बीमारियों से है खुद को बचाना, तो अमरूद जरूर खाना

By Pooja Sinha28 Dec 2017, 12:28 IST

मौसम के बदलते ही आपको जगह-जगह दुकानों पर अमरूद देखने को मिल जाते हैं। जी हां अमरूद को सर्दियों में फलों का राजा कहा जाता है। क्‍योंकि इसमें संतरे की तुलना में कही ज्‍यादा विटामिन सी और सेब के बराबर ही आयरन पाया जाता है। इसके अलावा विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी 2, ई और के, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फास्‍फोरस बहुत अधिक मात्रा में होता है। यानी एक अमरूद में कई गुण छिपे होते हैं। इतना ही नहीं अमरूद आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होता है। पेट की समस्‍या यानी कब्‍ज से लेकर डा‍यबिटीज तक अमरूद आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में हेल्‍प करता है। आइए जानें अमरूद को खाने से आप किन-किन बीमारियों से बची रह सकती हैं।

बॉडी को रखें फिट

अमरूद में मौजूद पौष्टिक तत्‍व बॉडी को फिट रखते है। अमरूद हाई एनर्जी फ्रूट है जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन और मिनरल्‍स पाए जाते हैं। और यह सभी तत्व हमारी बॉडी के लिए बेहद जरूरी है। साथ ही अमरूद खाने से हमारा मेटाबॉल्जिम ठीक रहता है।

diabetes health guava Inside

Image Courtesy: Pxhere.com

डायबिटिज और वजन कंट्रोल करें

डायबिटीज और बढ़ता वजन आज की समस्‍या आम समस्‍या है। जिससे लगभग हर कोई बचना चाहता है। जी हां अमरूद में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है इसलिए यह डायबिटिज के मरीजों के लिए बहुत अच्‍छा होता है। इसके अलावा फाइबर की मौजूदगी के कारण यह वजन कंट्रोल करने में भी आपकी हेल्‍प करता है क्‍योंकि इसे खाने के बाद आपको काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है। अगर आप भी डायबिटीज और वजन को कंट्रोल करना चा‍हती हैं तो अमरूद का सेवन करें।

हीमोग्‍लोबिन की कमी दूर करें

अमरूद में आयरन बहुत अधिक मात्रा में होता है, इसलिए इसे खाने से बॉडी में हीमोग्‍लोबिन की कमी दूर होती है। महिलाओं को अमरूद को सेवन जरूर करना चाहिए क्‍योंकि भारतीय महिलाओं में हीमेग्‍लोबिन की कमी पाई जाती है।

कब्‍ज दूर भगाएं

अमरूद को काले नमक के साथ खाने से पेट की समस्‍याओं से बचा जा सकता है। जी हां यह आपकी पाचन क्रिया के लिए ये बेहतरीन फल है। इसलिए कब्‍ज से परेशान महिलाओं को अमरूद जरूर खाना चाहिए।

Read more: रोजाना सिर्फ 1 अंजीर खाने के कुछ ही दिनों में कब्‍ज होता है दूर

constipation health guava Inside

Image Courtesy: Shutterstock.com

त्‍वचा में निखार

इतना ही नहीं अमरूद में पाए जाने वाले विटामिन ए, बी, सी और पोटैशियम से स्किन पर ग्‍लो आता है। साथ ही स्किन को दाग-धब्बों और मुंहासों से भी बचाते है। इसके अलावा त्‍वचा की झुर्रियों और त्‍वचा संबंधी अन्‍य समस्‍याओं से बचाकर यह आपको जवां बनाए रखने में हेल्‍प करता है। 

सांसों में ताजगी लाएं

अमरूद की पत्तियों को चबाने से सांसों में ताजगी और मसूड़ों में मजबूती आती है। अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो अमरूद की कोमल पत्त‍ियों को चबाना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। इसके अलावा इसे चबाने से दांतों का दर्द भी कम हो जाता है। तो अगली बार जब भी आपके दांतों में कोई समस्‍या हो तो तुरंत अमरूद को याद करें।

मजे से खाएं अमरूद और रहिए फिट और हेल्‍दी।

Credits

Producer: Prabhjot
Editor: Atul