वर्ल्ड फेमस शेफ संजीव कपूर से जानिए कैसे करते हैं perfect cooking

By Inna Khosla01 Nov 2018, 16:08 IST

फेमस शेफ संजीव कपूर इंडिया के वो जाने माने शेफ हैं जिनके बारे में बच्चा-बच्चा जानता है। शायद ही किसी घर में कोई भी ऐसी महिला ये खाना बनाने का जो शौकीन हो वो होगा जिन्होंने शेफ संजीव कपूर से रेसिपी सीखकर उसे घर पर बनाने की कोशिश ना की हो। 

क्या आप हर बार शेफ संजीव कपूर की रेसिपी बनाती हैं और fail हो जाती हैं लेकिन ऐसी क्या कमी रह जाती है आपकी बनायी dish में कि उसमें शेफ संजीव कपूर जैसा स्वाद नहीं आता। अगर आप इस बात से परेशान हैं तो ये वीडियो जरूर देखिये। 

शेफ संजीव कपूर exclusively इस वीडियो में खुद बता रहे हैं कि आपको खाना बनाते समय ऐसी कौन सी बातों का खास ख्याल रखना है कि आप perfect cooking करें और आपकी मेहनत भी खराब ना हो। 

खाने का मूल्यांकन करें 

शेफ संजीव कपूर ने इस वीडियो में बताया है कि आप सबसे पहले खाने का मूल्यांकन करें। चाहे वो किसी ने भी बनाया हो या फिर उसे खाने का सोर्स कहीं से भी हो। जब भी आप कुछ खाते हैं तो उसमें कुछ अच्छी चीज़ ढूंढने की कोशिश करें। जब आपको वो चीज़ समझ में आ जाएगी तो फिर उनके बारे में उस डिश को जिसने भी बनाया है उसके साथ शेयर करें। जब आप ये करना शुरू करेंगें तो आप में बदलाव आना शुरू हो जाएगा। अब शेफ की ये बात मानने वाली है। क्योंकि किसी भी चीज़ के बारे में जब तक आपको सही जानकारी नहीं होगी आप उसे ठीक से नहीं कर पाएंगीं।

Read more: शेफ से  वेज समोसा बनाने की exclusive रेसिपी जानिए

खाने की सामग्री का महत्तव जानिए

ये बात सबसे जरूरी है जो इस वीडियो में शेफ संजीव कपूर शेयर कर रहे हैं कि खाने की सामग्री के बारे में जानकारी बहुत ही जरूरी है। सिर्फ मसाले ही नहीं बल्कि खाने की सभी सामग्री के बारे में जान लें। उनका स्वाद कैसा है उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त कर लें। मार्केट में जाएं विक्रेताओं से बात करें। 

आपको खाने की सामग्री के बारे में जितनी अच्छी जानकारी होगी उतना अच्छा खाना आप बना पाएंगें। अब आपके लिए ये tips बहुत ही काम की हैं अगली बार आप जब भी खाना बनाएं तो उससे पहले इन बातों का जरूर ध्यान रखें।

Read more: इंडिया के फेमस chefs का फेवरेट फूड्डी अड्डा कौन सा है?

कुकिंग एक कला है

शेफ संजीव कपूर का कहना है कि कुकिंग एक अच्छी कला है अगर आप इसका शास्त्र जान लें तो ये एक अच्छी कला साबित हो सकती है। किसी भी कला को अच्छा करने के लिए रियाज़ की जरूरत होती है। इसलिए आपको रियाज़ करना होगा। रियाज़ से मत डरिए और जितना हो सके अपनी cooking skills बढ़ाने के लिए मेहनत करती रहें और उसका शास्त्र जानने की कोशिश करती रहें। जब आप ज्यादा वक्त cooking skills और उससे जुड़े शास्त्र के लिए देंगीं तब ही आप परफेक्ट कुक बन पाएंगीं। 

इंडिया में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी संजीव कपूर से खाना बनाना सीखने वाले लोगों की कमी नहीं है खासकर महिलाएं क्योंकि घरों में ज्यादातर औरतें ही खाना बनाती हैं। ऐसे में जो भी कुछ नया बनाना चाहती हैं वो सबसे पहले संजीव कपूर की रेसिपी ही पढ़ती हैं। 

तो सिर्फ रेसिपी पढ़ने से ही खाना बनाना नहीं आ जाएगा आप इस वीडियो को देखकर संजीव कपूर ये perfect cooking के ये tips भी ले लें इसकी मदद से आप और भी halthy और tasty खाना बनाने लगेंगी।

 

Credits

Video Editor: Anand Sarpate

Producer: Rohit Chavan