• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

शर्मिला टैगोर के स्टाइल को देखकर शायद ही कोई उनके उम्र का अंदाजा लगा पाए

शर्मिला टैगोर के स्टाइल को देखकर तो एक ही बात मुंह से निकलती है, ‘उम्र केवल एक नम्बर है’। शर्मिला टैगोर 72 की उम्र में भी अपने स्टाइल को मेंटेन की हुई...
author-profile
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial
Published -30 Nov 2017, 15:28 ISTUpdated -30 Nov 2017, 18:18 IST
Next
Article
sharmila tagore fashion article

बॉलीवुड की जब भी बात होती है तो फैशन की बात होनी जरूरी है। लेकिन जरूरी नहीं कि हमेशा दीपिका और प्रियंका के ही फैशन की बात हो। एक नजर हम पुरानी एक्ट्रेसेस पर भी डाल सकते हैं जिन्होंने अपने स्टाइल से नई एक्ट्रेसेस को पीछे छोड़ा हुआ है। हम बात कर रहे हैं शर्मिला टैगोर की जिन्होंने 72 की उम्र में भी अपने स्टाइल को काफी मेंटेन किया हुआ है। चाहे मूवीज़ में उनका परफेक्ट लुक हो या उनका परफेक्ट हेयर स्टाइल या फिर उनकी परफेक्ट बंगाली साड़ी ... सारी की सारी चीजें इनके स्टाइल को और अधिक एलीगेंट बनाती हैं। 

आज की एक्ट्रेस करती हैं इनके स्टाइल को फॉलो

shramila-tagor-main-image

ये इनके स्टाइल की ही खासियत है कि इन्हें आज की एक्ट्रेसेस जैसे कोंकणा सेन, विद्या बालन भी फॉलो करती हैं।  ‘एन ईवनिंग इन पेरिस’ फिल्म में फैशनेबल गर्ल का और ‘नमकीन’ फिल्म में एक गांव की लड़की का किरदार जितने असरदार तरीके से शर्मिला ने निभाया है वो काबिलेतारीफ रहा है। इनके फैशन सेंस का ही कमाल है जो विरासत में इनके बेटे सैफ अली खान को मिला है। इसलिए तो 40 की उम्र पार कर भी सैफ अली खान केवल अपने फैशन के कारण कॉलेज स्टूडेंट की भूमिका फिल्मों में निभा रहे हैं। अब तो लगता है कि ये फैशन सेंस सैफ अली खान से तैमूर अली खान को भी गया है। 

जब भी gowns और short ड्रेसेस की बात होती है तो ऐसा लगता है कि आज की सारी बॉलीवुड divas शर्मिला टैगोर को ही फॉलो कर रही हैं। अगर हमारी बात पर विश्वास ना हो तो शर्मिला के ये stunning looks अपनी आंखों से इस बार के थ्रज़डे थ्रो बैक सीरीज़ में देख लें। 

बॉलीवुड में उनके फैशन की legacy

sharmila tagore fashion inside

शर्मिला टैगोर रविंद्रनाथ टैगोर की फैमिली से आती हैं। मतलब की टीपिकल बंगाली फैमिली से... जिसकी छाप इनके फैशन में भी देखने को मिल जाती है। लेकिन टीपिकल फैमिली से आने के कारण उनमें थोड़े से conservatism elements भी कई बार दिख जाते हैं। लेकिन ये conservatism elements काफी पॉज़िटिव तरीके से शर्मिला में देखने को मिलते हैं। जैसे की उनको अपने पारंपरिक कांजीवरम और बनारसी साड़ी

से काफी प्यार है। खासकर तो शर्मिला जब इन साड़ियों को elbow length ब्लाउज़ के साथ पहनती हैं तो काफी रॉयल औऱ सुंदर दिखती हैं। 

इसी के साथ हम इनके elaborate bouffants, arched आईब्रोज़ और Cleopatra की तरह लगाए जाने वाले winged eyeliner को कैसे भूल सकते हैं जिसे उस समय की सारी कॉलेज गर्ल्स फॉलो करती थीं और अब भी कर रही हैं। 1970 में शर्मिला ने अपने Cleopatra की तरह लगाए जाने वाले winged eyeliner, voluminous bee-hive हेयरस्टाइल और arched आईब्रोज़ से सबका दिल और ध्यान अपनी तरफ खींचा हुआ था। 

फिल्मों के साथ बदलता था शर्मिका का स्टाइल

sharmila tagore fashion inside

शर्मिला टैगोर की सबसे बड़ी खासियत ये थी कि उनका स्टाइल फिल्मों के साथ बदलता चला जाता था। ‘एन ईवनिंग इन पेरिस, ‘दास्तान’ और ‘राजा-रानी’ फिल्मों ने तो उन्हें फैशन के दायरे के लिए ही फिक्स कर दिया था। उनकी सुंदर आंखें और इसके साथ उनके एक्सपेरिमेंटल हेयरस्टाइल्स... ये ही तो वे चीजें हैं जो उन्हें उस समय के सभी एक्ट्रेसेस से अलग बनाए हुए थे। 

इस की तरह ड्रेसेस में भी उनकी च्वॉयसेस काफी अलग और unique थी। चाहे body-hugging सलवार-कुर्ते हों या फिर one-piece ड्रेस, शर्मिला ने हर तरह की ड्रेसेस पहनें और बॉलीवुड में फैशन के लिए एक नया रास्ता खोला। अगर हम यूं कहें कि शर्मिला ने ही बॉलीवुड में फैशन evolve किया है तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। 

इन्होंने हर तरह के ड्रेसेस पहने हैं और हर तरह के फैशन को काफी stylist तरीके से carry किया है। इन्होंने ट्रेडिशनल इंडियन ज़री वर्क की साड़ी से लेकर coolest western ड्रेस तक को काफी सेक्सी और एलीगेंट तरीके से carry किया है। ये केवल हमारा ही नहीं बल्कि बॉलीवुड के फेमस फैशन डिज़ाइनर्स का भी मानना है। लीडिंग कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर्स भानू अथैय्या से लेकर लीना दारू तक मानती हैं कि शर्मिला हर तरह के ड्रेसेस में stunning लगती हैं।   

फैशन को किया है evolve

sharmila tagore fashion inside

जैसे-जैसे साल गुजरते गए शर्मिला टैगोर का फैशन भी विकसित होता गया है। अब तो वे केवल साड़ी में ही दिखती हैं। 

खैर ये उनकी खद की च्वॉयस है। लेकिन भले ही वे दादी-मां बन गई हैं फिर भी उनका फैशन सेंस दिन पर दिन बढ़ ही रहा है। मनीष मल्होत्रा की साड़ी से लेकर तरुण तहलानी तक की साड़ियां शर्मिला टैगोर पहन चुकी हैं। कहा जाता है कि इस उम्र का अपना एक  grace होता है जो शर्मिला में बखूबी दिखता है। 

जिस तरह से शर्मिला साड़ियों के साथ कुछ सलेक्टिव ज्वैलरी carry करती हैं वो यूथ को इन्हें फॉलो करने के लिए मजबूर कर देती हैं। इनका डायमंड का stunning नेकपीस हो या इनकी सुंदर सी अंगूठी... इनकी सारी की सारी ज्वैलरी खास होती है जो इन्हें और अधिक  graceful बनाती हैं। तो अगर आप भी किसी इवेंट में जाने के लिए रॉयल या एलीगेंट लुक पाना चाहती हैं तो आंख बंद करके शर्मिला को फॉलो कर सकती हैं। 

Read More: इशिता दत्ता की wedding look ‘सिंपल ब्राइडल अवतार’ के लिए करेंगी आपको इंस्पायर, देखिए तस्वीरें

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।