नेल आर्ट का ट्रेंड वैसे तो पुराना हो चूका हैं लिकिन इस नेल आर्ट में हो रहे बदलाव इसे ट्रेंडी बनाते रहते हैं। आज के समय में नेलआर्ट फैशन ट्रेंड के रूप में जाना जा रहा है। सुंदर हाथों को और  सुंदर बनाने के लिए नेल आर्ट सभी का पसंदीदा बनता  जा रहा है। समय के साथ साथ इस विधा में भी नए नए क्रिएशन्स देखने को मिल रहे हैं। अभी तक नेल आर्ट में 2 डी और 3डी तकनीक से वर्क किया जा रहा था। पर अब इससे आगे 4 डी और 5Dतकनीक से नेल आर्ट करवाकर यंगस्टर्स अपने नाखूनों को और ज्यादा खूबसूरत बना रहे हैं। इससे नेल्स पर बनने वाली डिजाइन की क्लेरिटी और बढ़ी है जिससे लुक इंप्रूव हुआ है। 4 डी नेल  आर्ट में यूज किया जाने वाला प्लास्टिलिन एक सफेद यूवी/एलईडी जेल होता है। जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के उपकरणों के साथ सुंदर मल्टी डायमेंशनल आर्ट  बनाने के लिए किया जाता है, इसके साथ यूज में आने वाले ब्रश, डॉटिंग टूल,सिलिकॉन उपकरण और सुई शामिल हैं।

nail art cCard

ऐल्प्स अकेडमी और ब्यूटी क्लिनिक की डायरेक्टर डॉ भारती तनेजा का कहना है कि नेल स्पा और आर्ट में 4Dनेल एक्सटेंशन से यंगस्टर्स को ज्यादा डिटेलिंग मिलती है इसमें नई थीम्स पर भी वर्क किया जा रहा है। इन सब में मांडला डिजाइन बहुत डिमांड में है जिसे पार्टी में जाने से पहले यंगस्टर्स करवाती हैं । इसके अलावा ज्यादातर फैशन शो में मॉडल्स 5D नेल आर्ट प्रेफर करवा रही है।4 डी नेल आर्ट के लिए सबसे पहले भारती जी के अनुसार ये स्टेप्स फॉलो करें।

इसे भी पढ़ें: शादी में हाथों को बनाना है सुंदर तो इन नेल कलर्स को करें ट्राय

  • 1. नाखून को नेल प्रेप और एक्स्ट्रा बांड प्राइमर से प्रिप्रेयर करें, और फिर नाखूनों के नीचे एक फॉर्म अप्लाई करें
  • 2. इसके बाद,क्यूटिकल एरिया पर कवर गुलाबी ऐक्रेलिक और मल्टीबैलेंस एक्रिलिक पेण्ट का उपयोग करके नेचुरल नेल बेड को एक्सटेंड करें।
  • 3. सफेद ऐक्रेलिक पेण्ट को नेल्स के मुक्त किनारों पर लगा कर नेल्स को आकार दें और, एक बार सेट करें, अब फॉर्म को हटा दें। नाखून को फ़ाइल करें और आकार दें,फिर इसे यूवी फिनिश जेल अल्ट्रा शाइन के साथ इसे सील करें और 60 सेकंड के लिए क्योर करें।
  • 4. फूलों को बनाने के लिए, क्यूटिकल एरिया में 4 डी नेल प्लास्टिलिन का एक मध्यम आकार की बूँद टपकाएं । फिर, उसे फूल का आकार देने के लिए एक 3 डी ब्रश का उपयोग करते हुए स्पाइरल मूवमेंट में घुमाएं। 30 सेकंड के लिए क्योर करें । और फिर इस एक्शन को दोहराएँ।
  • 5. इसके बाद, एक पेंट स्पैटुला का उपयोग करते हुए  नाखून पर 4 डी नेल प्लास्टिलिन की एक छोटी मात्रा को अप्लाई करें । फिर, 3 डी ब्रश का उपयोग करके,प्लास्टिलिन को एक पतली में फैलाएं। एक क्रोचेट इफ़ेक्ट देने के लिए डॉटिंग टूल का उपयोग करके सर्कल्स को बाहर से अंदर की और कर्व करें । 30 सेकंड के लिए क्योर करें। 
  • 6. नेल्स में रत्न चिपका कर डिजाइन को पूरा करें।

नेल पोलिश करेक्टिंग पैड

nail art silver  inside

इसे भी पढ़ें: छोटे नाखून को इन टिप्स से करें 2 सप्ताह में लंबे

नेल पोलिश करेक्टिंग पैन की जरुरत इसीलिए है क्यूंकि हो सकता है डिज़ाइन बनाते समय कुछ इधर उधर हो जाये तो आप इसकी मदद से इसे करेक्ट कर सकती है

ग्लिटर नेल पोलिश रिमूवर पैन

जब हम नेल आर्ट करते है तो ग्लिटर नेल पोलिश का भी इस्तेमाल करते है। ये ग्लिटर इधर उधर फ़ैल जाये तो इसे निकलने में दिक्कत होती है, इसीलिए आपको एक ग्लिटर नेल रेम्योविंग पेड की जरुरत होती है।

nail art design inside

स्ट्राइपिंग टैप

यह एक बहुत पतली मेटल की स्ट्रिप होती है जो नेल पे प्रेस करने पर नेल आर्ट की खूबसूरती बढ़ा देते है।

डॉटर टूल

यह एक टूल है जो छोटे छोटे डॉट या डिज़ाइन बनाने में आपकी मदद करते है. इसकी सहायता से आप आसानी से कोई भी डिज़ाइन अपनी नाखुनो पर बना सकते है।

स्ट्रिपर ब्रश

ये एक पतली सी ब्रश होती है जो जिससे नेल पेंट  को फिनिशिंग दी जाती है. नेल आर्ट में हमेशा एक से अधिक रंगो के नेल पेंट का यूज़ किया जाता है, फलस्वरूप  फिनिशिंग के लिए स्ट्रिपर ब्रश का यूज़ किया जाता है।

nail art pink  inside

लूज़ ग्लिटर

कुछ लूसे ग्लिटर भी अपने पास रखे ताकि आप अपनी मनपसंद डिज़ाइन के अनुसार उसे सजा सके।

अच्छी क्वालिटी की नेल पोलिश

सबसे अहम् आपके पास तीन चार रंगो की अच्छी क्वालिटी की नेल पेंट होनी चैहिये, जिसकी मदद से आप नेल आर्ट घर पर ही करें और डिफरेंट डिजाइन बना कर अपने हाथों को खुबसूरत दिखाएं।