क्या आप अभी-अभी मां बनी हैं तो ब्रेस्‍टफीडिंग से जुड़े ये टिप्‍स जरूर जानें

By Pooja Sinha02 Aug 2019, 18:28 IST

अगर आप अभी-अभी मां बनी हैं तो ब्रेस्‍टफीडिंग से जुड़े कई सवाल आपके मन में होगें, जैसे ब्रेस्‍टफीडिंग कैसे करानी चाहिए, कितनी देर करानी चाहिए, निप्‍पल्स में कट लगने पर क्‍या करना चाहिए और ना जाने क्‍या-क्‍या। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्‍योंकि इस वीडियो में महिला और बाल कल्‍याण सलाहकार डॉक्‍टर महिमा बक्‍शी ने हरजिंदगी को नई मां के मन में आने वाले कई सवालों के जवाब दिए है। अगर आपके मन में भी ब्रेस्‍टफीडिंग को लेकर कई सवाल हैं तो इस वीडियो को जरूर देखें।

जब मैं ऑफिस या शाम को बाहर जाती हूं तो दूध के एक्सप्रेस के लिए पंप का उपयोग करना ठीक है?

उनका कहना हैं कि जब मां ऑफिस में होती है तो दूध का एक्सप्रेस बहुत अच्छे तरीका होता है। आठ घंटे की शिफ्ट में ब्रेस्‍ट पूरी तरह से भर जाते स्तन पूरे हैं। ऐसे में आप बीच में एक ब्रेक लेकर दूध को एक्सप्रेस करके फ्रिज में स्‍टोर कर सकती हैं। और जब वह घर लौट रही हो तो वह उसे घर लाकर बच्चे को दे सकती है।

मेरे निप्पल खट्टे और क्रेक हो जाते हैं। क्या मुझे ब्रेस्‍टफीडिंग कराना बंद कर देना चाहिए जब तक वे ठीक नहीं हो जाते?

ब्रेस्‍टफीडिंग बंद करना कोई समाधान नहीं है क्योंकि आपको बच्चे को दूध पिलाना है और अगर ब्रेस्‍ट को खाली नहीं किया गया है तो ब्रेस्‍ट वृद्धि का एक बड़ा खतरा रहता है। क्रेक निपल्स से निपटने के तरीके हैं और इसे रोकने के तरीके भी हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि सबसे पहले, रोकथाम के उपाय किये जाए और अगर अगर ये फिर भी विकसित होते है, तो उपचार प्रक्रिया का पालन करना होगा। रोकथाम के सबसे महत्वपूर्ण पहलू में निपल्स की देखभाल और निपल्स पर साबुन लगाने से बचें और बस साधारण गर्म पानी का उपयोग करें।

मैं दूध का उत्पादन कैसे बढ़ा सकती हूं?

अच्‍छे से फीडिंग आपका जवाब है। जी हां अपने बच्‍चे को लगातार ब्रेस्‍टफीडिंग कराती रहे। लगातार दूध पिलाने से शरीर के हार्मोन रिलीज होते हैं जो दूध उत्पादन को उत्तेजित करता है। इसके अलावा, तनाव लेने से बचें क्योंकि इससे दूध का उत्पादन कम हो जाता है। साथ ही मां का पोषण से भरपूर आहार लेना चाहिए। ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली माताओं के लिए दिन में छह बार खाना जरूरी हैं।

क्या बीयर पीने से ब्रेस्‍टफीडिंग कराने में मदद मिलती है?

नई मां को शराब से बचना चाहिए। एक गिलास वाइन ले सकती है लेकिन वह भी कभी-कभी।

ऐसे ही कुछ और सवालों को जानने के लिए हमारा ये वीडियो जरूर देखें।