मॉनसून सीजन इस समय अपने चरम पर है। पूरे देश में जोरदार बारिश हो रही है। इस सीजन में महिलाएं बारिश में भीगने, ठंडी हवाओं का मजा लेने के साथ पकौड़े, समोसे और अदरक वाली चाय का मजा लेना पसंद करती हैं। लेकिन इस सुहावने में मौसम में कुछ चीजों की खास देखरेख भी करनी पड़ती है जैसे कि आपकी ज्वैलरी। इस सीजन में आप अपनी स्किन और बालों का खास खयाल रखती हैं, उसी तरह आपको ज्वैलरी की भी देखरेख करने की जरूरत है, क्योंकि नमी के कारण इस सीजन में आपकी ज्वैलरी की चमक फीकी पड़ सकती है। हालांकि ज्वैलरी को नियमित रूप से साफ किया जाए तो बहुत हद तक इसकी शाइन बरकरार रखी जा सकती है, लेकिन मॉनसून सीजन में इनके रखरखाव के लिए कुछ बातों पर ध्यान देने की जरूरत होती है। तो आइए जानते हैं कि कैस आप अपनी ज्वैलरी की शाइन बरकरार रख सकती हैं-

चांदी की ज्वैलरी ऐसे चमकाएं

jewellery care tips

Image Courtesy: Instagram(@priyankachopra)

अगर आपकी चांदी की ज्वैलरी इस सीजन में काली नजर आ रही है तो जाहिर सी बात है कि वह ऑक्सिडाइजेशन की प्रक्रिया के कारण अपनी चमक खो चुकी है। पायल, अंगूठी, हार और कान के झुमके जैसी ज्वैलरी की खोई शान लौटाने के लिए आप इन्हें कुछ घरेलू उपायों से साफ कर सकती हैं। मसलन आप इसे टूथपेस्ट लगाकर साफ कर सकती हैं, लेकिन इस ज्वैलरी को पानी से साफ करने की कोशिश ना करें। आप सिल्वर पॉलिशिंग डिप के जरिए भी अपनी सिल्वर ज्वैलरी को चमका सकती हैं। इसमें non-toxic electrochemical dip के जरिए सिल्वर ज्वैलरी को चमकाया जाता है। इसका एक फायदा यह है कि कपड़े से ज्वैलरी को साफ करने के बजाय इस लिक्विड में डुबोकर साफ करने से यह पूरी तरह से साफ हो जाती है। इससे उन हिस्सों में भी चमक आ जाती है, जहां कपड़ा नहीं पहुंच पाता।

इसे जरूर पढ़ें: आर्टिफिशियल ज्‍वेलरी पहनने की हैं शौकीन तो दिल्‍ली की ये मार्केट हैं बेस्‍ट ऑप्‍शन

गोल्ड और प्लैटिनम ज्वैलरी

vidya balan in beautiful earrings

Image Courtesy: Instagram(@balanvidya)

अगर आपको आर्टिफिशियल ज्वैलरीपसंद नहीं है और सिल्वर ज्वैलरी की भी फैन नहीं हैं तो आपको गोल्ड ज्वैलरी पहनना शायद पसंद होगा। मॉनसून सीजन में नमी की वजह से गोल्ड और प्लेटिनम ज्वैलरी पर धूल-मिट्टी इकट्ठी हो सकती है। इस ज्वैलरी को साफ करने के लिए आप साबुन वाला गर्म पानी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे इनकी चमक बरकरार रहेगी। 

कीमती पत्थरों वाली ज्वैलरी

बहुत सी महिलाएं मूंगा, नीलम, मोती जैसे कीमती पत्थरों वाली ज्वैलरी पहनना पसंद करती हैं, लेकिन मॉनसून में इन कीमती पत्थरों का भी विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है। कीमती पत्थरों वाली ज्वैलरी को चमकदार बनाए रखने के लिए इसे परफ्यूम और स्प्रे से बचाए रखें। अगर आप बाहर निकल रही हैं तो पर्ल, सफायर, एंबर और रूबी जैसे स्टोन्स पहनकर ना निकलें। इसकी बजाय आप इन पत्थरों को किसी बॉक्स में रखकर ले जाएं, ताकि इन्हें किसी तरह का नुकसान ना हो। 

डायमंड ज्वैलरी ऐसे दमकेगी

diamond jewellery care tips

Image Courtesy: Pinterest

संरचना के हिसाब से डायमंड काफी मजबूत होता है और इसमें डैमेज होने की आशंका बहुत कम होती है। लेकिन मौसम की स्थितियां सही ना हों तो इसकी चमक खो सकती है। डायमंड यानी हीरे की चमक बनाए रखने के लिए आप इसे साबुन वाले पानी से साफ कर सकती हैं या फिर इसे सॉफ्ट कपड़े से पोंछ सकती हैं।