लहसुन की चाय सर्दी-ज़ुकाम से लेकर करेगी आपका मोटापे को कम

By Sunil Kumar22 Jan 2018, 19:29 IST

कई बार आप अपना weight loss से लेकर सर्दी-खांसी की समस्या के लिये क्या-क्या उपाय नहीं करतीं। वैसे तो ये दोनों ही चीजें आपस में बिलकुल अलग हैं। जिनके लिये आपको अलग-अलग उपाय करने पड़ते हैं। या यूं कहें कि अगर आपको अपना weight loss करना है। तो आपको उसके लिये अलग से diet plan या फिर exercise plan follow करना पड़ेगा। तो वहीं सर्दी खांसी के लिये आपको medication की जरूरत पड़ती है।

जिसमें आप ढ़ेर सारीं दवाईंया तक लेतीं हैं। जिसको लेकर कई बार आपको डॉक्टर के क्लीनिक के चक्कर तक काटने पड़ जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आपके किचन में ऐसे उपाय मौजूद हैं। जिन्हें follow करके आप अपना weight loss से लेकर अपनी तमाम दूसरी समस्याओं से छुटकारा पा सकतीं हैं। शायद आप अभी भी ना समझीं हों....। जी हां हम बात कर रहे हैं। लहसुन की जो आपकी over all health के लिये बेहद ही फायदेमंद है।

सर्दी-जुक़ाम को करता है दूर

अक्सर मौसम में बदलाव की वजह से आपकी health cold की चपेट में आ जाती है। जिससे आपकी nose और throat काफी प्रभावित होते हैं। ये ना सिर्फ आपके daily life में आपके लिये दिक्कतें पैदा करते हैं बल्कि ये आपके गले में इंफेक्शन को भी बढ़ाता है। इसके पीछे वजह होती है आपके immune system का कमजोर होना।

जिससे आपकी body आसानी से मौसमी बैक्टीरिया की चपेट में आ जाते हैं। ऐसे में अगर आप लहसुन की चाय पीतीं हैं तो ये आपके सर्दी-जुकाम को काफी हद तक ठीक करती है। इसमें मौजूद antioxidants आपके immune system को strong बनाते हैं। जिससे आपकी body को इन बैक्टीरिया से लड़ने में मदद मिलती है।

Watch more: Back pain ने कर दिया है जीना मुश्किल तो अब भगाइये इसे

Weight loss को करता है fast

लहसुन को आपकी health का एक power house माना जाता है। जिसमें तमाम तरह के गुणकारी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। ये आपकी blood vessels को आराम देने के साथ-साथ उनमें blood circulation भी बढ़ाता है। Weight loss को लेकर पिछले दिनों korea में एक शोध किया गया था। जिसमें कुछ लोगों को उनकी diet में 5% लहसुन दिया गया। ये शोध 7 हफ्तों तक किया गया।

इसमें पाया गया कि जिन लोगों की diet में लहसुन ज्यादा दिया गया था उनकी body में fat का storage बहुत ही कम हुआ। इसके साथ-साथ उनके वजन में कमी भी देखी गई थी।
इसके साथ ये भी माना जाता कि अगर आप ताजा लहसुन खातीं हैं तो ये आपकी health को boost करता है।

Watch more: आज ही अपनाइये ये आदतें जो देंगी आपको sexy body

Skin disease को रखता है दूर

लहसुन ना सिर्फ आपकी inner health को boost करता है, बल्कि ये आपकी skin से जुड़ी हुईं कई तरह की समस्याओं को भी दूर करता है। अक्सर आपकी skin में कई तरह के बैक्टीरिया आ जाते हैं जिसकी वजह से आपको कई बार skin से जुड़ी हुईं बीमारियां हो जातीं हैं।

शुरू-शुरू में ये acne के रूप में सामने आतीं हैं लेकिन बाद में ये भयंकर रूप ले लेतीं हैं। ऐसे में अगर आप लहसुन की चाय का इस्तेमाल अपनी skin disease से लड़ने के लिये करतीं हैं। तो ये आपके लिये बेहद ही फायदेमंद साबित होती है। लहसुन की चाय आपके चेहरे की skin की गहराई में जाकर उसमें मौजूद बैक्टीरिया को खत्म कर देती है। अगर आप लहसुन के बीजों को भी अपने face पर लगातीं हैं तब भी ये इन्हें जड़ से खत्म कर देता है।

Credits

Producer: Prabhjot Kaur

Video Editor: Syed Afraz