• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

हाथों में पहनना चाहती हैं पुखराज तो रिंग डिजाइंस का ऐसे करें चुनाव

पुखराज की अंगूठी बनवा रही हैं, तो एक बार इस आर्टिकल को पढ़िए और डिजाइंस देखें। 
author-profile
Published -09 Aug 2022, 12:49 ISTUpdated -09 Aug 2022, 12:57 IST
Next
Article
rings for women pic

जेवरों में बहुत सारे रत्नों और पत्थरों का इस्‍तेमाल किया जाता है। पुखराज भी इन्हीं में से एक है। यह एक रत्न है, जो दिखने में बेहद खूबसूरत लगता है और इसका धार्मिक महत्व भी होता है। 

आमतौर पर पुखराज पहनने की सलाह पंडितों और ज्योतिषियों के द्वारा लोगों को मिलती है। ऐसे में पुखराज कब और कैसे धारण करना है, यह तो आपको पंडित बताएंगे मगर हम आपको आज कुछ अंगूठियों की डिजाइंस दिखाएंगे, जिन पर आप पुखराज को जड़वा सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- गोल्ड ज्वैलरी को स्टाइल करते समय काम आएंगे यह टिप्स

pukhraj ring designs

कैसे पहचानें कि पुखराज असली है या नकली? 

वैसे तो आजकल जो ज्वेलरी शॉप प्रेशियस रत्‍न और स्टोन रखते हैं, वे उस स्‍टोन का सर्टिफिकेट भी देते हैं। मगर पुखराज असली है या नकली यह जानने के लिए आप उसे 24 घंटे के लिए दूध में डिप करके रखें। यदि दूध का रंग फीका पड़ जाए तो समझ जाएं कि पुखराज असली है। यदि दूध का रंग वैसा का वैसा रहे तो पुखराज नकली हो सकता है। इतना ही नहीं, पुखराज कई तरह के होते हैं। इनकी बनावट और चमक भी अलग-अलग होती है। आपके पंडित या ज्योतिषाचार्य ने जिस तरह का आपको जैसा पुखराज बताया है, आपको वैसा ही बाजार से खरीदना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें- जड़ाऊ अंगूठी की ये डिजाइंस बढ़ाएंगी आपके हाथों की शोभा

pukhraj ring designs for ladies

पुखराज की लाइटवेट अंगूठी 

अगर आप लाइटवेट अंगूठी लेना चाहती हैं, तो आप तस्वीर में दिखाई गई डिजाइन का चुनाव कर सकती हैं। इस तरह की डिजाइन वाली अंगूठी आप ऑफिस या डेली वियर में आसानी से कैरी कर सकती हैं। 

पुखराज ओवल शेप में आपको मिलेगा, बेस्‍ट होगा कि आप अंगूठी के ढांचे को अलग तरह से डिजाइन करवा कर एक ट्रेंडी लुक वाली अंगूठी बनवा सकती हैं। 

pukhraj stone jewellery

पुखराज की हैवी अंगूठी 

पुखराज यदि ज्यादा बड़ा है या फिर आपको हैवी अंगूठी पहननी है, तो आप अंगूठी का एक बड़ा ढांचा बनवा कर उसमें पुखराज जड़वा सकती हैं। आपको इसमें कई डिजाइनंस मिल जाएंगी। बस इस बात का ध्यान रखिएगा कि आप की अंगूठी पुरुषों की अंगूठी की डिजाइन से मेल न खाए। 

पुखराज की बड़ी अंगूठी बनानी है, तो आप पुखराज के साथ हीरे या जरकन भी अंगूठी में लगवा सकती हैं। जरकन कई रंग में आपको मिल जाएगी, तो यह आप अपनी पसंद के अनुसार तय करें। 

गोल्ड पर पुखराज 

अमूमन लोग पुखराज को गोल्ड की अंगूठी पर ही जड़वाते हैं, क्योंकि यह बृहस्पति ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है और पुखराज का स्‍वामी भी बृहस्‍पति होता है। ऐसे में गोल्ड में पुखराज जड़वाना आपको डबल फायदे दे सकता है। आपको आप 18 या फिर 22 कैरेट पर पुखराज को जड़वा सकती हैं। 

ladies designer rings with images

सिल्वर पर पुखराज 

आप चांदी की अंगूठी पर भी पुखराज को जड़वा कर पहन सकती हैं। इस बात का ख्‍याल रखें कि पुखराज हैवी होता है, तो आपको चांदी की हैवी अंगूठी बनवानी होगी। आप चाहें तो प्लैटिनम पर भी पुखराज जड़वा कर पहन सकती हैं। 

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। इस आर्टिकल को शेयर और लाइक करें, साथ ही ऐसे और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।