Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    नई दुल्‍हन के लिए मारवाड़ी दुपट्टे के डिजाइंस देखें

    दुल्‍हन के लिए मारवाड़ी दुपट्टों के ये डिजाइंस हैं नए, आप भी देख सकती हैं तस्‍वीरें। 
    author-profile
    Updated at - 2023-01-08,11:00 IST
    Next
    Article
    Marwari dulhan

    भारत एक ऐसा देश है जहां कदम-कदम पर आपको नई भाषा और नई संस्‍कृति देखने को मिल जाएगी। राजस्‍थान का मारवाड़ी समुदाय भी अपनी अलग प्रकार की संस्‍कृति के लिए लोकप्रिय है । खासतौर पर इस समुदाय की महिलाओं का पहनावा बहुत अधिक पसंद किया जाता है। इसमें लहंगा चोली के साथ ही मारवाड़ी अंदाज का दुपट्टा भी काफी पसंद किया जाता है। 

    मारवाड़ी दुपट्टों में आपको ढेरों वैरायटी मिल जाएंगी। यह कुंवारी लड़कियों के लिए अलग और शादीशुदा लड़कियों के लिए अलग आते हैं। इतना ही नहीं, ब्राइड्स भी अलग तरह के मारवाड़ी पहनती हैं। अगर आपकी भी शादी होने वाली है और आप अलग अंदाज का ब्राइडल दुपट्टा कैरी करना चाहती हैं, जो आपको मारवाड़ी ब्राइडल अंदाज दे सके तो चलिए हम आपको कुछ मारवाड़ी दुपट्टों के डिजाइन दिखाते हैं। 

    marwari dupatta designs for new bride

    मारवाड़ी बंधेज दुपट्टा 

    • बंधेज की साड़ी, सलवार कमीज के साथ-साथ आपको बाजार में बंधेज के दुपट्टे भी मिल जाएंगे। इसमें आपको नॉर्मल और ब्राइडल दोनों तरह के दुपट्टे बाजार में मिल जाएंगे।
    • अगर ब्राइडल दुपट्टों की बात की जाए तो मारवाड़ी दुपट्टों में आपको पीले और लाल रंग के ब्राइडल दुपट्टे बाजार में मिल जाएंगे। कभी-कभी यह नारंगी और गुलाबी रंग के भी हाते हैं। 
    • बंधेज वाले दुपट्टों में आपको प्‍लेन और गोटा पट्टी वर्क मिल जाएगा और यह किसी भी लहंगे या साड़ी के साथ सिर पर डालने से आपके लुक में चार-चांद लगा देते हैं। 
    marwadi style saree images

    जरी वाले मारवाड़ी दुपट्टे 

    • आपको बाजार में भारी भरकम जरी वाले मारवाड़ी दुपट्टे भी मिल जाएंगे। इनमें आपको जॉर्जेट, शिफॉन और नायलॉन आदि फैब्रिक मिल जाएंगे। इसमें जरी और स्‍टोन वर्क भी आपको मिल जाएगा। 
    • अगर आप मारवाड़ी चुनरी और लड्डू प्रिंट पसंद है तो आपको वह भी मिल जाएगा। इतना ही नहीं, आपको इसमें गोटा, किरन और लेस वर्क भी मिल जाएगा। 
    • इस तरह के दुपट्टे आप साड़ी, सूट और लहंगे के ऊपर भी कैरी कर सकती हैं। यह आपको परफेक्‍ट ब्राइडल लुक देते हैं। 
    • आपको बता दें कि बाजार में जरी और स्‍टोन वर्क वाले मारवाड़ी दुपट्टे आपको काफी महंगे मिलेंगे और यह काफी भारी भी होते हैं। 
    marwari dupatta designs

    कस्‍टमाइज मारवाड़ी दुपट्टे 

    • कस्‍टमाइज मारवाड़ी दुपट्टे आपको बाजार में मिल जाएंगे और आप अपनी सहूलियत के हिसाब से इन्‍हें कस्‍टमाइज करवा सकती हैं। इन दुपट्टों की खासियत है कि इन्‍हें कैरी करना आसान है और इसमें आपको प्‍लेट्स नहीं बनानी होंगी। 
    • यह दुपट्टे भी जॉर्जेट शिफॉन और कॉटन में आपको मिल जाएंगे। इन पर आपको गोटा पट्टी वर्क से लेकर कुंदन, जरी और स्‍टोन वर्क भी मिल जाएगा। 
    • आप इन दुपट्टों को भी किसी भी एथनिक आउटफिट के साथ कैरी कर सकती हैं। शादी के बाद मारवाड़ी दुपट्टों को आप किसी भी तीज-त्‍यौहार और बड़े अवसर पर साधारण आउटफिट के साथ भी कैरी करती हैं, तो भी आपको परफेक्‍ट फस्टिव लुक मिल जाता है। 

    उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।