कुकिंग टिप्स जो बनाएंगें आपको किचन queen

By Inna Khosla07 Mar 2018, 19:21 IST

खाना बनाना है आसाना लेकिन अगर आप खाना बनाने से पहले जान लें उसे बनाने के ये खास गुरू मंत्र। खाना घर-घर में बनता है और हर रोज़ बनता है लेकिन अगर आपको ऐसा गुरू मंत्र मिल जाए जिससे आप झट से खाना बना पाएं तो भला इससे अच्छा और क्या हो सकता है। आप अपने काम को जल्दी और आसानी से करने के लिए ना जाने कौन-कौन से तरीके अपनाती हैं लेकिन इस बार आप रसोईघर में जाने से पहले ये वीडियो देख लें। 

चावल बनाने में आसानी होगी, डोसा और भी क्रिस्पी और परफेक्ट बनेगा, कॉफी टेस्टी लगेगी हममम आपके फायदे कि सिर्फ इतनी बातें ही नहीं हैं इस वीडियों में इससे भी कहीं ज्यादा और फायदें आपको बताए और दिखाए गए हैं। 

किचन के काम को आसान बनाने के लिए आप एक बार ये वीडियो जरूर देखिये। क्योंकि इसमें आपके काम आने वाली बहुत सी बाते हैं। 

चावल कैसे पकाएं कि कम समय लगे

अगर आप चावल बनाती हैं और आपको लगता है कि ये और जल्दी बन जाएं और परफेक्ट बनें तो आपको बता दें कि चावलों को बनाते समय आप उनमें 1 चम्मच नींबू का रस भी मिला सकती हैं इससे चावल जल्दी पकते हैं और खिले-खिले सफेद बनतें हैं खाने में भी चावलों का स्वाद अच्छा आता है। 

जल्दी और टेस्ट non veg खाना कैसे बनाएं

ये तो सब जानते हैं कि non veg खाना बनाने में ज्यादा समय लगता है लेकिन आप अगर नॉन वेज को एक रात पहले या सुबह से ही मेरिनेट करके रख देंगी तो इसे बनाने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और ये ज्यादा स्वादिष्ट भी बनेगा। 

कॉफी की कड़वाहट को कैसे करें कम 

कई लोग होते हैं जिन्हें कॉफी पीना बहुत पसंद होता है लेकिन कई बार कॉफी स्ट्रॉग करने के चक्कर में कड़वी हो जाती है आप अपनी कॉफी के स्वाद को कम ना करें लेकिन आप कॉफी की कड़वाहट को कम कर सकती हैं। बस कॉफी में थोड़ा सा नमक डाल दें इससे coffee की कड़वाहट कम हो जाती है। 

कैसे बनएं परफेक्ट डोसा

रसोई में अकसर महिलाएं इस बात से परेशान होती हैं कि वो बार-बार डोसा बना रही होती हैं लेकिन कभी वो मोटा बन जाता है तो कभी पतला बनाने के चक्कर में टूट जाता है लेकिन आप डोसा बनाने से पहले अगर प्याज को तवे पर रगड़ लेंगी तो इससे डोसा परफेक्ट बनेगा और टूटेगा भी नहीं। 

Read more: किचन की बदबू से फटाफट छुटकारा दिलाती हैं ये 5 easy home remedies

राजमा या चना पानी में पहले नहीं भिगोए तो जल्दी कैसे बनाएं

ये समस्या अकसर होती है कि आपका मन अचानक मन करता है कि आज राजमा या चना खाना है लेकिन ये तो सब जानते हैं कि राजमा या चना बनाने के लिए उसे पहले पानी में 4-5 घंटे भिगोकर रखना पड़ता है नहीं तो वो ठीक नहीं बनते लेकिन आपके पास इतना टाइम नहीं है या आप पहले से भिगोना भूल गई हैं तो आप पानी को गर्म करके उसमें राजमा या चना भिगो दें ये 1 घंटे में ही पकने के लिए तैयार हो जाएंगें। 

कैसे जल्दी से लगाएं तड़का

रसोई में दिन में ना जाने आपको कितनी बार तड़का लगाना पड़ता है खासकर प्याज का तड़का... प्याज भुनने में ज्यादा समय लेता है लेकिन अगर आप प्याज भूनते समय उसमें एक चुटकी चीनी डाल देंगी तो प्याज जल्दी से भुन जाएगा और स्वाद में भी आपको अच्छा लगेगा।

 

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video editor: Syed Afraz