एकता कपूर के सबसे ज्‍यादा टीआरपी लाने वाले टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में एक्‍ट्रेस एरिका फर्नांडिस द्वारा निभाए जाने वाले प्रेरणा के रोल को दर्शक काफी पसंद कर रहे हैं। खासतौर पर प्रेरणा के स्‍ट्रोंग और बोल्‍ड बिहेवियर को महिलाएं काफी पसंद कर रही हैं। किस तरह प्रेरणा अपने हक की लड़ाई लड़ रही है वहीं दूसरी तरफ अपने परिवार को भी मुसीबतों से बचा रही है। प्रेरणा को एक साथ कई मुसीबतों का सामना करते हुए देख दर्शकों को काफी अच्‍छा लग रहा है। हालाकि एकता कपूर के पुराने ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में भी प्रेरणा को काफी बोल्‍ड दिखाया गया था मगर, अपनी हक की लड़ाई वह भी नहीं लड़ पाई थी। मगर, वक्‍त के साथ प्रेरणा के करैक्‍टर में काफी बदलाव आए हैं और वह काफी मजबूत इरादों वाली महिला के रूप में उभर कर सामने आई है। ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा के रोल से आम महिलाएं भी प्रेरणा ले सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:  ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा नहीं है पुरानी प्रेरणा की तरह ‘सीधी-साधी’, देखें बोल्ड अवतार

आदर्श बेटी 

टीवी सीरियल ‘कसौटी जिंदगी की 2’ में प्रेरणा को आदर्श बेटी के तौर पर दिखाया गया है। एक ऐसी बेटी, जो अपनी मां के साथ उसके छोटे से बिजनेस में हाथ भी बटाती हैं और कॉलेज में पढ़ाई करने भी जाती है। वहीं जब प्रेरणा को बता चलता है कि उसके पिता कर्ज में डूबे हैं तो वह उनका कर्ज उतारने के लिए अपनी खुशी तक का बलिदान देने को तैयार हो जाती है और अपनी उम्र से दोगुने आदमी से शादी करने के लिए तैयार हो जाती है। इंतहा तो तब हो जाती है जब, प्रेरणा की छोटी बहन को उसका प्रेमी धोका देता है और प्रेगनेंट कर गायब हो जाता है तो वह कैसे उसे तलाश कर सबक सिखाती है। प्रेरणा अपने परिवार के लिए किसी भी हद तक जा कर फाइट कर सकती हैं और उन्‍हें सपोर्ट करने के लिए अपनी खुशियों को भी सैक्रीफाइज कर सकती है। आम जीवने में बेटियों को पराया धन समझा जाता है और उनसे किसी भी तरह के फाइनैंशियल सपोर्ट की उम्‍मीद नहीं की जाती, जबकि बेटा हो या बेटी आजकल सब एक समान्‍य ही हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:  ‘कसौटी जिंदगी की 2’ के प्रेरणा और अनुराग की ऑफ-स्क्रीन कैमिस्ट्री भी है दिलचस्प

prerna saree style Erica fernandes beauty tips

दोस्‍ती निभाना 

प्रेरणा बहुत अच्‍छी दोस्‍त है इस बात का सबूत तो वह सीरियल के शुरुआती एपिसोड में ही दे चुकी है। प्रेरणा अपने दोस्‍त अनुराग को किस तरह परेशानियो से बचाती है। इतना ही नहीं प्रेरणा ने अपनी फिक्र किए बगैर ही अनुराग के साथ गुंडो का सामना किया, यह इस बात को दर्शाता है कि प्रेरणा डरपोक नहीं है वह दोस्‍ती के लिए जान भी दे सकती है। इतना ही नहीं प्रेरणा ने अनुराग के साथ मिल कर अपने दो दोस्‍तों की भाग कर शादी करने में मदद भी कराई थी। आज की बिजी लाइफ में जहां लोगों के पास खुद के लिए टाइम नहीं हैं वहीं प्रेरणा अपने दोस्‍तो की मदद के लिए हमेशा हाजिर रहती है। आपको भी प्रेरणा से सीखना चाहिए कि दोस्‍ती कैसे निभाई जाती है। 

हक की लड़ाई लड़ना 

प्रेरणा को जब पता चलता है कि अनुराग बासू की शादी कोमोलिका से होने वाली है तो वह टूट जाती है। इसके बाद उसे और भी बड़ा झटका लगता है, जब उसे पता चलता है कि वह प्रेगनेंट है। इन सबके बावजूद वह यह बात अनुराग को नहीं बता पाती। हालाकि एकता कपूर के पुरानी ‘कसौटी जिंदगी की’ में भी ऐसा ही होता है। मगर, उस वक्‍त प्रेरणा यह बात अनुराग से छुपाती है। इस बार ऐसा नहीं है। ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा अपनी हक की लड़ाई लड़ने के लिए अनुराग बासु की पहली वाइफ बन कर उसके घर पहुंच जाती है। वहां रह कर उसका सामना अनुराग की बहन, मां और कोमोलिका से भी होता है। प्रेरणा बेखौफ सब से लड़ती है मगर, डरती नहीं है। 

prerna fight komolika anurag prerna love scene

मुश्किलों से न घबराना 

प्रेरणा को मुश्किलों से घबराना नहीं बल्कि बिना डरे उसका सामना करना आता है। शादी के बाद जब अनुराग प्रेरणा की वजह कोमोलिका के साथ हनीमून पर जाता है तो प्रेरणा इसका भी हल निकाल लेती हैं। प्रेरण बिना घबराए बहुत ही चालाकी के साथ कोमोलिका और अनुराग की गाड़ी बदलवाती है, उन्‍हें एक गंदे होटल पहुंचवाती है और बाद में लॉकअप में भी बंद करवा देती है। देखा जाए तो प्रेरणा को डर नहीं लगता बल्कि वह कोमोलिका की चल को उलटा करने का दम रखती है। आम जीवन में भी महिलाओं को डर का सामना करना चाहिए उससे घबरा कर छुपना नहीं चाहिए। मुश्किलों से न घबराने वाला हमेशा जीत जाता है। 

संयम बनाए रखना

प्रेरणा में अपार संयम भरा हुआ। चाहे प्रेगनेंट होने की बात को दबा कर रखना हो या फिर कोमोलिका पर उलट वार करना हो, प्रेरणा हर काम को बेहद संयम के साथ करती है। आम जीवन में भी संयम बनाए रखना जरूरी है। अगर आप संयम बना कर रखती हैं तो आपके मुश्किल काम भी आसानी से हो जाएंगे।