Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    ये एक्सेसरीज आपका योग बना सकती हैं आसान, जानिए कैसे 

    अगर आप योगा को करने की शौकीन हैं, तो यकीनन ये एक्सेसरीज आपके काम आ सकती हैं।
    author-profile
    Published - 28 Dec 2021, 12:21 ISTUpdated - 28 Dec 2021, 12:46 IST
    Yoga accessories

    आजकल लगभग सभी लोग योग करना पसंद करते हैं क्योंकि खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों को कम उम्र में ही कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। खानपान की बुरी आदतों की वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं और पेट से संबंधित कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इसकी वजह से लोगों को कमर में दर्द, मांसपेशियों के दर्द आदि का सामना करना पड़ता है। 

    इसलिए एक अच्छी लाइफस्टाइल के लिए शरीर का मजबूत होना बहुत जरूरी है। आप योग को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं क्योंकि कई योगासन असरदार होते हैं और उन्हें रेगुलर करने से कई तरह के हेल्‍थ बेनिफिट्स मिलते हैं। लेकिन अगर आप अपने योग को और आसान बनना चाहते हैं, तो आप योगा एक्सेसरीज का इस्तेमाल कर सकती हैं। जी हां, आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सेसरीज के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आपके काम आ सकती हैं। 

     

    1योगा बेल्ट 

    Yoga belt

    योगा बेल्ट, योगा एक्सेसरीज में से एक है। योगा बेल्ट का इस्तेमाल करने से ना सिर्फ कमर को आराम मिलता है बल्कि कमर में दर्द का एहसास भी नहीं होता है। अगर आप कोई ऐसा योग कर रहे हैं, जिससे आपकी कमर को स्ट्रेच होने का खतरा है, तो आप यह योगा बेल्ट इस्तेमाल कर सकती हैं।

    2योगा मैट 

    Yoga mat

    योगा मैट विशेष रूप से डिजाइन की गई फोम वाली एक मोटी चटाई है, जो आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है। क्योंकि आपको बैलेंस के लिए फर्श को पकड़ते हुए आश्चर्यजनक आराम देती है। इसमें एक डबल-साइड नॉन-स्लिप सतह है, एक सूक्ष्म बनावट वाली सतह जो हाथों और पैरों को पॉजिशन से बाहर फिसलने से रोकती है ताकि आप पकड़ बन सकें। (योगा मैट हो गया है पुराना तो इन पांच तरीकों से करें उसे रियूज)

    3योगा पिलो

    Yoga pillow

    योगा तकिया एक ऐसी एक्सेसरीज है, जो शरीर को आराम देने का काम करता है। अगर आप चक्रासन कर रहे हैं, तो आप तकिए का इस्तेमाल कर सकते हैं। आजकल योग को करने के लिए लोग तकिए का इस्तेमाल करने लगे हैं। आपको बाजार में कई तरह के योग करने के लिए तकिए जैसे गोल, चौकोर तकिए आसानी से मिल जाएंगे आप इसका इस्तेमाल अपने आसन के हिसाब से कर सकती हैं। 

    4योगा बैग 

    Yoga bag

    योगा बैग सबसे जरूरी एक्सेसरीज में से एक है, जिसका इस्तेमाल लगभग सभी लोग करते हैं। हालांकि, योगा बैग सामान्य बैग की तुलना में थोड़े अलग और महंगे होते हैं। योगा बैग का इस्तेमाल ज्यादातर वह लोग करते हैं, जो बाहर जाकर योगा करना पसंद करते हैं। अगर आप भी बाहर जाकर योगा करती हैं, तो आप योगा का सामान रखने के लिए योग बैग का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

    5योगा बैंड 

    Yoga band

    योगा बैंड सामान्य बैंड से थोड़ा अगल होता है क्योंकि इसे अलग तरह से बनाया जाता है। कई रिसर्च के अनुसार इसे पहनने से कई सारे फायदे भी मिलते हैं। कहा जाता है कि यह बैंड हार्ट-रेट ट्रैकिंग और स्टेप्स ट्रैकिंग के साथ आता है। कई बैंड नॉर्मल भी होते हैं लेकिन ज्यादातर लोग अच्छे फाइबर के बैंड खरीदना और पहनना पसंद करते हैं। आप भी योगा बैंड का इस्तेमाल कर सकते हैं यकीनन इसे पहनने के बाद आपको अच्छा लगेगा। 

    इसे जरूर पढ़ें- पेट की जिद्दी चर्बी के लिए घर पर बॉल से करें ये 5 एक्‍सरसाइज

    6योगा ड्रेस

    yoga dress

    अगर आपको योगा करने में परेशानी होती है, तो आप योगा ड्रेस पहनकर आसानी से योग कर सकती हैं। योगा ड्रेस से पहनने के बाद ना सिर्फ आपको आराम मिलेगा बल्कि आप आसानी से योग भी कर पाएंगे। आपको बाजार में कई तरह के योगा ड्रेस आसानी से मिल जाएंगे। आप अपनी पसंद के हिसाब से इसे खरीद सकती हैं। 

    7योगा स्ट्रेचिंग लास्टिक 

    Yoga elastic

    योग स्ट्रेचिंग लास्टिक का इस्तेमाल आप चुनौतीपूर्ण स्ट्रेच को करने के लिए कर सकती है। आप आसन को छोड़े बिना अपनी पहुंच का विस्तार कर सकती हैं। यह बेल्ट आपकी पहुंच से परे अंगों को पकड़ने में आपकी मदद करते है। यह आपको स्‍ट्रेच देता है ताकि आप पैरों, हाथों या टांगों को पकड़ सकें जो आपसे थोड़ी दूरी पर हैं, जिससे आप उन योगासनों को करने में सक्षम होंगे जिनसे आप पहले नहीं पहुंच सकते थे।

    इसे ज़रूर पढ़ें- एक्सरसाइज के दौरान योगा मैट हो जाता है पसीने के कारन स्लिप, तो ये टिप्स आएंगे आपके काम

     

    8योगा बॉल 

    yoga ball

    कई बार हम ऐसे योग करते हैं, जो बॉल की सहायता से किए जाते हैं। क्योंकि बॉल हमारे शरीर को सहारा देने का काम करती है। अगर आप योगा की शूरूआत कर रहे हैं, तो आपके शरीर को लचीला बनाने के लिए बॉल उपयोगी साबित हो सकती है। (बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी सुधारने के लिए रोजाना करें ये स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज)

     

    9योगा वॉच

    watch

    आप योगा करते समय हाथों में वॉच भी पहन सकती हैं। इससे आपको यह अंदाजा होता रहेगा कि आप आसन कितनी देर में कर रही हैं। आपको कई तरह की वॉच बाजार में आसानी से मिल जाएंगी, आप अपनी पसंद के हिसाब से इसे खरीद सकती हैं। 

    आप योगा करते समय इन चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।