वालिटी से उसकी कीमत का पता चल जाता है। जरुरी नहीं है कि बड़ा हीरा कीमती ही हो छोटा हीरा भी बड़े हीरे से कीमती हो सकता है क्योंकि हीरा किस क्वालिटी का है ये अगर आप जान लेंगे तो आप धोखा खाने से बच सकते हैं। हीरे की क्वालिटी के लिए हर ज्वेलरी शॉप में एक्सपर्ट होते हैं इतना ही नहीं आप भी अपने साथ किसी एक्सपर्ट को ज्वेलरी खरीदते समय ले जा सकती हैं। अच्छी क्वालिटी का छोटा हीरा खरीदना ज्यादा फायदेमंद है इसलिए आप हीरे के साइज़ को देखकर उसकी कीमत अदा ना करें हीरे की क्वालिटी को देखकर ही उसकी कीमत अदा करें। हीरे के साइज़ से ज्यादा उसकी क्वालिटी जरुरी होती है।

Read more: ईशा अंबानी की ज्वैलरी का दाम जानकर आप हो जाएंगें हैरान

असली हीरे का सर्टिफिकेट 

आप जब भी किसी ज्वेलरी शॉप से डायमंड ज्वेलरी खरीदें तो आप उनसे डायमंड सर्टिफिकेट लेना ना भूलें। अगर असली डायमंड है तो आपको ज्वेलर उसका सर्टिफिकेट जरुर देगा जिससे आप जब उसे दोबारा बेचने जाएंगी तो आपको उसकी सही कीमत मिल जाएगी। जो लोग ये कहते हैं कि बेचते समय डायमंड की कीमत नहीं होती वो लोग गलत होते हैं अगर आपके पास सर्टिफिकेट होगा तो आप उसे अपने सोने के गहनों की तरह मार्केट प्राइज़ से डायमंड को वापस बेच पाएंगी। गहना खरीदते समय विश्वास से ज्यादा प्रमाण पर यकीन करें क्योंकि धोखा कोई भी दे सकता है। 

real diamond jewellery

जान पहचान के ज्वेलर से हीरा खरीदें

वैसे तो गहने खरीदने के लिए भरोसा जरुरी है हालांकि भरोसा आपको सर्टिफिकेट से मिल जाता है लेकिन फिर भी आप अगर पुराने विश्वास करने लायक अपने किसी ज्वेलर से ऐसे महंगे गहने सर्टिफिकेट के साथ खरीदें तो बेहतर होगा। महंगे गहने खरीदते समय एक्सपेरिमेंट नहीं करना चाहिए बल्कि आपको पुराने जानकार की सलाह लेकर ही यानि जिसे हीरे की अच्छी परख हो और आप उस पर भरोसा कर सकें वहीं से हीरा खरीदें। 

वैसे आपको ये भी बता दें कि कलर्ड हीरे से ज्यादा कीमती बिना रंग वाला हीरा होता है। हीरा जितना क्लीन होगा उसकी कीमत उतनी ही ज्यादा होती है। हीरे की क्वालिटी को देखकर अपने बजट से बाहर आने की जरुरत भी नहीं हा अगर आपको हीरे की अच्छी समझ है लेकिन जो हीरा आप खरीदना चाहती हैं वो आपके बजट से बाहर है तो आप कुछ दिन इंतज़ार कर लें और बजट बनाकर ही हीरा खरीदें क्रेडिट कार्ड पर गहने खरीना काफी महंगा पड़ता है। 

तो आप इस साल नवरात्र, दीवाली, धनतेसर, करवाचौथ नए साल, शादी या शादी की एनीवर्सरी या फिर सगाई के लिए डायमंड की ज्वेलरी खरीद रही हैं तो ध्यान रखें कि आप डायमंड की रिंग से लेकर ईयररिंग, नेकलेस या कड़ा जो भी खरीद रही हैं उन्हें खरीदते समय इन सब बातों का ध्यान जरुर रखें।

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial