Ketogenic diet में जाने क्या करें? और क्या ना करें?

By Sunil Kumar18 Dec 2017, 16:26 IST

इससे पहले हमने आपको ketogenic diet के बारे में बताया था कि ये क्या होती है? और ये कैसे काम करती है? लेकिन  इसका ये मतलब नहीं कि ketogenic diet के बारे में आपको सब पता चल गया है। ज्यादातर महिलाएं इंटरनेट या किसी friend के सुझाव पर ये डाईट प्लान शुरु तो कर देतीं हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि इस डाईट को फॉलो करते वक्त उन्हें क्या नहीं करना है। मतलब ये की ketogenic diet को फॉलो करते वक्त उन्हे किन चीजों से बचना है। और किन चीजों को फॉलो करना जिससे उन्हें अच्छे results मिल सकें।

Ketogenic diet फॉलो करते वक्त आपको इन चीजों पर जरूर ध्यान रखना है

Fat को बनाइये अपना favourite

Fat loss का मतलब ये नहीं की आप अपनी डाइट से बिलकुल fat खाना छोड़ दें। ये डाइट basically fat पर ही चलती है। इसलिये इस डाइट प्लान में फैट की मात्रा को बढ़ा दिया जाता है। आपके दिमाग में अगर ये वहम हो कि आपको अगर fat loss करना है तो आपको fat से दूरी बनाकर रखनी है तो ये बिलुकल गलत होगा। आपको अपने खाने में फैट की मात्रा को बढ़ाना होगा। आपको इस बात का खासतौर से ध्यान रखना है कि आपकी डाइट में 70% कैलोरी फैट से आनी चाहिए। Fat loss में आपको हमेशा गुड फैट ही लेने हैं।

Sugar को कहिए अलविदा

Ketogenic diet फॉलो करते वक्त आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि आप मीठी चीजों को बिलुक भी ना खायें। क्योंकि जब तक आप बाहर से आने वाली शुगर के रूप में ग्लूकोज को बंद नहीं करेंगे आपकी बॉडी ketosis पर स्विच नहीं करेगी। यानिकी no fat loss इसलिए हमेशा इस बात को गांठ बांध लीजिए कि आपको sugar को छूना तक नहीं है। अगर आप अपने खाने में मीठा बंद नहीं करतीं हैं तो आपकी बॉडी कभी 
भी फैट को एनर्जी के रुप में burn करना शुरु नहीं करेगी।

Watch more: बढ़ता मोटापा और आपका बिगड़ता फिगर नहीं टिकेगा ज्यादा दिन, try कीजिए ketogenic diet

प्रोटीन को कीजिए डाइट में शमिल

जब भी आप किसी fat loss डाइट फॉलो करतीं हैं तब सबसे महत्वपूर्ण बात होती है कि आपकी बॉडी सबसे ज्यादा burn क्या करती है? क्या आपकी बॉडी आपकी muscles को तो burn नहीं करती? इसका मतलब 
ये हुआ कि fat loss के चक्कर में आप अपनी बॉडी का muscle mass loss करने में लगी हुईं हैं। जो आपके लिए अच्छा नहीं होगा। इसे रोकने के लिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन इंटेक का खासतौर से ध्यान रखना है। ये ध्यान रहे कि आप रोजाना सही मात्रा में प्रोटीन rich food ले रहीं हैं। अगर आपकी बॉडी में प्रोटीन की मात्रा बनी रहेगी तो आपका muscle loss बहुत ही कम होगा। जो आपके fat loss के  साथ-साथ आपकी बॉडी की टोनिंग करने में आपकी मदद करेगा।

Carbs को कहिए bye-bye

Ketogenic diet को फॉलो करते वक्त आपको कार्बोहाईड्रेट वाली चीजों को हांथ तक नहीं लगाना है। अपनी diet से आपको शकरकंदी, चावल, ऑट्स तो बिलकुल भी नहीं खाने हैं। आपको ध्यान रखना है कि आप रोजाना सिर्फ अपनी तय कार्बोहाइड्रेट मात्रा से ज्यादा कार्बोहाईड्रेट ना लें। इसके लिए आपको अपने कार्बोहाईड्रेट वाले खाने पर नजर रखनी पड़ेगी।

पानी की मात्रा को बढ़ाना

Ketogenic diet फॉलो करते वक्त आपको अपनी बॉडी में पानी के लेवल को हमेशा बढ़ाकर रखना है। जिसका मतलब ये है कि आप दिन में रोजाना दिन में जितना पानी हो सके उतना पानी पीजिए। जिससे आपकी बॉडी पूरी तरह से हाइड्रेट रहेगी। अगर आपकी बॉडी में पानी की कमी होती है तो उससे आपको चक्कर आना, थकावट होना, कमजोरी होना। ये सारी परेशानियां जोकि बॉडी में पानी की कमी से होतीं हैं। अगर आपकी बॉडी पूरी तरह से हाइड्रेट  नहीं रहती है तो आपको muscle cramp भी आ सकते हैं जिनका मतलब है सीधे injury होना। इन सभी चीजों के अलावा भी बहुत सारी बातें जिनका आपको बहुत ही सावधानी से ख्याल रखना होगा। क्युंकि आपकी एक गलती आपके fat loss प्लान का खेल बिगाड़ सकती है।

 

Credits

Producer: Rohit Chavan

Video Editor: Anand Sarpate