इतने कम समय और उम्र में आलिया ने इन फिल्‍मों के जरिए दिखाया women empowerment

By Anuradha Gupta21 Mar 2018, 12:23 IST

आलिया भट्ट , यह नाम आज बॉलीवुड की टॉप 10 एक्‍ट्रेस की लिस्‍ट में आता है। जबकि आलिया को इंडस्‍ट्री में आए 10 साल भी नहीं हुए हैं। इतना ही नहीं आलिया को इंडस्‍ट्री की सबसे कम उम्र की कामयाब एक्‍ट्रेस भी कहा जाता है। जी हां, आलिया केवल 23 वर्ष की हैं और आज उनका 24वां बर्थडे है। इतनी कम उम्र और समय में आलिया अब तक 10 फिल्‍मों में काम कर चुकी हैं। इन फिल्‍मों आधे से ज्‍यादा फिल्‍में हिट भी हैं। वैसे आलिया बेशक उम्र में छोटी हों मगर इंडस्‍ट्री में आते ही उन्‍होंने अपनी दमदार एक्टिंग का उदाहरण दे दिया है। आलिया ने फिल्‍मों बबली रोल्‍स के अलावा कुछ ऐसे रोल्‍स भी किए जो महिलाओं को सशक्‍त दिखाते हैं। आज हम उनके निभाए गए कुछ ऐसे ही रोल्‍स के बारे में बात करेंगे। 

हाइवे

बॉलीवुड में कदम रखने के बाद हाइवे आलिया भट्ट की दूसरी फिल्‍म थी। इस फिल्‍म में आलिया ने एक ऐसी लड़की का किरदार निभाया जिसका बचपन से घर में ही एक्‍सप्‍लॉइटेशन हो रहा था। इस भूमिका को आलिया ने इतना रियलिस्टिक तरीके से निभाया कि फिल्‍म उनके करियर में लैंडमार्क बन गई। आज भी फिल्‍म हाइवे में आलिा की गंभीर एक्टिंग की लोग तारीफ करते हैं। 

बद्री की दुल्‍हनिया 

इस फिल्‍म में आलिया ने वैदही का रोल निभाया है । वैदही एक खुले विचारों वाली लड़की है। शादी करके घर बसाना और घर की चार दीवारी में रहना उसे पसंद नहीं है बल्कि वैदही को इंडीपेंडेंट महिला की भूमिका निभाई है। एक ऐसी महिला जो अपनी पढ़ाई लिखाई का सही इस्‍तेमाल करना चाहती है और खुद के पैरों पर खड़ा होकर समाज में अपनी जगह बनाना चाहती। फिल्‍म में यह भी दिखाया गया है कि वैदही को इस बात का जरा सा भी गुरुर नहीं है कि वो इतनी पढ़ी लिखी है। पढ़ने लिखने के बाद भी वह बेहद डाउन टू अर्थ और इसी लिए उसे अपने एक दम विपरीत जीवन जीने वाले से प्‍यार हो जाता है और वो उस प्‍यार को भी निभाती। 

उड़ता पंजाब 

यह फिल्‍म रिलीज होने से पहले ही कई विवादों मे फंसी बावजूद इसके फिल्‍म में आलिया भट्ट के द्वारा निभाए गए गांव की लड़की के रोल को बहुत तारीफ मिली। इस फिल्‍म में आलिया बिहारी लड़की की भूमिका में है जो पंजाब आती है। वे दैनिक वेतन पाने वाली मजदूर के रोल में है जो पंजाब में काम की तलाश में बिहार से आती हैं। फिल्‍म में आलिया को एक ड्रग रैकेट में फंसा हुआ दिखाया गया है। इस रोल को आलिया ने इतनी खूबसूरती से निभाया है कि फिल्‍म आलोचको तक ने उनकी एक्टिंग की तारीफ की है। 

डियर जिंदगी 

'डियर जिंदगी' एक लड़की और उसकी महत्वाकांक्षाओं पर आधारित कहानी है। फिल्म में मुख्य किरदार एक महिला का ही है। इस किरदार को भी आलिया ने खूबसूरती से निभाया है। फिल्म में  कायरा के रोल में आलिया एक सिनेमेटोग्राफर है और हर वक्‍त एक परफेक्ट जिंदगी की तलाश में रहती है। उसका सपना है कि वह एक दिन अपनी फिल्म को डायरेक्ट करे। उसकी मुलाकात प्रोड्यूसर रघुवेंद्र यानि कुणाल कपूर से होती है। लेकिन कुछ कारणों से दोनों के बीच पनपी दोस्ती टूट जाती है। इसके बाद कायरा की मुलाकात सिड यानि अंगद बेदी और रूमी यानि अली जफर से होती है। ये दोनों कायरा को जिंदगी जीने का नया तरीका सिखाते हैं। फिल्‍म में आलिया ने किंग खान यानी शाहरुख के साथ काम किया है। इतने सीनियर एक्‍टर के सामने आलिया की एक्टिंग तारीफ होना साबित करता है कि इंडस्‍ट्री में उन्‍होंने खुद इतने कम समय में स्‍थापित कर दिया है।

Credit:

Producer: Rekha Yadav

Editor: Anand Sarpate