• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

व्हाट्सऐप पर ऐसे मैसेज भेजना पड़ सकता है भारी, हो सकती है जेल

व्हाट्सऐप चलाते वक्त लापरवाही करना आप पर भारी पड़ सकता है। जानें कैसे। 
author-profile
Published -30 Aug 2022, 15:59 ISTUpdated -30 Aug 2022, 16:52 IST
Next
Article
things avoid to send on whatsapp

आजकल लगभग हर कोई व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करता है। फिर चाहे किसी से चैटिंग करनी हो या कोई ऑफिशियल ग्रुप बनाना हो, हमारे दिमाग में सबसे पहले व्हाट्सऐप ही आता है। 

अगर आप भी व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें क्योंकि आज हम आपको व्हाट्सऐप से जुड़ी एक अहम जानकारी देने वाले हैं। इस ऐप पर गलत मैसेज भेजने की वजह से आपकी परेशानियां बढ़ सकती है। 

गैरकानूनी गतिविधियां 

whatsapp using tips

किसी भी तरह की गैरकानूनी गतिविधियों को करने या बढ़ावा देने पर एडमिन को जेल हो सकती है। व्हाट्सऐप पर चल रही सारी कंवर्सेशन का असानी से ट्रैक निकाला जा सकता है। ऐसे में किसी भी तरह की गैरकानूनी गतिविधि और गलत बातें व्हाट्सऐप पर नहीं करनी चाहिए। 

व्हाट्सऐप पर ना भेजें ऐसी चीजें 

किसी भी तरह की अश्लील क्लिप या वीडियो को सोशल मीडिया और व्हाट्सऐप पर शेयर नहीं करना चाहिए। इसमें पोर्न, चाइल्ड पोर्न और अश्लील फोटो जैसी चीजें भी शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ेंः व्हाट्सएप से लिंक हो गया है बैंक अकाउंट तो ऐसे करें रिमूव

महिला हैरेसमेंट

women harrasment on whatsapp

आजकल सोशल मीडिया पर होने वाले अपराध की संख्या बहुत बड़ गई है। ऐसे में अगर कोई महिला चैटिंग के दौरान हैरेसमेंट का आरोप लगा देती है तो आपको जेल हो सकती है। किसी भी महिला को अश्लील मैसेज भेजने पर आपके लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं। 

आस्था को ठेस पहुंचाना

किसी भी व्यकति के धर्म और आस्था को ठेस पहुचाने के मकसद से व्हाट्सऐप पर मैसेज नहीं भेजना चाहिए। ऐसा करने पर आपके खिलाफ एक्शन लिया जा सकता है। 

इसे भी पढ़ेंः व्हाट्सएप पर हर किसी को नहीं दिखेगा आपका स्टेटस, बस अपनाए यह ट्रिक

फेक न्यूज 

बदलते समय के साथ फेक न्यूज की समस्या बढ़ती जा रही है। इसको देखते हुए व्हाट्सऐप ने यह फैसला लिया है कि अगर कोई व्यक्ति फेक न्यूज को बढ़ावा देता है तो उसके खिलाफ सख्त कदम उठाया जाएगा। 

आतंवादी गतिविधि

किसी भी तरह की आतंवादी गतिविधियों को अंजाम देना भी व्हाट्सऐप पर प्रतिबंधित है। ऐसा करने वालों के खिलाफ सख्त कदम उठाया जाता है।

प्रतिबंधित चीजों की खरीद या बिक्री

भारत में बहुत सी चीजों पर प्रतिबंध लगा हुआ है। जैसे ड्रग्स। ऐसे में व्हाट्सऐप पर ड्रग्स जैसी चीजों की खरीद और बिक्री करने पर आपको जेल हो सकती है। इसके अलावा ऐसा कोई भी काम जिसे करने से काननू का उलल्घंन हो उसे व्हाट्सऐप पर नहीं रना चाहिए।

ऐसे में अगर आप भी व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं तो इन बातों ध्यान रखें। थोड़ी सी लापरवाही आपकी मुश्किलों मे इजाफा कर सकती है। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Freepik

 


 


 

 

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।