किसी भी नई जगह जाएं और शॉपिंग न करें तो एक्सपीरियंस अधूरा सा रह जाता है। खासतौर पर ऐसी जगह, जो शॉपिंग के लिए मशहूर हो वहां से शॉपिंग किए बगैर लौटना अकलमंदी तो नहीं ही कहलाएगा। खासकर राजस्‍थान की राजधानी जयपुर। जयपुर कई मायनों में फेमस है। यहां का इतिहास, कलचर और खानपान के साथ ही यहां की साड़ियां भी देश भर में मशहूर हैं। यहां साड़ियों की इतनी वैराइटी मौजूद हैं, कि आप देखते-देखते थक जाएंगी मगर उनकी गिनती खत्‍म नहीं होगी। फिलहाल आज हम आपको राजस्‍थान की कुद मशहूर साड़ियों के बारे में बताएंगे। यह सभी साड़ियां आपको जयपुर में मिल जाएंगी। तो अगर आप जयपुर के लिए ट्रिप प्‍लान कर रही हैं तो आप यह साड़ियां जरूर खरीदें।  

Jaipur saree, Jaipur shopping guide, Bollywood saree, Bandhej saree, Kota saree, Gotta patti work saree, Rajasthani saree

बंधेज साड़ियां

जैसा की नाम से ही जाहिर होता है कि यह साड़ियां बंधीज हुई होती हैं। ऐसा वकई में होता है। जयपुर में बंधेज साड़ियां की आपको अच्‍छी वैराइटी देखने को मिलेगी। आपको जान कर हैरान होगी कि यह साड़ियां बेहद पतली और सिकुड़ी हुई होती हैं। इन्‍हें धागों से बांध कर रखा जाता है। खुलने पर ये केवल 2 मिटर की ही नजर आती हैं मगर जब इन पर प्रेस की जाती है तो यह आम साड़ियां की लेंथ जितनी हो जाती हैं। इसमें कई वैराइटी आती हैं। आप इन्‍हें त्‍योहार या शादी जैसे अवसरों पर पहन सकती हैं। 

Read More: साड़ी के साथ क्रॉप टॉप का कॉम्बिनेशन पसंद है शमीन मनन को

गोटा पट्टी वर्क साड़ियां 

इन साड़ियां की खासियत यह होती है कि इनमें गोटे को काट-काट कर पट्टियाें से डिजाइन बनाई जाती है। फैशन वर्ल्‍ड में गोटा पट्टी वर्क को बड़े-बड़े डिजाइनर्स ने प्रमोट किया है। जयपुर में आपको गोटा पट्टी की साड़ियां अच्‍छे दामों में और कई वैराइटी में मिल जाएगी। गोटा पट्टी र्क में आपको सिल्‍क, कोटा, जॉर्जेट और शिफॉन मिल जाएगा। यह साड़ियां हैवी लुक की होती हैं और त्‍योहारों और मंगल कार्यो में पहनी जा सकती हैं। 

Read More: अनुष्का शर्मा की वो साड़ियां और ब्लाउज़ जो ट्रेंड में छाए रहे

Jaipur saree, Jaipur shopping guide, Bollywood saree, Bandhej saree, Kota saree, Gotta patti work saree, Rajasthani saree

ब्‍लॉक प्रिंट 

राजस्‍थान का ब्‍लॉक प्रिंट वर्क दुनिया भर में फेमस है। इसे नेचुरल कलर से कॉटन के कपड़ों पर अलग-अलग ब्‍लॉक्‍स से किया जाता है। पहले ब्‍लॉक प्रिंट की चादरें आती थीं। फिर यह वर्क कुर्तियों में नजर आया और आजकल ब्‍लॉक प्रिंट की साड़ियों का फैशन छाया हुआ है। यह साड़ियां आपको जयपुर में अच्‍छे दामों में मिल जाएंगी। इसमें भी आपको कई वैराइटी मिलेंगी। 

Jaipur saree, Jaipur shopping guide, Bollywood saree, Bandhej saree, Kota saree, Gotta patti work saree, Rajasthani saree

कोटा साड़ियां

हथकरघा पर ताना-बाना से निर्मित की हुई इन साड़ियों में कई विशेषताएँ है। इस कारण से यह दुनियाभर में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इन साड़ियों में सिल्वर, गोल्डन जरी, रेशम, सूत एवं कॉटन आदि के धागों का मिश्रण होता है। यह धागे विभिन्न प्रसिद्ध स्थानों जैसे कर्नाटक, गुजरात एवं तमिलनाडु आदि से मंगवाए जाते है। इन साड़ियों में एक विशेष प्रकार की चमक होने के कारण यह देखने में सुन्दर लगती है। इनमें की गई कलाकारियों एवं शिल्पकारियों के कारण देश-विदेशों में इनकी सराहना की जाती है।

सुपरनेट साड़ियां

आजकल सी थ्रू साड़ियों का फैशन खूब चल रहा है। बॉलीवुड की कई एक्‍ट्रेसेस को भी आपने ऐसी साड़ियों में देखा होगा। इन साड़ियों को सुपरनेट साड़ियां कहते हैं। यह साड़ियां विशेष तरह के रेश्‍मी धागों से तैयर होती हैं। हैवी बॉर्डर, लाइट बॉर्डर, गोटा पत्‍ती वर्क और कुछ सुपरनेट साड़ियां आपको एपलिक वर्क में भी मिल जाएंगी। 

तो अगर आप जयपुर जा रही हैं और आपको साड़ियों के कलेक्‍शन का शौक है तो आप यहां से विभिन्‍न प्रिंट, डिजाइन और वैराइटी की साड़ियां खरीद कर उन्‍हें अपने वॉर्डरोब का हिस्‍सा बना सकती हैं।  

  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial