प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाएं गलती से भी ना खाएं ये 5 फ्रूट्स

By Pooja Sinha27 Dec 2018, 18:06 IST

कंसीव करते ही घर की बड़ी बूढी महिलाएं यह कहने लगती हैं कि पपीता मत खाना, प्रेग्‍नेंसी में इसे खाने से मिसकैरेज हो सकता है। बहुत सारे फ्रूट्स ऐसे हैं जिन्‍हें प्रेग्‍नेंसी में खाने के लिए मना किया जाता है। क्‍या आप नहीं जानना चाहिए कि कौन सी है वह फ्रूट्स? अगर हां तो आइए हमारे साथ जानें।  

प्रेग्‍नेंसी में हेल्‍दी रहने के लिए सही डाइट लेना बेहद जरूरी होता है। सही आहार से महिला की हेल्‍थ तो अच्छा रहती ही है साथ ही साथ शिशु का भी मानसिक और शारीरिक विकास सही तरीके से होता है। प्रेग्‍नेंसी में क्या खाना चाहिए से यह जानना जरूरी है कि क्या नहीं खाना चाहिए। घर-परिवार की बुजुर्ग महिलाएं अपने अनुभव के आधार पर यह राय देती रहती हैं। चलिए जानते हैं कि प्रेग्‍नेंसी में किन चीजों को नहीं खाना चाहिए।

pregnancy papaya health inside

Image Courtesy: Pxhere.com

पपीता

कच्‍चे पपीते में लैटेक्‍स अधिक मात्रा मे होता है जिससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। कोशिश करें कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान पपीता ना खाए। लेकिन प्रेग्‍नेंसी के तीसरे और आखिरी ट्राइमेस्‍टर के दौरान पका हुआ पपीता खाना अच्छा होता हैं। पके हुए पपीते में विटामिन सी और अन्य पौष्टिक तत्व बहुत अधिक होते है, जो प्रेग्‍नेंसी के शुरूआती लक्षणों जैसे कब्ज को रोकने में मदद करता है।

Watch more: Pregnancy के दौरान एक्सरसाइज करने से कम होता है डिलीवरी pain

बिना धोए फल

कई बार फलों पर जमी मिट्टी में टोक्‍सोप्‍लास्‍मोसिस नाम का बैक्‍टीरिया होता है। जो गर्भवती को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए बिना धोए फल तो बिल्‍कुल भी नहीं खाने चाहिए।

अंगूर से बचें

डॉक्टर गर्भवती को उसके गर्भवस्था के आखिरी ट्राइमेस्‍टर में अंगूर खाने से मना करते है। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए बहुत ज्यादा अंगूर खाने से असमय प्रसव हो सकता हैं। कोशिश करें कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान अंगूर ना खाए।

pregnancy pineapple health inside

Image Courtesy: Pxhere.com

Watch more: Pregnancy में पीजिये जीरा का पानी होंगे कई चमत्‍कारिक फायदे

पाइनएप्‍पल

प्रेग्‍नेंसी के दौरान पाइनएप्‍पल खाना गर्भवती की हेल्‍थ के लिए अच्‍छा नहीं है। पाइनएप्‍पल में प्रचुर मात्रा में ब्रोमेलिन पाया जाता है, जो यूटेराइन सर्विक्‍स की नर्मी का कारण बन सकती हैं, जिसकी वजह से मिसकैरेज होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, एक गर्भवती महिला अगर दस्त होने पर थोड़ी मात्रा में पाइनएप्‍पल  का जूस पीती है तो इससे उसे किसी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। वैसे पहले ट्राराइमेस्‍टर के दौरान इसे नहीं खाना ही अच्‍छा रहता है।
अगर आप भी प्रेग्‍नेंट हैं तो इन फलों को खाने से बचें।

Credits

Producer: Rohit Chavan
Editor: Anand Sarpate