साड़ी और लहंगे की खुबसूरती तभी है जब आप उसके साथ शानदार ब्लाउज़ पहनें। हर राज्य के पहनावे की तरह ब्लाउज़ का डिज़ाइन भी अलग होता है। हम आपको ब्लाउज़ के डिज़ाइन देखकर उस राज्य की पहचान के बारे में तो पहले ही बता चुके हैं लेकिन अब हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह के ट्रेडिशनल ब्लाउज़ कैसा लुक देते हैं। अगर आप मॉर्डन साड़ी के साथ ट्रेडिशनल मिरर वर्क ब्लाउज़ या कट वर्क ब्लाउज़ या जरदोज़ी जैसी कढ़ाई वाले ब्लाउज़ पहनती हैं तो इसे पहनते ही आपका लुक बदल जाता है।

traditional indian blouse bhuj embroidery

भुज यानि गुजरात, लहंगा चोली के ऐसे गुजराती डिज़ाइन जिसे हर लड़की डांडिया नाइट में पहने तो जरुर नज़र आती है। भुज की कारीगरी काफी अलग और खास होती है। धागे और कपड़े के पैचवर्क वाला का आपको यहां के ब्लाउज़ में देखने को मिलेगा। भुज कारीगरी वाले डिज़ाइन ब्लाउज़ आप प्लेन साड़ी के साथ स्टाइल कर सकती हैं। वैसे आप चाहें तो इसे किसी स्कर्ट के साथ भी लहंगा चोली की तरह स्टाइल करके कम्पलीट डांडिया लुक ले सकती हैं। 

Read more: यहां किराए पर मिलते हैं महंगे डिज़ाइनर वेडिंग एंड पार्टी लहंगा चोली

traditional indian blouse mirror work

बॉलीवुड फिल्म हम दिल दे चुके सनम में ऐश्वर्या राय बच्चन ने गुजराती लड़की का किरदार निभाया था और उनके कपड़ों में मिरर वर्क ज्यादातर देखने को मिला था। अगर ये कहा जाए कि सिल्वर स्क्रीन पर मिरर वर्क का ट्रेंड ऐश्वर्या राय के पहनने के बाद ज्यादा पॉपुलर हुआ तो गलत नहीं होगा। इतना ही नहीं मिरर वर्क वाली कारीगरी को अपना सिग्नेचर स्टाइल बना चुके फैशन डिज़ाइनर अबू जानी और संदीप खोसला के ऐसे कई डिज़ाइनर आउटफिट भी ऐश्वर्या पहन चुकी हैं। मिरर वर्क काफी ट्रेडिशनल लुक देता है। मिरर वर्क वाले ब्लाउज़ आप हर साड़ी के साथ नहीं पहन सकती या तो आप इसी ब्लाउज़ की मैचिंग की सेम वर्क वाली साड़ी पहने या फिर आप मिरर वर्क ब्लाउज़ के साथ प्लेन साड़ी पहनेंगी तो आप उसमें ज्यादा खुबसूरत दिखेंगी। 

Read more: पुराने लहंगे से बनाएं ये 6 नए डिज़ाइनर आउटफिट

traditional indian blouse cut work

अगर आपको साड़ी या लहंगे में ग्लैमरस लुक चाहिए तो आप कटवर्क के ब्लाउज़ पहनने के बारे में सोच सकती हैं। इस तरह के ब्लाउज़ की सिलाई अलग होती है। इतना ही नहीं इसे आप सिर्फ ग्लैमर या रॉयल लुक के बारे में सोचकर ही कैरी करें क्योंकि ये ट्रेडिशनल साड़ी को भी स्टाइलिश लुक देता है। 

traditional indian blouse kantha embroidery

कांथा वर्क वाले ब्लाउज़ कम उम्र की लड़िकयों से ज्यादा ऑफिस जाने वाली महिलाओं पर सूट करते हैं। अगर आपको किसी ऐसी पार्टी में जाना है जहां एलीगेंट लुक चाहती हैं तो आप कांथा वर्क साड़ी ब्लाउज़ पहनने के बारे में सोच सकती हैं। कांथा वर्क के आउटफिट महंगे आते हैं ये कारीगरी जितनी सिंपल है उतनी ही सोबर है। 

traditional indian blouse zardozi embroidery

शादी के कपड़ों और ट्रेडिशनल पार्टी फंक्शन में आप ज़रदोज़ी की कारीगरी वाले आउटफिट पहन सकती हैं। जरदोज़ी का काम ज्यादातर शादी के लहंगों, मंहगी साड़ी और सूट में ही नज़र आता  है। अगर आपका बजट कम है तो आप जरदोज़ी का एक ब्लाउज़ अपने वार्डरोब में जरुर रखें फिर आप इसे किसी भी प्लेन या बॉर्डर वाली साड़ी, लहंगे, स्कर्ट के साथ स्टाइल सकती हैं। ये ब्लाउज़ पहनते ही आपको पार्टी लुक मिल जाता है।

तो इंतज़ार किस बात का अगर आप अपने वार्डरोब में इस तरह के ट्रेडिशनल ब्लाउज़ रखेंगी तो आपको किसी भी पार्टी या फंक्शन पर जाने से पहले परेशान होने की जरुरत नहीं पड़ेगी। सिर्फ एक ब्लाउज़ ही आपको हर पार्टी में अलग तरह से स्टाइल करने पर अलग लुक देगा। 

Recommended Video