• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

फेस शेप के हिसाब से कौन सी नेकलाइन आपके लिए हो सकती हैं बेस्ट

ड्रेस सेलेक्ट करते समय कई बातों का ध्यान रखना होता है। ऐसे में आपको यह पता होना चाहिए कि आपके फेस टाइप के कौन सी नेकलाइन सूट करती हैं।
author-profile
Next
Article
neckline styling tips according face shape

हम परफेक्ट ड्रेस में कई चीजें नोटिस करते हैं। इनमें ड्रेस का कलर, फैब्रिक, कंफर्ट, डिटेलिंग और क्वालिटी जैसी शामिल होती हैं। मगर इनके अलावा भी एक बेहद जरूरी चीज है, जिसका हमें ध्यान रखना चाहिए। वो है हमारी नेक लाइन, वैसे तो आज हमें बहुत सारी नेकलाइन देखने को मिल जाती हैं, मगर यह जानना भी जरूरी है कि क्या वो नेकलाइन आपके फेस पर सूट करती है। कई बार महंगे से महंगे कपड़े भी हम पर इसलिए नहीं अच्छे दिखते हैं, क्यों कि उनकी नेकलाइन हम पर सूट नहीं करती है।

यह जानने के लिए कि आप पर किस तरह की नेकलाइन अच्छी दिखती है, आपको पहले अपने फेस टाइप को जानना होगा। आज के आर्टिकल में हम आपको 5 तरह के फेस टाइप के हिसाब से नेकलाइन डिसाइड करने के टिप्स देंगे, जो ड्रेस सेलेक्ट करते समय आपके लिए हेल्पफुल होंगी। तो आइए जानते हैं किन फेस टाइप्स के साथ कौन सी नेकलाइन बेहतर लुक देती हैं।

राउंड फेस-

neckline tips for round shape face

अगर आपका फेस राउंड शेप का है, तो आपको ड्रेस सेलेक्ट करते समय इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए। राउंड फेस वाली महिलाओं पर एम्पायर, स्वीटहार्ट और वी-नेक खास तौर पर अच्छे दिखते हैं। चौड़ाई की बात करें तो वाइड एरिया कवर करने वाली नेकलाइन इस तरह के फेस टाइप के साथ सूट करती हैं। अगर आपका फेस गोल है तो इस आप इन नेकलाइन के कपड़ों में ज्यादा बेहतर लगेंगी।

टिप्स-

  • ड्रेस सेलेक्ट करते वक्त फेस के अलावा भी कई और चीजों का ध्यान रखना चाहिए, जैसे कंधा, ब्रैस्ट और गर्दन।
  • राउंड फेस के साथ स्कूप, ऑफ शोल्डर या बोट नेक के कपड़ों पहनने से बचना चाहिए, यह राउंड फेस पर ज्यादा सूट नहीं करते हैं।
  • गोल चेहरा होने से गर्दन लंबी दिखती हैं, ऐसे में डीप नेक लाइन के कपड़े पहनने चाहिए जिससे नेक को अच्छा शेप मिले।

चौकोर फेस-

neckline tips for square shape face

चौकोर फेस में जॉ लाइन होती है, जिस वजह से चेहरा लंबा दिखता हैं। इस तरह के फेस पर स्कूप, स्वीटहार्ट, वी-नेक और कॉव्ल नेक पहनना चाहिए। वहीं राउंड फेस की तरह इस चेहरे के शेप वाले लोगों को भी वाइड नेक वाले कपड़ों को कैरी करना चाहिए। डीप नेक की डिजाइन चौकोर फेस शेप पर सूट करती है, इसलिए नेक डीप नेक की ड्रेस सेलेक्ट करनी चाहिए।

टिप्स-

  • लंबा फेस होने के कारण आपको एम्पायर और बोट नेक के कपड़े नहीं पहनने चाहिए।
  • डीप नेकलाइन पहनने से आपका फेस ज्यादा लंबा नहीं दिखता है, इसलिए वी-नेक के डीप कपड़ों को पहनना चाहिए।

ओवल फेस-

neckline tips for different face type

ओवल फेस को परफेक्ट फेस शेप माना जाता है। इस तरह के फेस टाइप आपको काफी क्यूट लुक देते हैं। अगर आपका फेस ओवल शेप में है तो आप किसी भी नेकलाइन को स्टाइल कर सकती हैं, मगर स्वीटहार्ट और स्कूप नेक शेप इस तरह के फेस को ज्यादा परफेक्ट दिखते हैं। बता दें कि कम डीप कपड़े ओवल शेप वाले चेहरों पर ज्यादा स्टाइलिश लगते हैं।

 टिप्स-

  • अगर आपका फेस ओवल है तो सभी नेकलाइन्स को ट्राई कर सकती हैं, मगर नेक लाइन के अलावा भी अन्य चीजों को भी एक बार जरूर नोटिस करें।
  • वहीं बोट नेक और वी-नेक के कपड़ों आप अवॉइड भी कर सकती हैं, यह बाकी नेक लाइन के मुताबिक आप पर कम बेहतर दिखते हैं।

ऑब्लांग फेस-

neckline for oblong shape

इस तरह के फेस शेप स्टाइलिंग के लिए परफेक्ट माने जाते हैं। इस फेस टाइप के लोग काफी हद तक चौकोर फेस के जैसे ही दिखते हैं, हालांकि चौकोर शेप देखने में थोड़ा लंबे होते हैं। इस तरह के फेस टाइप के साथ ऑफ शोल्डर, बोट और काव्ल नेक काफी स्टाइलिश लगते हैं, ऐसे में आप इन नेकलाइन को अपनी ड्रेस के लिए चुन सकती हैं।

टिप्स-

  • बता दें कि ऑब्लांग फेस के साथ नैरो एरिया वाली नेक डिजाइन ज्यादा बेहतर दिखती हैं, वहीं कम डीप नेक वाली डिजाइन ऐसे चेहरे पर ज्यादा सूट करती हैं।
  • आप चाहें तो लहंगा सिलवाते वक्त ऑफ शोल्डर ब्लाउज को बनवाने के बारे में सोच सकती हैं, यह नेक लाइन डिफरेंट होने के साथ-साथ स्टाइलिश भी दिखती है।

Recommended Video

डायमंड शेप-

neck line for diamond shape

अगर आपका माथा थौड़ा चोड़ा है और फेस पर एक शार्प जॉ लाइन है, तो आपका फेस डायमंड फेस है। बता दें कि इस फेस टाइप के लोगों की चिन पलती होती है। इस तरह के फेस टाइप को डायमंड फेस या हार्ट फेस कहा जाता है, बता दें कि इस फेस टाइप पर ऑफ शोल्डर, बोट नेक और वी नेक डिजाइन सबसे ज्यादा अच्छी लगती हैं।

टिप्स-

  • डीप नेकलाइन को स्टाइल करने से बचें, यह आपके लुक को खराब सकती है।
  • वहीं कॉलर वाले कपड़े स्टाइल करें जो आप पर ज्यादा सूट करेंगे।

तो ये थीं कुछ बातें जो आपको अपने लिए एक परफेक्ट नेकलाइन सेलेक्ट करने में मदद करेंगी। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit- instagram

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।