Table manners खाने के टेबल पर ध्यान रखने वाली जरूरी बातें

By Kirti Jiturekha22 Feb 2018, 19:52 IST

आपने अकसर गौर किया होगा कि खाने के टेबल पर खाना खाते समय आपको कुछ लोग बहुत ही पसंद आएंगे तो कुछ लोगों के खाने की आदतों को देखकर आपकी भूख ही मिट जाएगी। 

अकसर कई बड़ी official parties मे अपने पार्टनर के साथ जाते समय अकसर कई महिलाओं को ये सोचकर डर लगता है कि वो सबके सामने खाना कैसे खाएंगी। खाना खाने की कई छोटी-बड़ी आदतों के बारे में अकसर कई लोगों को पता नहीं होता लेकिन आपकी ये आदतें आपकी निजी ज़िंदगी पर काफी बड़ा असर डालती हैं। खासकर तब जब आप किसी ऐसी पार्टी में जाएं जहां पर हाई सोसाइटी के लोग आ रहे हैं और सब खाना खाते समय हर छोटे-बड़े टेबल मैनर्स को अच्छी तरह से फोलों कर रहे हैं। 

ऐसी पार्टी में आप अपने आप को किसी से कम या छोटा ना समझे इसलिए आप भी ऐसी बड़ी पार्टी में जाने से पहले ये टेबल मैनर्स सीख लीजिए। इस  वीडियो में आपको टेबल पर खाना खाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए वो सब बताया गया है। 

टेबल नैपकिन्स 

नैपकिन्स को आप हमेशा अपने लैप पर रखें। कई लोग इसे गले पर भी बांधते हैं लेकिन इसे आप अपने लैप पर रखेंगी तो इससे आपको ज्यादा आराम महसूस होगा और खाना खाने में परेशानी नहीं होगी। वैसे कई ऐसे लोग भी होते हैं जिन्हें ये नहीं पता होता कि टेबल पर जो नैपकिन रखा है उसे कैसे इस्तेमाल करें। 

Read more: कौन से glass में कौन सी drink करें serve?

खाना शुरू करने से पहले इस बात का ध्यान रखें

इस वीडियो में दिखाया गया है कि खाना खाते समय किन जरूरी बातों का ध्यान रखने की सबसे ज्यादा जरूरत है। जब आप कुछ लोगों के साथ खाना खाने बैठी हैं तो आप डिनर टेबल पर सबके सेटल होने का इंतज़ार करें। जब सब आराम से बैठ जाएं उसके 20 सैकेंड बाद आप अपने लिए खाने की प्लेट उठाएं। 

Read more: पंजाबी लस्सी का स्वाद होता है खास, जानिए इसे बनाने का सही तरीका

चाकू, और कांटे वाले चम्मच को इस्तेमाल 

टेबल पर आपने अकसर प्लेट के साथ में कांटे वाला चम्मच (fork spoon) और चाकू देखा होगा और ऐसा कई लोग होंगे जिन्हें इसका सही तरह से इस्तेमाल करना भी नहीं आता होगा। ऐसे लोगों को ये वीडियो जरूर देखना चाहिए। वैसे आपको ये बता दें कि फोर्क को हमेशा अपनी प्लेट के बाएं तरफ रखें और चम्मच या नाइफ को प्लेट के दाएं तरफ रखें। 

खाने के समय फोन का इस्तेमाल ना करें

ये सबसे जरूरी बात है जिसे छोटे से लेकर बड़े तक इन दिनों अनदेखा कर रहे हैं लेकिन ये खाना खाते समय ध्यान रखने वाली सबसे जरूरी बात है। आप जब भी खाना खाने के लिए बैठे अपने साथ फोन ना रखें खाने के टेबल पर कभी भी फोन लेकर ना बैठें।

खाना खाते ही टेबल से ना उठें

अगर आप कुछ लोगों के साथ बैठकर खाना खा रही हैं और आपका खाना पहले खत्म हो गया है तो आप टेबल से खाना खाते ही ना उठें सबका खाना खत्म हो जाने तक इंतज़ार करें। जब आप कुछ लोगों के साथ टेबल पर बैठकर खाना खा रही होती हैं तो इन बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि खाना सबके साथ शुरू करें और खाना खाने के बाद सबके साथ ही टेबल से उठें।

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Syed Afraz