महिलाओं की खूबसूरती में उनके बालों का महत्‍वपूर्ण योगदान होता है। मगर, बाल कितने भी अच्‍छे हों अगर उनमें अच्‍छी हेयरस्‍टाइल नहीं बनाई जाती हैं तो, खूबसूरती उभर कर नहीं दिखाई पड़ती। वैसे तो आजकल महिलाएं बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस को देखकर हेयरस्‍टाइल बनवाना पसंद करती हैं मगर, हेयरस्‍टाइल बनवाते वक्‍त इस बात का ध्‍यान रखना बहुत जरूरी है कि आपके फेस का शेप क्‍या है। अगर, फेस के शेप के मुताबिक आप बालों में मांग निकाल कर हेयर स्‍टाइल बनाएंगी तो आपका लुक भी संवरेगा और आप बॉलीवुड एक्‍ट्रेसेस जैसी स्‍टाइलिश भी लगेंगी। 

hair parting according bollywood actresses

स्क्वैयर शेप फेस

स्क्वैयर शेप वाले चेहरे काफी ब्रॉड दिखाई पड़ते हैं। इनकी ब्रॉडनेस को बालों से छुपाया जा सकता है। इसके लिए आप करनी कपुर खान की तरह डीप साईड पार्टिंग कर सकती हैं। आप चाहे तो कान के दो इंच ऊपर से मांग निकालकर बालों को एक ओर ले सकती हैं या फिर साइड बन बनवा सकती हैं। यह आपके जॉलाइन और माथे को शार्प बनाते हैं और चेहरे की ब्रॉडनेस को कम करते हैं। 

Read More: चेहरे की शेप से जाहिर होगी आपकी पर्सनेलिटी

hair parting according bollywood actresses

ओवल और राउंड शेप का चेहरा 

बॉलीवुड एक्‍ट्रेस प्रियंका चोपड़ा का चेहरा ओवल शेप का है और उन पर हर तरह का हेयरस्‍टाइल अच्‍छा लगता है अगर आपका चेहरा भी ओवल है या गाल है तो आपके उपर हर तरह का हेयरस्‍टाइल अच्‍छा लगेगा। इस तरह के फेस शेप वाली महिलाएं सेंटर, साइड या फिर जिग जैक कैसी भी पार्टिंग करें, वो अच्‍छी ही लगती हैं। आप पार्टिंग के साथ ही बालों में कर्ल्‍स  यदि कर सकती हैं। यह हेयरस्‍टाइी आपके चेहरे की खूबसूरती को उभार देगी।  

Read More: मांग में सिंदूर भर रही हैं तो कैसा हेयरस्टाइल बनाएं

hair parting according bollywood actresses

हार्ट शेप फेस 

जिनका चेहरा दिल के आकार का होता है, उनकी ठोढ़ी थोड़ी चौड़ी होती है इसलिए यदि आपके बाल लंबे हैं तो मिडल पार्टिंग आप पर जंचेगी. इससे आपका चेहरा कुछ पतला नज़र आएगा. जिनके बाल छोटे हैं, उनका काम हल्की-फुल्की साइड पार्टिंग से भी बन सकता है. लेकिन यदि आप साइड से मांग निकाल रही हैं तो सामने के बालों से माथे को थोड़ा ढंकें, इससे आपका लुक और भी अलग लगेगा.

hair parting according bollywood actresses

ओबलॉन्‍ग शेप फेस 

जिन महिलाओं का चेहरा ओबलॉन्‍ग है या‍नी लंबा, पतला और ओवल शेप का है उन पर सेंटर पार्टिंग बहुत अच्‍छी लगती है। सेंटर पार्टिंग के साथ ये महिलाएं बालों में बैंग्‍स और फ्रिंज करवा सकती हैं। यह स्‍टाइल उनके फेस की लंबाई को कम करेगी और चेहरे के गोल होने का इल्‍यूजन क्रिएट करेगी। अगर आपका चेहरा ऐसा तो एक बार आप इस तरह से मांग निकाल कर हेयरस्‍टाइल बनाएं। 

 
  • Anuradha Gupta
  • Her Zindagi Editorial