पुराने समय में महिलाओं के लिए प्रेगनेंसी का समय परेशानियों से भरा होता था। महिलाएं घर से बाहर नहीं निकल पाती थीं। वे घर में ही रह कर काम-काज करके, पुराने कपड़ो को लूज करके ही काम चलाती थी। उनके वो 9 महीनें किसी कैद से कम नहीं होते थे। लेकिन आज की मार्डेन महिलाएं प्रेग्नेंसी के दौरान नवें महीने तक दफ्तर जाती हैं, घर का सारा कामकाज तक खुद करती हैं। घर और बाहर  दोनों जगह की जिम्मेदारियां संभालती हैं। ऐसे में उनके लिए यह बहुत जरूरी होता है कि वे प्रग्नेंसी के समय में भी स्मार्ट  और स्टाइलिश लगे। वो ऐसी ड्रेसेज पहनें जो कम्फर्टेबल हो। इस बारें में फैशन डिजाइनर प्रगति नागपाल बता रही है कुछ खास बातें।

ड्रेस का चुनाव हो खास 

neha yellow inside

प्रेग्नेंसी के दौरान बढ़ते वजन और हार्मोन्स के उतार-चढ़ाव की वजह से लेडीज अक्सर अनइजी फील करती हैं, इसलिए उन 9 महीने में पहने जाने वाले कपड़े खरीदते समय फैब्रिक, कट्स, स्टाइल और रंग जैसी बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है। वैसे तो मार्किट में लेटेस्ट और स्टाइलिश कपड़ो की भरमार है पर आपको अपने कम्फर्ट पर ध्यान देना है। जरूरत से ज्यादा ध्यान दे  कसे हुए या चुस्त कपड़े नहीं पहनें।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में दिखना है स्टाइलिश तो बॉलीवुड एक्ट्रेस से लें फैशन टिप्स

अपने स्टाइल में करे बदलाव

neha dhupia inside  

प्रेग्नेंसी के समय आप ओपन बाजुओं वाली ए लाइन व एम्पायर कट वाली ड्रेसेज पहनें। ये प्रेग्नेंट लेडीज पर बहुत आकर्षक लगती हैं, क्योंकि इसमें बॉडी का बढ़ता आकार भी आसानी से छिप जाता है, और वो स्टाइलिश भी लगती हैं साथ ही वे इसमें अच्छा महसूस करती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान लेयरिंग की मदद से आप अपने आपको ज्यादा स्टाइलिश दिखा सकती हैं। वन पीस ड्रेस के साथ एक हल्का श्रग, केप या स्मार्ट फिट जैकेट आपको कहीं ज्यादा फैशनेबल दिखाएगा। किसी स्ट्रेचेबल फैब्रिक से बनी ड्रेस के साथ एक ढीला श्रग पहन सकती हैं, जो खूबसूरती बढ़ाने के साथ आपके बढ़े हुए पेट को भी छिपा लेगा।

फैब्रिक का चयन मौसम के हिसाब से हो 

प्रेग्नेंसी के दौरान मौसम चाहे गर्मी का हो या सर्दी का, फैब्रिक हमेशा ऐसा चुनें, जिसमे स्किन सांस ले सके और कम्फर्टेबल हो गर्मियों में कॉटन या लिनेन से बनी प्रेग्नेंसी ड्रेस सबसे अच्छी रहती हैं। दूसरी तरफ ठंडे मौसम में मुलायम ऊनी और ब्लैंडेड फैब्रिक से बनी ड्रेसज में आप ज्यादा आरामदायक और सहज महसूस करेंगी। आप जो फैब्रिक पहन रही हैं वह थोड़ा स्ट्रेचेबल भी हो। जैसे कि सिंगल जर्सी, लाइक्रा और स्पेंडेक्स से बने कपड़े पहनने में आरामदायक तो होते ही हैं, साथ ही आपके शरीर के आकार के हिसाब से खुद को ढाल लेते हैं, जिससे आप देखने में ज्यादा फिट और स्टाइलिश लगेंगी।

neha red dress inside

इसे भी पढ़ें: श्रग के ट्रेंड से अपने लुक को बनाएं नया और स्टाइलिश

 इलास्टिक वेस्ट वाली ड्रेस 

प्रेग्नेंट लेडी के लिए अब मार्किट में ड्रेसेज की कई वैराइटी आ गई है जो उनके कम्फर्ट को ध्यान में रख कर बनाई गई है। विशेष रूप से बनाए गये कुछ ऐसे लोअर आ गये हैं, जिनमें कमर पर बहुत चौड़ा इलास्टिक लगा होता है। ऐसे लोअर पहनने में बेहद आरामदायक होते हैं और पेट पर भी ज्यादा  दबाव नहीं पड़ता। बाजार में ऐसे जींस और पैंट भी हैं। जिसमे इलास्टिक के साथ साइड में बटन होते है। जैसे-जैसे पेट का आकार बढेगा आप इस बटन को खोल कर बढ़ाते जाएंगे। जिससे की खुल कर सांस ली जा सके।

neha style inside  

इनरवियर भी हो खास

प्रेग्नेंसी के दौरान सही प्रकार के इनरवियर का चुनाव करना बहुत जरूरी है। मार्किट में प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए विशेष रूप से तैयार किये गये मेटरनिटी वियर आसानी से मिल जाते हैं। ये आरामदायक होते हैं। इन्हें पहनने से स्किन पर निशान नहीं पड़ते और बॉडी को सपोर्ट मिलता है।