हिंदू धर्म में शादी के समय राशि और कुंडली का बहुत इम्पोर्टेंस होता है ऐसे में आप शादी का लहंगा खरीदने जा रही हैं तो आपके अपनी राशि के बारे में जरुर पता होना चाहिए और फिर आप अपनी राशि के हिसाब से अपने ब्राइडल लहंगे का रंग भी पसंद कर सकती हैं। हर दुल्हन के लिए उसका ब्राइडल लहंगा बेहद खास होता है फिर भले ही दीपिका पादुकोण की शादी का लहंगा हो जिस पर खास आशीर्वाद लिखवाया गया था या फिर प्रियंका चोपड़ा का ब्राइडल लहंगा हो या फिर कोई भी आम लड़की हो जिसकी शादी होने वाली है। तो आप भी अगर उन्हीं लड़कियों में से हैं जिसकी शादी होने वाली है या आपकी बेस्ट फ्रेंड की शादी है तो आप उसे राशि के हिसाब से ब्राइडल लहंगा खरीदने के लिए स्जेस्ट कर सकती हैं। 

मेष राशि के ब्राइडल लहंगे का रंग

मेष राशि वाली लड़कियों के बारे में बात करें तो इनका स्वभाव ऐसा होता है जो हमेशा ही आगे बढ़ते रहना चाहती हैं यानि इन्हें ज़िंदगी में जो मिल रहा होता है उससे एक कदम और आगे जाने की सोच रखती हैं। मेष राशि वाली लड़कियों को रेड या पिंक कलर का लहंगा लेना चाहिए।

bridal lehenga zodiac sign arise taurus

वृष राशि के ब्राइडल लहंगे का रंग

वृष राशि वाली लड़कियों का स्वभाव ऐसा होता है कि वो किसी पर भी आसानी से भरोसा कर लेती हैं और भरोसेमंद भी होती हैं। ये रिश्ते में लॉयल होती हैं और सेक्रिफाइज़ करने से पीछे नहीं हटती। इनके ब्राइडल लहंगे के रंग की बात की जाए तो इन्हें सॉफ्ट कलर ही पहनने चाहिए। लाइट ग्रीन कलर का लहंगा या फिर पिंक, क्रीम इनके लिए बेस्ट हैं। बनारसी ब्राइडल लहंगा भी इन पर खूब जचेगा।

Read more: Priyanka Chopra Bridal Makeup: कुछ इस तरह से होगा प्रियंका का ब्राइडल मेकअप, आर्टिस्‍ट ने दिए हिंट्स

मिथुन राशि के ब्राइडल लहंगे का रंग

मिथुन राशि वाली लड़कियां बैलेंस होती हैं। इन्हें नयी चीज़ें सीखना अच्छा लगता हैं। यैलो कलर का ब्राइडल लहंगा इनके लिए बेस्ट है क्योंकि ये इनकी सोच और इनके मन के उत्साह को बनाए रखेगा। इसके अलावा ये ग्रीन कलर का ब्राइडल लहंगा या फिर यैलो कलर के कॉम्बीनेशन के साथ भी अपना ब्राइडल लहंगा डिज़ाइन करवा सकती हैं। 

bridal lehenga zodiac sign gemini cancer

कर्क राशि के ब्राइडल लहंगे का रंग

कर्क राशि की लड़कियां समझदार होती हैं और अपने दिल की बात को किसी से आसानी से शेयर नहीं करती। इन लड़कियों से आप अपने सीक्रेट्स भी शेयर कर सकती हैं। कर्क राशि की लड़कियों को अपनी शादी पर चांदी जैसी चमक का लहंगा पहनना चाहिए। सिल्वर और शाइनी कलर इनके लिए बेस्ट रहेगा। 

Read more: 

सिंह राशि के ब्राइडल लहंगे का रंग

सिंह राशि वाली लड़कियों चंचल होती है इनके होने से रोनक बनी रहती है। जिस से भी इन्हें मोहब्बत होती है ये उसे जूनून की तरह निभाती हैं। इन्हें अपनी शादी के दिन गोल्डन कलर का ब्राइडल लहंगा पहनना चाहिए ये इनकी पर्सनेलिटी को जरुर सूट करेगा। 

bridal lehenga zodiac sign leo virgo

कन्या राशि के ब्राइडल लहंगे का रंग

कन्या राशि की लड़कियों को अच्छे से तैयार होकर रहना का शौक होता है। इन्हें उलझन फैलाना और उलझी हुई चीज़ों में फंसना बिल्कुल पसंद नहीं होता ये सोच में काफी गंभीर और सुलझी हुई होती हैं। इनके लिए मेहंदी ग्रीन कलर का ब्राइडल लहंगा काफी अच्छा रहेगा। इसके अलावा ये बॉटल ग्रीन, पैरेट ग्रीन कलर भी पहन सकती हैं। पेस्टल कलर के लहंगे भी इन्हें जरुर पसंद आएंगे।

Read more: कसौटी जिंदगी की पार्ट 2 की कोमोलिका जैसा दिखना है स्‍टाइलिश तो पहने अफगान ज्‍वेलरी

तुला राशि के ब्राइडल लहंगे का रंग

तुला राशि की लड़कियों का स्वभाव ऐसा होता है कि इन्हें आर्टिस्टिक चीज़ें ज्यादा पसंद आती हैं। इनकी च्वाइस हटकर होती है। तुला राशि की लड़कियों में अलग का एट्रेक्शन होता है। इन्हें अपनी शादी पर ऐसा लहंगा पहनना चाहिए जिसका रंग इनकी पर्सनेलिटी को बैलेंस करता है। तुला राशि की लड़कियों को पिंक, मर्जेंटा कलर का ब्राइडल लहंगा लेना चाहिए।

bridal lehenga zodiac sign libra scorpio

वृश्चिक राशि के ब्राइडल लहंगे का रंग

वृश्चिक राशि की लड़कियों किसी के नेचर को भी आसानी से समझ लेती हैं। इनमें ऐसा एट्रेक्शन होता है कि इन्हें अपने काम करवाने के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरुरत नहीं पड़ती। इस राशि की लड़कियों की शादी है तो इन्हें शादी का लहंगा खरीदते समय मैरुन कलर के बारे में सोचना चाहिए ये रंग ना सिर्फ इन पर खिलेगा बल्कि इन्हें सूट भी करेगा। 

धनु राशि के ब्राइडल लहंगे का रंग

धनु राशि की लड़कियों को फ्रीडम पसंद होती है। ये फ्रेंडली नेचर की होती है लेकिन जब को इनसे बेवजह चेप होता है तो इन्हें ये बात बिल्कुल पसंद नहीं आती। इन्हें चमकीले और ग्लिटरी कलर पसंद होते हैं इसलिए ये अपनी शादी के दिन गोल्डन कलर का ब्राइडल लहंगा भी पहन सकती हैं।

bridal lehenga zodiac sign sagittarius capricorn

मकर राशि के ब्राइडल लहंगे का रंग

मकर राशि की लड़कियों का स्वभाव सहनशील होता है यानि इनमें इतने पेशेंस होते हैं कि इन्हें आसानी से गुस्सा नहीं आता और ये हर काम को सोच समझकर ही करना पसंद करती हैं। शादी इनके लिए काफी मायने रखती है लेकिन ये दिखावे में यकीन नहीं रखती। इनके ब्राइडल लहंगे के रंग की बात करें तो इन्हें ग्रे कलर का लहंगा जरुर पसंद आएगा। 

bridal lehenga zodiac sign aquarius pisces

कुंभ राशि के ब्राइडल लहंगे का रंग

इन्हें सरप्राइज़ देना पसंद होता है। ये जितनी जल्दी किसी चीज़ को पसंद करती हैं उतनी ही जल्दी उससे बोर भी हो जाती हैं। इसलिए इन्हें अपनी शादी के दिन ऐसा कलर चुनना चाहिए जिसमें नयापन बना रहे। जैसे फिरोज़, ब्राइट ब्लू ऐसे कलर होते हैं जिन्हे आप जब भी पहनती हैं 

मीन राशि के ब्राइडल लहंगे का रंग

मीन राशि की लड़कियों के दिल की बात आप उनकी आंखे देखकर आसानी से पड़ सकते हैं। इन्हे काल्पनिक दुनिया पसंद होती है और ये नयी चीज़ों के बारे में सोचती रहती हैं। इन्हे शादी के दिन लाइट कलर का लहंगा पहनने के बारे में सोचना चाहिए। यैलो कलर इनके लिए ज्यादा बेस्ट रहेगा। 

ब्राइडल लहंगे के कलर के बारे में तो हर लड़की की अपनी पसंद होती है। हमने आपको राशि के हिसाब से लहंगे के रंग के बारे में बताया है लेकिन फिर भी ऐसी की बातें कुंडली में होती है जैसे गृह दशा का बदलना या कुछ और तो आप किसी पंडित से भी ब्राइडल लहंगे का रंग चुनने से पहले सलाह कर सकती हैं। 

  • Inna Khosla
  • Her Zindagi Editorial