• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

अपनी इंटरनेट वाई-फाई स्पीड चेक करने के लिए इन तरीकों का लें सहारा

अगर आप इंटरनेट की वाई-फाई स्पीड को चेक करना चाहती हैं तो एक्सपर्ट द्वारा बताए गए यह तरीके अपना सकती हैं।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -01 Jun 2022, 15:00 ISTUpdated -01 Jun 2022, 13:23 IST
Next
Article
how to check wifi speed in hindi

आज के समय में लोग हर दिन इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। फोन से लेकर टैब, लैपटॉप से लेकर टीवी तक कई डिवाइस में लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में बेहतर इंटरनेट स्पीड कम दाम में पाने के लिए लोग घरों में वाई-फाई लगवाते हैं। इसके इस्तेमाल का एक लाभ यह होता है कि आप एक साथ ही कई डिवाइस पर इंटरनेट को अनलिमिटेड इस्तेमाल कर सकते हैं।

आजकल कई तरह की कंपनियां वाई-फाई में अलग-अलग स्पीड ऑफर करती हैं और लोग अपनी जरूरत के अनुसार प्लॉन खरीदते हैं। हो सकता है कि आपका काम कुछ ऐसा हो कि आपको इंटरनेट की स्पीड फास्ट चाहिए हो और इसलिए आप इसके लिए अधिक पैसे भी खर्च भी करते हैं। हालांकि, कभी-कभी ऐसा होता है कि आपका इंटरनेट बहुत स्लो चलता है।

ways to check wifi speed in hindi ()

लेकिन आपको यह समझ ही नहीं आता है कि आप अपनी इंटरनेट की स्पीड को किस तरह चेक करें। अगर आपके साथ भी यह समस्या होती है तो चलिए आज इस लेख में एयरटेल कंपनी के इंजीनियर प्रशांत शर्मा आपको कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप वाई-फाई इंटरनेट स्पीड का पता लगा सकते हैं-

वेब ऐप के जरिए करें स्पीडटेस्ट

easy tips to check wifi speed

अगर आप घर पर बेहद आसान तरीके से वाई फाई स्पीड टेस्ट करना चाहती हैं तो यह तरीका शायद सबसे आसान है। इसके लिए आप सबसे पहले वाई-फाई को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर के साथ कनेक्ट करें। इसके बाद आप कुछ वेब बेस्ड ऐप के जरिए वाई फाई की स्पीड को टेस्ट कर सकते हैं। यह आमतौर पर इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) द्वारा प्रोवाइड की जाती है।

इस ऐप्स व वेबसाइट में कुछ हैं-Fast.com, Ookla Speedtest,speedtest.net । इन वेब बेस्ड ऐप्स से स्पीड टेस्ट करने में करीबन 30 सेकंड से एक मिनट तक का समय लगता है। हालांकि, यहां इस बात का ध्यान रखें कि अगर आप VPN सर्विस का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसे में इंटरनेट स्पीड चेक करने पर वह वाई-फाई स्पीड कम ही दिखाता है। 

फोन पर ऐसे करें स्पीड चेक

easy tips to check wifi speed in hindi

लैपटॉप की तरह ही फोन पर भी वाई-फाई स्पीड को चेक किया जा सकता है। आईओएस और एंड्रॉइड ऐप स्टोर में दर्जनों मोबाइल ऐप उपलब्ध हैं, जो इंटरनेट स्पीड टेस्ट को चेक करने की सुविधा प्रदान करते हैं। इन्हीं में से एक है स्पीडटेस्ट बाय ऊकला ऐप, जो आईओएस और एंड्रॉइड दोनों पर उपलब्ध है। उनके वेब-आधारित ऐप की तरह, उनका मोबाइल ऐप आपके स्पीड टेस्ट को लॉग कर सकता है और डाउनलोड और अपलोड स्पीड दोनों को ट्रैक कर सकता है। (लैपटॉप से डिलीट डेटा को रिकवर करने के टिप्स)

इसे भी पढ़ें: लैपटॉप को ओवर हीटिंग से बचाने के लिए अपनाएं यह तरीके

वाई-फाई की स्पीड को ऐसे बनाएं बेहतर 

वाई-फाई की स्पीड को चेक करने के बाद अगर उसकी स्पीड उतनी अच्छी नहीं आ रही है, तो ऐसे में आप उसकी स्पीड को बेहतर बनाने के लिए आप कुछ आसान तरीकों को अपना सकती हैं। बता दें कि आपके वाई-फाई की स्पीड टेस्ट के परिणाम विभिन्न कारकों से प्रभावित होते हैं, जैसे कि आप जिस डिवाइस का उपयोग नेटवर्क पर कर रहे हैं, नेटवर्क पर वर्तमान में कितने डिवाइस हैं। इसके अलावा, आपके डिवाइस और नेटवर्क एक्सेस प्वाइंट के बीच की दूरी कितनी है, आदि। घर पर अपने वाईफाई की गति को बेहतर बनाने के लिए यह उपाय अपनाएं-

  • जिस डिवाइस पर आप स्पीड टेस्ट चला रहे हैं उसे राउटर या एक्सेस प्वाइंट के करीब ले जाएं।
  • राउटर को एक बार फिर से रिस्टार्ट करें।
  • अगर समस्या बरकरार है, तो आप अपने  ISP से संपर्क करें और यह सुनिश्चित करें कि सब कुछ कॉन्फ़िगर किया गया है और उनकी ओर से ठीक से काम कर रहा है। (स्मार्टफोन की स्पीड कैसे बढ़ाएं)
  • अपने राउटर या एक्सेस प्वाइंट को अपने घर के सेंटर में प्लेस करने की कोशिश करें। दरअसल, जब राउटर डिवाइस से काफी दूरी पर होता है, तो उसकी स्पीड खुद ब खुद कम हो जाती है।
  • साथ ही यह भी चेक करें कि आप स्पीड टेस्ट 5 GHz पर कर रही हैं। दरअसल 5 GHzऔर 2.4 GHz वाईफाई बैंड के बीच एक बड़ा अंतर होता है।  

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।