• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

WhatsApp पर आई न्यूज असली है या नकली? ऐसे पहचानें

क्या आप जानते हैं कि फेक न्यूज का पता कैसे लगाया जा सकता है? वॉट्सएप पर आई न्यूज असली है या नहीं इसके बारे में ऐसे पता करें। 
author-profile
Published -11 Jul 2022, 14:59 ISTUpdated -11 Jul 2022, 15:04 IST
Next
Article
how to check fake news on social media

सोशल मीडिया के इस दौर में ये बहुत बड़ी समस्या है कि हम सही और गलत के बीच का फर्क करने में कई बार असमर्थ हो जाते हैं। नहीं-नहीं यहां पर आपकी निजी राय की बात या आपके जजमेंट की बात नहीं हो रही है बल्कि यहां तो बात हो रही है वॉट्सएप और सोशल मीडिया पर आई हुई ऐसी स्टोरीज की जिनकी वजह से हमें कई बार शर्मिंदगी सहनी पड़ती है क्योंकि वो फेक न्यूज होती है। 

वॉट्सएप तो फेक न्यूज फैलाने का सबसे अहम मीडियम बनता चला जा रहा है और ऐसे में ये जरूरी है कि आप कुछ ना कुछ करके सही जानकारी का पता लगाएं। वॉट्सएप की फेक न्यूज की वजह से ऐसे कई मामले देखे गए हैं जहां भगदड़ से लेकर दंगों तक के हालात पैदा हो गए। आपके पास ही ना जाने ऐसा कोई मैसेज कितनी बार आया होगा जिसे देखकर ऐसा लगा हो जैसे ये सही न्यूज़ है, लेकिन वो बाद में फेक न्यूज निकली हो। 

वॉट्सएप कंपनी कई ऐसे फीचर्स लेकर आती रहती है जिससे फेक न्यूज को काबू किया जा सके, लेकिन फिर भी ये ऐसे ही आसानी से काबू होने वाली नहीं है। ऐसे में आपको कुछ करना होगा जिससे आप फेक न्यूज का पता आसानी से लगा सकें। हम आपको ऐसे ही पांच तरीकों के बारे में बताते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- Whatsapp की इन 5 ट्रिक्स के बारे में क्या जानती हैं आप?

ऐसे लक्षण देखें जो फेक लगे

सबसे पहला नियम ही यही है कि आपको न्यूज़ का लुक एंड फील देखना होगा। अगर ये कई बार फॉर्वर्ड हुई है, अगर इसमें कुछ ऐसी चीजें हैं जैसे ब्लर तस्वीर, भड़काऊ हेडिंग आदि तो आपको एक बार उसे चेक करना चाहिए। वॉट्सएप पर "Forwarded" लेबल जरूर चेक करें क्योंकि कई बार इससे पता चल सकता है कि ये मैसेज सिर्फ वायरल किया जा रहा है या असल में ये कोई न्यूज़ है। (वॉट्सएप की स्मार्ट ट्रिक्स)

facts vs fake news

फ़ॉर्वर्डेड न्यूज को आगे भेजने से पहले चेक जरूर करें

अगर "Forwarded" लेबल लगा हुआ है इसका मतलब ही ये है कि ये मैसेज उस इंसान ने नहीं लिखा है जिसने ये भेजा है। साथ ही ये अगर 5-6 बार से ज्यादा फॉरवर्ड हुआ होता है तो उसमें डबल ऐरो बना हुआ दिखेगा। अगर आपको जरा भी डाउट हो रहा है तो पहले फैक्ट चेक जरूर करें और कई वेबसाइट्स का रुख करें जो फैक्ट चेकिंग का ही काम करती हैं।   

fake news checking

तस्वीरों और वीडियो को जरूर चेक करें

कई बार हमें वॉट्सएप पर ऑडियो रिकॉर्डिंग्स और तस्वीरें या फिर वीडियो मिलते हैं जिनके बारे में ये पता नहीं होता है कि आखिर ये किसने भेजे हैं या फिर ये कहां के हैं और उनके साथ-साथ एक छोटा सा वॉट्सएप मैसेज होता है जो बताता है कि आखिर ये वीडियो या ऑडियो किस जगह का है और क्या हो रहा है, लेकिन फेक न्यूज फैलाने के लिए ये सबसे आम तरीका है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप उस तस्वीर को गूगल करें या फिर उस ऑडियो या वीडियो के बारे में वेरिफाइड न्यूज सोर्स पर चेक करें।  

fake news checking on whatsapp

इसे जरूर पढ़ें- इन टिप्स और ट्रिक्स की मदद से वॉट्सऐप वेब चलाना होगा और भी आसान, जानें तरीका 

वेबसाइट लिंक्स पर क्लिक करने से पहले रखें ध्यान 

अगर आपको किसी वेबसाइट पर कोई लिंक मिला है तो आप उसे सीधे क्लिक करने की जगह कुछ और जगहों पर चेक करें। ऐसे ही किसी भी फ़ॉर्वर्डेड लिंक पर क्लिक करना सही नहीं होता है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप स्पेलिंग में गलतियां, न्यूज की क्वालिटी, न्यूजपेपर की कटिंग को ऑनलाइन चेक कर लें। अगर आप ये नहीं करेंगे तो ऐसा हो सकता है कि ये फेक हो। 

गलतियों पर दें ध्यान 

फेक न्यूज में अधिकतर फैक्ट्स की गलतियां होती हैं, स्पेलिंग की गलतियां होती हैं, व्याकरण से जुड़ी गलतियां होती हैं और ऐसे में कई बार लिंक्स पर जाकर आपको लॉगइन करने को भी कहा जाता है। कई लिंक्स पर क्लिक करते ही 'Activate' जैसे फीचर्स के बारे में बात की जाती है। इसलिए ये जरूरी है कि आप अपने सोर्स को जरूर चेक करें। 

 

हमेशा वेरिफाइड सोर्स से आई हुई जानकारी ही चेक करें और फॉरवर्डेड मैसेज में भरोसा ना करें। अगर आप फेक न्यूज को फॉरवर्ड कर रहे हैं तो कहीं ना कहीं आप भी मिसलीडिंग जानकारी को फैलाने की कोशिश कर रहे हैं। किसी भी वीडियो, ऑडियो, फोटो, न्यूज आर्टिकल पर आंख बंद कर भरोसा ना करें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 Image Credit: Whatsapp/ Freepik
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।