कोरोना काल ने लोगों के ज़िंदगियों पर गहरा असर डाला है, इसकी वजह से कई लोगों के कारोबार ठप हो गए तो कुछ ने अपनी नौकरियां गवाईं हैं। हालांकि इस बीच कुछ ऐसे में भी लोग हैं, जिन्होंने अपना ख़ुद का काम या फिर कारोबार शुरू किया है। ऐसे में आप भी अपना बिज़नेस शुरू करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इन ग़लतियों को करने से बचें। यह बेसिक बातें हैं, नज़रअंदाज़ करने से आपके बिज़नेस पर असर पड़ सकता है और सफल होने से पहले ही फेल हो जाएंगे। इसलिए बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले किन-किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है, आइए जानते हैं-

बिज़नेस प्लान में अधिक समय बर्बाद ना करें

planning photo

कई बार बिज़नेस को लेकर हम तगड़ी प्लानिंग करते हैं, लेकिन सही समय पर इसे स्टार्ट नहीं कर पाते हैं। सभी तरह के रिसोर्सेस होने के बावजूद हम बिज़नेस के लिए सही समय का इंतज़ार करने लगते हैं। यही नहीं कई बार लोग अपने बिज़नेस के आइडियाज़ दूसरों के साथ शेयर करते हैं। ऐसा ज़रूरी नहीं कि लोग आपके बिज़नेस के लिए सही आइडिया दें, इससे आप और कन्फयूज हो सकती हैं और बिज़नेस को समय पर स्टार्ट नहीं कर पाएंगी। इससे आपकी मेहनत और रिसोर्सेस दोनों ही बर्बाद हो जाएंगे, इसलिए कोशिश करें कि शुरुआत में कम चीज़ों के साथ उसे सही समय पर स्टार्ट किया जाए।

इसे भी पढ़ें: अगर भूल गई हैं Gmail का पासवर्ड तो इन टिप्स की मदद से करें रिकवर 

अपनी स्ट्रेंथ और वीकनेस दोनों को समझें

अक्सर हम अपनी स्ट्रेंथ पर ज़्यादा फ़ोकस करते हैं, जबकि वीकनेस को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। बिज़नेस के मामले में ऐसा बिल्कुल ना करें, क्योंकि ऐसा ज़रूरी नहीं कि यह आपके काम में फ़िट बैठे। जो आप कर सकती हैं, उसे करने की कोशिश करें, जिन चीज़ों के बारे में आपको नहीं पता उसे करने में अपना समय व्यर्थ ना करें। कई बार हम नई चीज़ों को सीखने में लग जाते हैं, जिसकी वजह से हम अपने काम को सही समय पर नहीं कर पाते।

 

मार्केट और टेक्नोलॉजी में हुए बदलाव को ना करें नज़रअंदाज़

weekness and strenth

किसी भी बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए यह दोनों ही चीज़ें महत्वपूर्ण है। इन चीज़ों से अगर आप अवगत नहीं है तो ग्राहक आपको आउटडेटेड समझेंगे। मार्केट की बदलती परिस्थितियों के साथ तालमेल बिठाने के लिए और बिज़नेस के लिए यह महत्वपूर्ण है कि नियमित रूप से टेक्नोलॉजी से अपडेट रहें। फ़ोकस्ड मार्केट रिसर्च टीम ग्राहकों की बदलती ज़रूरतों को समझने में मदद करती है। 

Recommended Video

सबकुछ ख़ुद से करने की ग़लती ना करें

technology

बिज़नेस स्टार्ट करते वक़्त हम अक्सर सबकुछ ख़ुद से करने की कोशिश करते हैं। किसी भी बिज़नेस की शुरुआत में कई तरह के काम होते हैं, ऐसे में अकेले मैनेज करना बहुत मुश्किल होता है, इसलिए कोशिश करें कि शुरुआत में अपने साथ भरोसेमंद व्यक्तियों को ज़रूर शामिल करें। उनकी मदद से आप मार्केट रिसर्च, कम्पीटिशन, इन्वेस्टमेंट जैसी चीज़ों के लिए अपने साथ सपोर्ट सिस्टम ज़रूर रखें। अपनी ड्यूटी को बांट देने से आप प्रेशर और काम दोनों को अच्छी तरीक़े से मैनेज कर सकेंगी।

इसे भी पढ़ें: मोबाइल की टच स्क्रीन काम नहीं कर रही है तो आजमाएं ये टिप्स

अपने काम को करें प्यार

love your work

कई बार हम ऐसे क्षेत्र में बिज़नेस शुरू करते हैं, जिसमें आपका इंट्रेस्ट नहीं होता है। शुरुआत में किसी भी बिज़नेस को स्थापित करने के लिए मेहनत के साथ-साथ डेडिकेशन की भी आवश्यकता होती है। अगर आपको अपने काम से प्यार नहीं है तो सफल नहीं हो पाएंगे और किसी भी बिज़नेस को स्टार्ट करने से पहले उससे बोर हो जाएंगी। इसलिए बहुत ज़रूरी है कि बिज़नेस प्लानिंग में अपने इंट्रेस्ट को समझें और उसी के अनुसार काम की शुरुआत करें।

अगर यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह के और आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।