Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    सोने के पुराने गहने एकदम नए जैसे चमकेंगे, अपनाएं ये तरीके

    सोने के पुराने गहने नए जैसे चमकाना चाहते है, तो इन टिप्स को तुरंत करें फॉलो।
    author-profile
    Updated at - 2022-11-07,18:05 IST
    Next
    Article
    easy way to clean gold jewellery

    समय के साथ ही सोने की सफाई करना जरूरी होता है, वरना यह पुराने लगने लगते है। महिलाओं को सोने का गहना काफी ज्यादा पसंद होता है। ऐसे में आपको जरूरत है अपने गहनों की समय से साफ-सफाई करने की। गहने कितने भी महंगे क्यों न हो यह खराब होने लगते है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप अपने घर में आसान तरीके से अपने गहनों की सफाई कर सकते हैं।

    सोने की ज्वेलरी की सफाई कैसे करें

    सोने की ज्वेलरी की सफाई करने के लिए आपको गर्म पानी की आवश्यकता होती है। एक बाउल में गर्म पानी रख लें अब इसमें माइल्ड सोप डालें और अच्छे से मिक्स करें। इसमें करीब 20 मिनट तक अपनी ज्वेलरी डाल कर रखें। ऐसा करने से आपका ज्वेलरी साफ हो जाएंगा।

    डिटर्जेंट या डिशवॉशिंग लिक्विड का करें इस्तेमाल

    gold jewellery cleaning ideas

    आप अपने ज्वेलरी को चमकाने के लिए हल्के डिटर्जेंट या डिशवॉशिंग लिक्विड की कुछ बूंदों का इस्तेमाल कर सकते हैं। डिटर्जेंट या डिशवॉशिंग लिक्विड को आप गर्म पानी में मिलाकर अपने ज्वेलरी की सफाई कर सकते हैं।

    सोडा से करें ज्वेलरी की सफाई

    सोडा का इस्तेमाल कर आप आसानी से अपने ज्वेलरी की सफाई घर में कर सकते हैं। इसके लिए आपको गर्म पानी चाहिए होगा। गर्म पानी में आप सोड़ा मिला ले फिर इसमें अपनी ज्वेलरी को डाल दे। इसे करीब 20 मिनट तक गर्म पानी में रहने दे। फिर कुछ देर के बाद आप इसे ब्रश की मदद से साफ कर सकते हैं।

    इसे जरूर पढ़ें- Jewellery Tips : 40 साल से ऊपर की महिलाएं ज्वेलरी चुनते समय रखें इन बातों का ख्याल,दिखेंगी लाजवाब

    नींबू से करें ज्वेलरी की सफाई

    नीबू का कई इस्तेमाल होता है। ऐसे में आप नींबू की सहायता से अपनी ज्वेलरी की सफाई कर सकते हैं। इसके लिए करना यह होगा कि आप गर्म पानी में नींबू के कुछ बूंदें डालें। फिर उनमें ज्वेलरी डालकर करीब 20 मिनट तक रखें। ऐसा करने से भी आपका ज्वेलरी खराब नहीं होगा।

    इसे जरूर पढ़ें- कुंदन से मिलती-जुलती है 'पच्चीकम ज्वेलरी', जानें इसका खास इतिहास

    जानें कैसे ज्वेलरी की चमक होती है गायब

    बेहद कम लोग जानते हैं लेकिन हम आपको बता दे कि परफ्यूम, मॉइस्चराइजर या कॉस्मेटिक जिनका इस्तेमाल आप लगभग रोजाना करती हैं यह आपके सोने की ज्वेलरी की चमक को गायब कर देता है। ऐसे में बेहतर है कि आप गोल्ड ज्वेलरी को साफ करने का सही तरीका जानें। बार- बार अपने सभी गहनों को दुकान में एक- साथ ले जाकर साफ करवाना सभी की बस बात नहीं होती हैं।

    अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। इस आर्टिकल के बारे में अपनी राय आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं

    Image Credit: Freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।