एजुकेशन, करियर और टेक्नोलॉजी
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial13 Oct 2017, 12:05 IST

अगर आप अपना घर खरीदने वाली हैं तो आपके लिए ये सुझाव

हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। अगर आप अपना ये सपना सच करने वाली हैं और लोन लेने की तैयारी कर रही हैं तो इन सुझावों को जान लें। 
Home loan Big  image
  • Gayatree Verma
  • Her Zindagi Editorial13 Oct 2017, 12:05 IST

जब इंसान कमाना शुरू करता है तो उसका पहला टार्गेट होता है ज्यादा से ज्यादा पैसों की बचत कर सात से आठ साल में अपने लिए एक घर खरीदना। आज के जमाने में महिलाओं के लिए घर एक प्रॉपर्टी और सेफ्टी सेंटर की तरह है जो ज़रूरत के वक्त में काफी काम आती है। अगर आप भी अपना पहला घर खरीदने की सोच रही हैं और इसके बारे में कोई आइडिया नहीं है तो ये जानकारी आपके लिये काफी हेल्पफुल हो सकती है। 

1घर कहां खरीदा जाये?

Home loan image

आज के युवा काफी प्रोफशनल होते हैं। युवा अब अपने करियर की प्लानिंग कॉलेज में ही कर लेते हैं और करियर की शुरुआत में ही घर खरीदने की प्लानिंग शुरू कर देते हैं। लेकिन घर खरीदने की प्लानिंग में एक सवाल का जवाब अपने दिमाग में सबसे पहले क्लियर कर लें कि “आपको घर कहां खरीदना है?” ICICI दिल्ली ब्रांच की Deputy Manager नेहा कुमारी सुझाव देते हुए कहती हैं, “घर खऱीदने के लिये सबसे ज़रुरी चीज है कि आप शहर निश्चित कर लें। मतलब कि सबसे पहले आप खुद ये डिसाइड कर लें कि आप उसी शहर में रहना चाहते हैं जहां काम करते हैं या फिर वहां जहां आप अपनी फैमिली के साथ शांति से रह सकें। क्योंकि अक्सर जब शादी के बाद फैमिली बढ़ती है तो लोग छोटे शहरों की ओर रुख करने लगते हैं जहां बच्चों के लिए खुली जगह होती है और हर चीज की सुविधा होती है।”

2कितना धन लगाया जाये ?

Home loan image

नेहा कहती हैं, “ जब आपने एक बार डिसाइड कर लिया कि आपको घर कहां खरीदना है तो अमाउंट कन्फर्म करें। जैसे कि आप कितना डाउनपेमेंट कर सकती हैं और कितना का आपको लोन लेना पड़ेगा और कितने सालों की आप इंस्टॉलमेंट लेने वाली हैं। युवाओं को शुरू में 11 से 15 लाख तक की प्रापर्टी पर ही नज़र रखनी चाहिए जिसमें 10 लाख तक का लोन मिल सके।” 

Read More: क्यों हर लड़की को क्रेडिट कार्ड बनाना जरूरी है?

3आप कितना लोन ले सकते हैं?

Home loan image

अब ऐसा तो है नहीं कि आपने बिना कोई होमवर्क किए घर खरीदने के बारे में सोच लिया होगा। आपने भी कई सर्वे और आर्टिकल्स पढ़े होंगे। लेकिन नेहा इसमें विशेषज्ञों की राय लेने को काफी इम्पॉर्टेंट स्टेप मानती हैं। वो कहती हैं कि अगर आप अनमैरिड हैं तो EMI, उसकी आय के 60-65% से अधिक ना हो और अगर मैरिड या सिंगल मदर हैं तो EMI, उसकी आय के 35% से 40 % के बीच में होनी चाहिये। अच्छा होगा कि एक-दो साल मेहनत करके अच्छी पोस्ट और सेलेरी पा लें जिससे आप अपना पसंदीदा अच्छा घर पा सकें। 

4कैसे लेते हैं लोन औऱ कैसे चुकाते हैं EMI?

Home loan image

लोन आपको आपके सेलेरी के अनुसार मिलेगा। शुरुआत के दिनों में कम EMI देनी होती है। लेकिन जैसे-जैसे समय और आपकी सैलेरी बढ़ती जाती है  उसके अनुसार अधिक अमाउंट में EMI चुकाकर लोन चुकता कर सकते हैं।  

Read More: अगर जॉब नहीं करती हैं तो भी बनवा सकती हैं क्रेडिट कार्ड

5कौन से बैंक से लें लोन?

Home loan image

किसी भी बैंक से लोन केवल इसिलए ना लें क्योंकि आपके किसी जानने वाले ने वहां से लोन लिया है। लोन उसी बैंक से लें जो स्टाम्प डयूटी, ट्रांसफर,पार्किंग चार्जेज, क्लब हाउस मेंबरशिप, इंटीरीयर आदि का खर्च स्पेंड करने के लिए तैयार हों। इसलिए लोन लेने से पहले ये कन्फर्म कर लें कि आपका बैंक ये खर्च उठायेगा या नहीं। 

Loading...
Loading...